इस वजह से नही मिल पाए थे राधा रानी को भगवान श्री कृष्ण

sepration story of radha krishan

एक समय पर श्री कृष्ण और राधा का अटूट प्रेम था और उनका प्रेम आज भी हर किसी के लिए यह एक बड़ी मिसाल है जो प्रेमी जोड़े होते हैं वे उनको बहुत मानते हैं क्योंकि यह मानते हैं कि अगर भगवान कृष्ण की पूजा करेंगे तो हमको भी उसी तरह का प्यार मिल सकता है और भगवान कृष्ण की तरह उनका प्रेम अटूट होगा। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राधा रानी कृष्ण की पत्नी नहीं थी फिर भी उनका नाम भगवान श्रीकृष्ण के साथ बड़े प्रेम से लिया जाता है। यहां तक की मंदिरों में भी राधा रानी और भगवान कृष्ण की पूजा साथ में होती हैं।

दोनों में इतना प्रेम होने के बावजूद भी यह दोनों एक दूसरे के साथ विवाह के बंधन में नहीं बन पाए। इसके पीछे क्या कारण थे आज हम आपको वही बता रहे है, तो जानिए कृष्ण और राधा रानी के जीवन से जुड़ा यह रहस्य।

श्री कृष्ण से नाराज हो गई थी राधा रानी :

Radha krishan love story

पुराणों के अनुसार भगवान श्री कृष्ण और राधा जी गोलोक में रहते थे एक बार वे अपनी पत्नी रुकमणी के साथ गिरजा में भ्रमण कर रहे थे। तब राधा जी ने भगवान कृष्ण को रुकमणी के साथ गिरजा का साथ में भ्रमण करते देखा तो वह अत्यंत क्रोधित हो गई। राधा जी के लिए गिरजा में भगवान कृष्ण का रुकमणी के साथ होना एक बहुत बड़ी पीड़ा के समान था इसलिए उन्होंने वहां से जाने का निर्णय लिया।

श्रीदामा ने दिया राधा रानी को श्राप :

श्रीदामा भगवान कृष्ण का एक परम भक्त और सेवक था उसको अपने प्रभु का यह अपमान सहन नहीं हुआ उसने राधा रानी को बहुत रोका पर श्री दामा के कहने पर भी राधा रानी नहीं रुकी। इसके बाद श्रीदामा ने राधा जी का अपमान कर दिया। श्रीदामा का अपने प्रति ऐसा व्यवहार देखकर राधा रानी ने उन्हें श्राप दे दिया कि उसे अगले जन्म में राक्षस कुल में जन्म मिलेगा और इतना सुनते ही श्रीदामा ने भी राधा रानी जी को श्राप दे दिया कि वह अपना अगला जन्म मनुष्य के रूप में होगा और वे अपने प्रेमी से बिछड़ जाएगी। श्रीदामा के श्राप के कारण राधा रानी का जन्म वृषभानु और कीर्ति की पुत्री के रूप में हुआ था। उसके बाद भगवान श्रीकृष्ण को कंस का वध करने के लिए निकलना पड़ा और उसके बाद भी हमेशा के लिए एक दूसरे से अलग हो गए।

radha krishan story

वैसे तो हम उनके जीवन के बारे में बहुत सी कहानियां प्रचलित है कि उनका विवाह एक दूसरे से क्यों नहीं हो पाया लेकिन कुछ कथा यह भी बताती है की भगवान कृष्ण का मानना यह था कि दोनों का अस्तित्व एक ही है दोनों एक दूसरे की आत्मा में विराजमान है और कोई आदमी अपनी आत्मा से विवाह कैसे कर सकता है। इसलिए भगवान श्री कृष्ण ने राधा से विवाह नही किया।

राधा रानी जी का ही दूसरा रूप थी रुकमणी :

राधा रानी की तरह ही रुकमणी भी भगवान श्रीकृष्ण से अटूट प्रेम करती थी। उन्होंने पहले से ही भगवान श्री कृष्ण को अपना जीवनसाथी मान लिया था और भगवान श्री कृष्ण भी रुकमणी को दिल से प्रेम करते थे और कुछ लोग तो यह भी कहते हैं कि रुकमणी राधा रानी जी का ही दूसरा रूप थी इसलिए भगवान कृष्ण ने उनके साथ विवाह रचाया था।

यह भी पढ़ें : » तिलक लगाने और कलावा बांधने से होते है ये जबरदस्त फायदे, जानिए विस्तार से

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here