दीप्ति शर्मा के चार्ली डीन को रन आउट करने पर रविचंद्रन अश्विन ने दी प्रतिक्रिया, वायरल हुआ ट्वीट

कल इंग्लैंड में भारतीय महिला टीम और इंग्लैंड की महिला टीम के बीच खेले गए तीसरे वनडे मैच में एक नया विवाद खड़ा हो गया जिसमें क्रिकेट जगत दो भागों में बंट गया। एक तरफ लोग दीप्ति शर्मा को इंग्लैंड की खिलाड़ी चार्ली डीन को रन आउट करने के लिए गलत बता रहे हैं वहीं ज्यादातर लोग दीप्ति के पक्ष में हैं।

जो लोग यह नहीं जानते कि कल मैच में क्या घटना हुई थी सबसे पहले उनको बता दें कि कल भारतीय महिला टीम इंग्लैंड में अपनी वनडे सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच खेल रही थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम सिर्फ 169 रन के छोटे स्कोर पर ऑल आउट हो गई ऐसे में मैच जिताने का दारोमदार गेंदबाजों पर आ गया। भारतीय महिला गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए बहुत कम स्कोर पर ही इंग्लैंड की 9 विकेट चटका ली थी अब बस एक विकेट बची थी और भारत को मैच जीतने के लिए सिर्फ एक विकेट चाहिए थी।

इंग्लैंड को जीत के लिए चाहिए थे 17 रन

वहीं इंग्लैंड को एक विकेट शेष रहते 39 गेंदों में मात्र 17 रन की जरूरत थी, बल्लेबाज चार्ली डीन क्रीज पर डटी हुई थी। वह 80 गेंदें खेलकर 47 रन बनाकर खेल रही थी। भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा गेंदबाजी कर रही थी जैसे ही बॉलर एंड से चार्ली डीन आगे बढ़ीं, दीप्ति ने बिना देर किए विकेट पर रखीं गिल्लियां उड़ा दीं और उसको रन आउट कर दिया। आईसीसी नियम के चलते थर्ड अंपायर ने उसे आउट करार दिया और भारत मैच जीत गया।

लेकिन इस घटना से इंग्लैंड के समर्थन तथा इंग्लैंड के पुरुष खिलाड़ी नाराज़ हो गए और ट्वीटर पर अपनी नाराज़गी ज़ाहिर करने लगे। इसी बीच ट्वीटर पर भारतीय गेंदबाज आर अश्विन भी ट्रेंड करने लगे। सबको भारत के स्टार खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन की याद आ गई। साल 2019 के आईपीएल के दौरान उन्होंने इंग्लैंड के‌ बल्लेबाज जोस बटलर को इसी तरह मांकड़िंग किया था, हालांकि आईसीसी के नियम के अनुसार अब इसे मांकड़िंग नहीं रन आउट माना जाता है। दीप्ति द्वारा डीन के आउट होने के बाद कुछ यूजर्स ने अश्विन की चर्चा करनी शुरू कर दी।

अश्विन ने किया दीप्ति शर्मा का सपोर्ट

आर. अश्विन ने इसके बाद दीप्ति शर्मा का सपोर्ट करते हुए एक दिलचस्प ट्वीट किया। अश्विन ने लिखा, ‘आप अश्विन को क्यों ट्रेंड कर रहे हैं? आज रात एक और बॉलिंग हीरो दीप्ति शर्मा के बारे में है’ अश्विन के इस तरह खुले दिल से दीप्ति शर्मा को सपोर्ट करने से लोग उनकी प्रशंसा करने लगे और इंग्लैंड के खिलाड़ियों को नियमों का पाठ पढ़ाने लगे। आईसीसी के अनुसार अब मांकड़िंग रन आउट करना उचित है। आईसीसी ने इस साल मांकड़िग को नियम 41.16 (अनुचित) खेल से रन-आउट नियम (38) में शिफ्ट कर दिया था। मतलब यह है कि अब मांकड़िग करना खेल भावना के विरुद्ध नहीं माना जाता है।


अश्विन और बटलर के बीच मांकडिंग का यह विवाद खूब सुर्खियों में रहा था। हालांकि अब आईपीएल में बटलर और अश्विन दोनों एक ही टीम के लिए खेलते हैं और अच्छे दोस्त हैं। मांकडिंग का सबसे पहला प्रयोग 1948 में हुआ था, जब भारत के महान खिलाड़ी वीनू मांकड़ ने ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बिल ब्राउन को दूसरे छोर पर आउट किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here