ऋषभ पंत का जीवन परिचय, Rishabh Pant Biography in Hindi

Rishabh-Pant-Biography

ऋषभ पंत भारतीय के उभरते हुए युवा क्रिकेट खिलाड़ी हैं। बहुत ही कम उम्र में ही उन्होंने बड़ी बड़ी उपलब्धियां हासिल कर ली है। घरेलू क्रिकेट से लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक का उनका सफर बहुत शानदार रहा है। ऋषभ पंत भारत के विस्फोटक बल्लेबाज बनकर उभरे हैं उनकी बल्लेबाजी का बच्चा बच्चा दिवाना है। इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच की दूसरी ही गेंद पर छक्का जड़कर खाता खोलने वाले ऋषभ पंत ने क्रिकेट की दुनिया में अपनी अच्छी-खासी पहचान बना ली हैं। लेकिन उन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए जी-तोड़ मेहनत की है। आज हम आपको ऋषभ पंत का जीवन परिचय बता रहे हैं। उनका जीवन परिचय आपको भी एक शिक्षा देगा कि व्यक्ति अगर चाहे तो अपनी मेहनत के बलबूते पर दुनिया का हर मुकाम हासिल कर सकता हैं।

ऋषभ पंत का जीवन परिचय – Rishabh Pant Biography in Hindi :

बता दें की ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूम्बर 1997 को हरिद्वार, उत्तराखंड में एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। ऋषभ पंत के पिता का नाम राजेंद्र पंत हैं और माता का नाम सरोज पन्त है। उनको बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था इसी शौक के चलते वह अपनी पढ़ाई पर बहुत कम ध्यान दें पाते थे। ऋषभ पंत ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत रुड़की से की थी जहां उनका परिवार रहता था।

ऋषभ पंत के पिता जी नहीं चाहते थे कि वह इतनी छोटी उम्र में ही क्रिकेट खेलें वह उनको पढाई पर फोकस करने की नसीहत देते थे लेकिन ऋषभ पंत की क्रिकेटर बनने की जिद के आगे उनका दिल पिघल गया और उनके पिता भी ऋषभ का सपना पूरा करने में उनका साथ देने लगें, लेकिन अब ऋषभ को बड़ा क्रिकेटर बनने के लिए एक ऐसे कोच की जरूरत थी जो उसका सही मार्गदर्शन कर सकें।

उस वक्त ऋषभ पंत को कोच तारक सिन्हा के बारे में पता चला जो की क्रिकेट के जाने-माने कोच थे। वह दिल्ली में अपनी क्रिकेट एकेडमी चलाते थे और काफी खिलाड़ियों को क्रिकेट की कोचिंग देते थे। तब ऋषभ पंत ने कोच तारक सिन्हा से क्रिकेट सिखने का मन बनाया और इस बारे में अपने पापा से बात की। चूंकि ऋषभ की फैमिली रुड़की रहती थी इसलिए ऋषभ के पापा ने दिल्ली शिफ्ट होने का फैसला किया ताकि ऋषभ की कोचिंग में कोई दिक्कत ना आए।

तारक सिन्हा थे ऋषभ पंत के पहले कोच :

अब ऋषभ को अपनी फैमिली की तरफ से पूरा सपोर्ट मिलने लगा था इसलिए उनका पूरा फोकस क्रिकेट पर रहता। साथ ही साथ उन्होंने दिल्ली आने के बाद अपनी पढ़ाई को भी जारी रखा। जब कोच तारक सिन्हा ने ऋषभ पंत की विकेट कीपिंग को देखा तो उनको लगा कि यह लड़का आगे चलकर बहुत अच्छा विकेटकीपर बन सकता हैं। कोच तारक सिन्हा ने ऋषभ की बल्लेबाजी और विकेट कीपिंग में बहुत मेहनत करवाई। इसके बाद ऋषभ पंत काफी अच्छी बल्लेबाजी करने लगे थे। शुरुआत में उन्होंने कई क्लब मैचों में हिस्सा लिया बाद में अच्छे प्रदर्शन की वजह से उनका दिल्ली की रणजी टीम में सेलेक्शन हो गया।

Rishabh-Pant-Biography-in-Hindi

ऋषभ पंत का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर :

जिस समय ऋषभ पंत का दिल्ली की रणजी टीम में सेलेक्शन हुआ तब वह केवल 18 साल के थे उन्होंने अपने दूसरे रणजी मैच में ही शानदार अर्धशतक लगाया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार कड़ी मेहनत करने में जुट गए। इसी कड़ी मेहनत की बदौलत उनका 2016 के अंडर-19 वर्ल्डकप में सेलेक्शन हो गया। अंडर-19 वर्ल्डकप में भी उन्होंने अपना लौहा बनवाया काफी अच्छा परफॉर्मेंस किया उनके प्रदर्शन की जमकर तारीफ भी हुई।

ऋषभ पंत का आईपीएल करियर :

अंडर-19 वर्ल्डकप में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद ऋषभ पंत सबकी नजरों में आ चुके थे अब बारी थी उनकी आईपीएल में इंट्री की। ऋषभ के टेलेंट को देखते हुए 2016 के IPL में उनको दिल्ली की टीम ने 1.9 करोड़ रुपए में खरीदा। 2018 के आईपीएल में दिल्ली की तरफ से खेलते हुए 1000 रन पूरे करने वाले वह सबसे युवा खिलाड़ी भी बनें। इसके साथ ही 2018 के आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी ऋषभ पंत ही थे। उन्होंने 63 गेंदों पर 128 रनों की शानदार पारी खेली।

ऋषभ पंत के कुछ शानदार रिकॉर्ड :

टी-20 डेब्यू: 1 फरवरी 2017, इंग्लैंड के खिलाफ
टेस्ट डेब्यू: 18 अगस्त 2018, इंग्लैंड के खिलाफ
इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू मैच में 5 कैच लेने वाले एशिया के पहले विकेट कीपर हैं रिषभ पंत।
टी-20 मैच खेलने वाला भारत का सबसे युवा खिलाडी।
अंडर-19 विश्वकप 2016 में सबसे तेज अर्धशतक (18 गेंदो पर) लगाने वाला खिलाड़ी।
रणजी ट्राफी में तिहरा शतक लगाने वाला भारत का तीसरा सबसे युवा खिलाड़ी। (2016-17 में महाराष्ट्र टीम के खिलाफ)

यह भी पढ़ें :

» एशियन गेम्स में जेवेलिन में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

» ये है भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल की खूबसूरत गर्लफ्रेंड, तस्वीरें देखकर आप भी हो जाएंगे दीवाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here