बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन पर आईसीसी ने लगाया दो साल का बैन, जानिए क्या है वजह

bangladesh-cricket-player-shakib-al-hasan-has-been-banned-for-two-years

बांग्लादेश के क्रिकेट प्रेमियों को आज बड़ा झटका लगा है। दरअसल, आईसीसी के निर्देश के बाद बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने मशहूर बांग्लादेशी खिलाड़ी शाकिब अल हसन को बैन कर दिया है। बीते वर्ल्ड कप में बांग्लादेश की ओर से शानदार प्रदर्शन करने वाले शाकिब अल हसन को भ्रष्ट आचरण के मामले में दोषी पाया गया है। गौरतलब है कि कुछ ही दिनों में बांग्लादेश और भारत के बीच टी-20 और टेस्ट सीरीज होनी है। उससे पहले इस खबर का आना वाकई हैरान कर देने वाला है। बतां दे कि शाकिब अल हसन को भारत दौरे के लिए लगे प्रैक्टिस कैंप से भी दूर कर दिया है।

बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन पर लगा दो साल का बैन :

Shakib al Hasan banned by icc

बांग्लादेश के एक बड़े अखबार ‘समकाल’ में छपी खबर के मुताबिक, ‘ICC के कहने पर BCB ने शाकिब को प्रैक्टिस सेशन से दूर कर दिया। करीबन दो साल पहले इसी अखबार ने बताया था कि ‘एक इंटरनेशनल मैच से पहले शाकिब को मैच फिक्सिंग के लिए एक बुकी से ऑफर मिला था, नियम के अनुसार जिसके बारे में उनको ICC को सूचना देनी चाहिए थी। लेकिन शाकिब यहीं गलती कर बैठे और उन्होंने आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक और सुरक्षा इकाई को इसके बारे में बताना जरूरी नहीं समझा। इसी गलती की वजह से ICC ने उन पर दो साल का बैन लगा दिया है।

बैन के बाद 32 साल के शाकिब अल हसन ने कहा, “मैं जिस खेल से प्यार करता हूं, उससे प्रतिबंधित किए जाने पर वास्तव में बहुत दुखी हूं, लेकिन मैं अपनी गलती स्वीकार करता हूं” शाकिब पर यह प्रतिबंध सभी प्रारूपों पर लागू होगा वह अब कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेल पाएंगे। बांग्लादेश के क्रिकेट फैंस ICC के इस फैसले का सोशल मीडिया पर काफी विरोध कर रहे है और बैन हटाने की मांग कर रहे हैं परंतु जो नियम है उसके अनुसार शाकिब सजा के हकदार हैं इसमें किसी को माफी नहीं दी जा सकती। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी वार्नर और स्मिथ पर भी बॉल टेम्परिंग के मामले में बैन लगा था।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना कही यह बात :

Shakib Al Hasan has been handed a two-year ban from all cricket

इस मामले पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का भी रिएक्शन सामने आया है उन्होंने कहा, कि शाकिब से गलती हुई है, उन्हें इस बारे में ICC को बताना चाहिए था। उन्होंने आगे कहा कि ICC जो फैसला लेता है उसमे बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड कुछ नहीं कर सकता, हालांकि फिर भी वो हमेशा शाकिब के साथ खड़ा है। बतां दें कि शाकिब 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

बांग्लादेश की टीम 30 अक्टूबर को भारत आने वाली है जिसमे शाकिब शामिल नहीं होंगे। शाकिब पर बैन लगने के बाद मुशफिकुर रहीम को टेस्ट व ममूदुल्लाह को टी-20 सीरीज के लिए कप्तानी दी जाने की संभावना है। बांग्लादेश और भारत के बीच 3 नवंबर से टी-20 सीरीज शुरू होगी पहला टी-20 मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें : BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने धोनी के भविष्य को लेकर दिया यह बयान, बताया धोनी खेलेंगे या नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here