जसप्रीत बुमराह की जगह नए गेंदबाज को मिली टी-20 टीम में जगह, बीसीसीआई ने करी आधिकारिक घोषणा

कल वर्ल्ड कप से जसप्रीत बुमराह के बाहर होने के खबर आई थी। चोट के कारण वे वर्ल्ड कप में भाग नहीं ले पायेंगे, उनको स्ट्रेस फ्रैक्चर हो गया है। BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उनकी पीठ की गंभीर स्थिति है। बुमराह के बाहर होने के बाद जो सबसे बड़ा सवाल खड़ा हुआ था वो यह था कि जसप्रीत बुमराह की किसे टीम में शामिल किया जाएगा। कल तक इसको लेकर कुछ स्पष्ट नहीं था। लेकिन आज सुबह बीसीसीआई ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने बुमराह की जगह एक नये गेंदबाज को टीम में शामिल किया है। इसकी पुष्टि भी हो चुकी है। बता दें कि बुमराह के रिप्लेसमेंट के रूप में बीसीसीआई ने तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को चुना है। जसप्रीत बुमराह को पीठ में गंभीर चोट लगी है और वह फिलहाल बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं। उनकी कमी पूरी करने की जिम्मेदारी मोहम्मद शमी के कंधों पर है। वहीं बुमराह की चोट से ठीक होने में 4 से 6 महीने तक का समय लग सकता है।

इसी चोट के चलते बुमराह एशिया कप 2022 से भी बाहर रहे थे। इंग्लैंड दौरे के बाद जसप्रीत बुमराह एनसीए में अभ्यास कर रहे थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 टीम की घोषणा हुई तो बुमराह का नाम इसमें शामिल था और उन्होंने सीरीज में वापसी की थी, लगा था कि अब सब ठीक है, मगर वे चोट से पूरी तरह उभर नहीं पाए थे। बुमराह के बाहर होते ही मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर, सिराज, आवेश खान जैसे कई विकल्प लोगों की नजर में थे, लेकिन आज बीसीसीआई ने बाकी सबको छोड़कर मोहम्मद सिराज के नाम पर मुहर लगा दी है।

मोहम्मद सिराज क्यों है बढ़िया विकल्प

सिराज के बाद अच्छी गति है वह‌ तेज गति से गेंदबाजी कर सकते हैं। वह पिच से उछाल हासिल करते हैं। सिराज ने आईपीएल में भी पिछले दो सालों में बढ़िया प्रदर्शन किया था। 2020-21 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मोहम्मद सिराज ने टेस्ट में डेब्यू किया था। इस सीरीज में उन्होंने तीन मैच खेले थे और 13 विकेट चटकाए थे। मोहम्मद सिराज लगातार 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने की क्षमता रखते हैं। मोहम्मद सिराज पिछले कुछ समय से यॉर्कर पर भी फोकस कर रहे हैं और पिछले कुछ समय में उनका यॉर्कर परफेक्ट हुआ है।

वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे सीरीज में सिराज ने 15 रन डिफेंड किए थे। उनके लगातार सटीक यॉर्कर डाली थी जिन पर वेस्टइंडीज बल्लेबाज रन नहीं बना पाए थे। मोहम्मद सिराज पावप्ले में अच्छे साबित होते आए हैं। अबतक टी20 क्रिकेट में मोहम्मद सिराज ने पावरप्ले में कुल 636 गेंदें डाली हैं जिसमें उन्होंने 22 विकेट लिए हैं।

मोहम्मद सिराज को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम में शामिल करते हुए बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा, ”अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने मोहम्मद सिराज को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह टीम में शामिल किया है। बुमराह को पीठ में चोट लगी है और वह फिलहाल बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं।” सीरीज के बाकी बचे दो मैच गुवाहाटी में दो अक्तूबर और इंदौर में चार अक्तूबर को खेले जाएंगे।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद, मोहम्मद सिराज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here