खेल जगत

घर की किस्त चुकाने में भी असमर्थ हैं श्रीलंकाई खिलाड़ी, जानिए बोर्ड क्यों नहीं दे रहा पैसे

दुनिया में जब सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड की बात आती हैं तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इस लिस्ट में पहले नंबर पर है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इसकी आमदनी 3730 करोड़ रुपये है। इसलिए आपने देखा होगा की भारत में क्रिकेट खिलाड़ियों को जितना पैसा और सुविधाएं मिलती हैं उतनी किसी और खेल के खिलाड़ियों को नहीं मिलती। लेकिन सभी देशों में ऐसा नहीं हैं, हाल के दिनों में श्रीलंकाई क्रिकेट कई विवादों में रही है।

श्रीलंकाई क्रिकेट में सबसे बड़ा विवाद खिलाड़ियों के अनुबंध का रहा है। कई खिलाड़ियों ने नए कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं और अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि खिलाड़ियों को होम इंश्योरेंस और ईएमआई यानी किस्त चुकाने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

द संडे मॉर्निंग की रिपोर्ट है कि खिलाड़ियों ने श्रीलंका बोर्ड को पत्र लिखकर कॉन्ट्रैक्ट का सम्मान करने और पुराने बकाया का जल्द से जल्द भुगतान करने की अपील की है। श्रीलंका के खिलाड़ियों ने इस पत्र में लिखा है कि, “नए कॉन्ट्रैक्ट के चलते हमें जनवरी 2021 से किसी भी तरह का भुगतान नहीं किया गया है। खिलाड़ी नए कॉन्ट्रैक्ट के बारे में स्पष्ट नहीं हैं। इसकी सूचना उन्हें लिखित में दी जानी चाहिए। नए अनुबंध के तहत खिलाड़ियों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती की जा रही है।”

एक सूत्र ने कहा कि वार्षिक अनुबंधों की वजह से खिलाड़ियों को बुरी तरह प्रभावित होना पड़ा है। उनके लिए अपने माता-पिता के लिए घर की किस्त चुकाना भी मुश्किल हो रहा है। इसकी वजह से कुछ खिलाड़ियों ने तो अपनी शादी भी टाल दिया है हैं। और इन सब के बीच सबसे ज्यादा परेशानी जूनियर खिलाड़ी को हो रही हैं क्यूंकि वे खुद को सीनियर खिलाड़ियों और बोर्ड के बीच लड़ाई में फंसा हुआ पाते हैं।

ऐसा लग रहा है कि उनका करियर बिना किसी अनुबंध के खत्म हो जाएगा, क्योंकि उन्हें मौजूदा सीरीज के लिए नहीं चुना गया है। खिलाड़ियों ने बोर्ड से 1 जनवरी 2021 से अनुबंध लागू करने का अनुरोध किया है।

श्रीलंकाई मीडिया की इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि जूनियर खिलाड़ी चाहते हैं कि वे कैसे भी करके इस विवाद से बाहर निकलें और उनका सालाना वेतन भी बढ़ जाएगा। ऐसे में खिलाड़ियों ने बोर्ड को पत्र लिखा है जहां उन्होंने बात मान ली है।

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023