भारत की चेतावनी के बाद मोंटी पनेसर KPL में नहीं खेलेंगे, बोले ‘रिस्क है, भारत काम नहीं देगा’

पाकिस्तान द्वारा आयोजित किए जा रहे ‘कश्मीर प्रीमियर लीग’ को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। भारत इस मामले में कोई समझौता नहीं करना चाहता इसीलिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने उन सभी विदेशी खिलाड़ियों को सख्त हिदायत दी है जो इस लीग में हिस्सा लेने वाले हैं। BCCI ने कहा है कि अगर कोई खिलाड़ी इस लीग में खेलेगा तो उसे किसी भी क्रिकेट संबंधित कामकाज के लिए भारत में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

इसी बीच इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर ने ‘कश्मीर प्रीमियर लीग’ में हिस्सा नहीं लेने का फैसला लिया है। ‘भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की आपत्ति के बाद उन्होंने ये फैसला लिया। BCCI ने पहले ही दुनिया के सभी क्रिकेट बोर्ड्स को ये बता दिया है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में होने वाले KPL में अगर कोई खिलाड़ी खेला तो भारत में उसको इंट्री नहीं मिलेगी।

मोंटी पनेसर ने कहा कि, “कश्मीर मुद्दे पर भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव के कारण मैंने KPL में न खेलने का निर्णय लिया है। मैं इन सबके बीच नहीं पड़ना चाहता। ये मुझे असहज कर देगा।” ‘रिपब्लिक भारत’ से बात करते हुए मोंटी पनेसर ने अन्य खिलाड़ियों को भी चेताया कि KPL में हिस्सा लेने से पहले उन्हें इसके गंभीर परिणामों के बारे में सोचना चाहिए, जो उन्हें भुगतने पड़ सकते हैं।

पूर्व इंग्लैंड स्पिनर ने कहा कि उन्होंने स्पोर्ट्स मीडिया में अभी अपना करियर शुरू ही किया है और वो अभी इस तरह के रिस्क नहीं लेना चाहते। उन्होंने कहा कि वो KPL में खेल कर फिर से मैदान पर उतरना चाहते थे, लेकिन उन्हें बताया गया है कि BCCI ने ऐसा करने पर खिलाड़ियों को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स मीडिया में उन्होंने काम शुरू किया है और वो भारत में भी काम करना चाहते हैं।

मोंटी पनेसर ने कहा कि वो क्रिकेट और राजनीति के बीच में नहीं आना चाहते, इसीलिए उन्हें लगता है कि ‘कश्मीर प्रीमियर लीग’ में खेलने में उनकी भलाई नहीं है। मोंटी पनेसर धीरे-धीरे खेल कर क्रिकेट मैदान पर फिर से वापसी करना चाहते थे। उन्होंने कहा, “हर कोई कमबैक करना चाहता है। लेकिन, मुझे भारत में कोचिंग और कमेंट्री करनी है, इसीलिए KPL में खेलने पर भारत मुझे काम नहीं देगा।”


बता दें कि मोंटी पनेसर ने अपने इंटरनेशनल करियर में इंग्लैंड के लिए 50 टेस्ट मैच और 26 वनडे मुकाबले खेले थे। टेस्ट मैचों में मोंटी पनेसर के नाम 167 विकेट हैं। वहीं वनडे मुकाबले में मोंटी पनेसर के नाम 24 विकेट दर्ज हैं। मोंटी पनेसर ने इंग्लैंड के लिए 1 इंटरनेशलन टी-20 मुकाबला भी खेला है।

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs) ने भी ट्वीट कर केपीएल के मामले में बीसीसीआई पर धमकाने का आरोप लगाया था। गिब्स के इस ट्वीट के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भी एक बयान जारी कर कहा कि पीसीबी का मानना है कि बीसीसीआई ने एक बार फिर आईसीसी सदस्यों के आंतरिक मामलों में दखल देकर अंतरराष्ट्रीय मानदंडों और जेंटलमैंस गेम की भावना का उल्लंघन किया है। क्योंकि पीसीबी ने ही ‘केपीएल’ को मंजूरी दी है।

केपीएल में 6 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं। कश्‍मीर प्रीमियर लीग के पहले सीजन का आयोजन इस महीने होगा। इस लीग में ओवरसीज वॉरियर्स, मुजफ्फराबाद टाइगर्स, रावलकोट हॉक्स, बाग स्टालियन, मीरपुर रॉयल्स और कोटली लायंस 6 टीमें हिस्‍सा ले रही है।

भारत क्यों कर रहा है इस लीग का विरोध

बीसीसीआई द्वारा इस लीग का विरोध करने के पीछे क्या कारण है वह भी आपको जरूर जान लेना चाहिए। दरअसल, पाकिस्तान, कश्मीर क्षेत्र में कूटनीति दिखाने और अराजकता पैदा करने से बाज़ नहीं आ रहा है। भारत ने जब से कश्मीर से धारा 370 हटाई है पाकिस्तान को मिर्ची लगी हुई है लेकिन कुछ नहीं पा रहा। इसीलिए ऐसी लीग करवाके दुनिया के सामने ये साबित करना चाहता है कि भारत अधिकृत कश्मीर भी पाकिस्तान का हिस्सा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here