स्वास्थ्य

सुबह खाली पेट काले चने में शहद मिलाकर खाने से मिलते हैं ये छह जबरदस्त फायदे

काला चना और शहद लगभग हर घर में आसानी से मिल जाता हैं। आयुर्वेद में चने को हमारे शरीर के लिए बहुत ही स्वास्थवर्धक बताया गया है। रोजाना भीगे हुए काले चने खाने से बहुत से रोगों से छुटकारा मिलता है। चने में पाये जाने वाले प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स हमारे शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसलिए अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं और अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो बिना देर किए आज से ही काला चना खाना शुरू कर दिजिए।

लेकिन उससे पहले यह जरूर जान लिजिए कि चने का सेवन कैसे करें ? दरअसल अगर आप चने का सेवन शहद में मिलाकर करते हैं तो आपको इसका दोगुना लाभ मिलेगा। भिगोए हुए चनों में शहद मिलाकर खाने से हम बहुत सी बीमारियों से दूर रहते हैं। आईये आपको बताते हैं काले चने और शहद से होने वाले फायदों के बारे में..

कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है :

अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को लेकर परेशान हैं तो हर रोज खाली पेट एक मुट्ठी भिगोए हुए काले चनों में शहद मिलाकर खाएं। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहेगा और आपको हृदय से संबंधित कोई रोग नहीं होगा।

खून की कमी होती हैं पूरी :

हमारे देश में बहुत से लोग खून की कमी यानी कि अनीमिया से ग्रसित हैं और यह काफी गंभीर समस्या है। जब हमारे शरीर को आयरन पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता तो खून की कमी होने लगती हैं। इससे बचने का सबसे अच्छा और सरल उपाय हैं काले चने और शहद का नियमित सेवन। क्योंकि चने और शहद दोनों में ही भरपूर मात्रा में आयरन होता है जिससे खून की कमी पूरी हो जाती हैं।

कब्ज और पेट दर्द से मिलती हैं राहत :

रातभर पानी में भीगे हुए चनों को सुबह शहद में मिलाकर खाने से कब्ज़ और पेट दर्द से भी राहत मिलती हैं। कब्ज शरीर में कई बीमारियों का कारण होती है इसलिए जरूरी है कि आप कब्ज से बचकर रहें।

दांत और हड्डियां होती हैं मजबूत :

Source

हमारे शरीर की हड्डियां कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन व कई प्रकार के मिनरल से मिल कर बनी होती हैं। जब हड्डियों को ये सब मिनरल नहीं मिल पाते तो वह धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं। अगर आप यह नहीं चाहते कि आपके शरीर की हड्डियां कमजोर हों तो आज से ही काले चने और शहद का सेवन करना शुरू कर दीजिए। इससे आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलेगी।

पाचन शक्ति बढ़ाने में सहायक :

चना फाइबर से भरपूर होता है जिससे यह पाचन क्रिया के लिए विशेष फायदेमंद होता है। अगर आपका पाचन तंत्र अच्छा रहेगा तो आप जो भी खाएंगे वो जल्दी पचेगा और आपको खाने के सम्पूर्ण पोषक तत्व मिलेंगे। इसलिए आज से ही रात को चने भिगोना शुरू कर दें और सुबह शहद के साथ खाएं।

डायबिटीज से करता है बचाव :

दुनियाभर में डायबिटीज के करोड़ों मरीज हैं और यह रोग तेजी से बढ़ रहा हैं। जब हमारा शरीर खून में मौजूद शुगर की मात्रा को नहीं सोख पाता तो ये स्थिति डायबिटीज को जन्म देती है और शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती हैं। ऐसे में अगर आप डाइबिटीज से बचना चाहते हैं तो रोजाना काले चने और शहद का सेवन करें। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।

यह भी पढ़ें : बाबा रामदेव द्वारा बताए गए इन 5 नियमों को फॉलो करने से रहेंगे हमेशा फिट और सेहतमंद

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023