खेल जगत

5 ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी जिन्होंने बल्लेबाज के तौर पर की थी करियर की शुरुआत बाद में बन गए गेंदबाज

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। इस खेल में हर खिलाड़ी की अलग-अलग भूमिका होती है। मसलन कोई गेंदबाज़ होता है तो कोई बल्लेबाज़। टीम इलेवन में वही खिलाड़ी फिट बैठते हैं जो अपनी फील्ड में महाभारत हासिल किये हुए होते हैं। वैसे तो आपने महान बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बारे में बहुत पढ़ा और सुना होगा।

आज हम आपको 5 ऐसे क्रिकेटर के बारें में बताएँगे जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर बल्लेबाज़ से की थी लेकिन जब करियर ख़त्म किया तो वे फेमस गेंदबाज़ बन गए। आइये पाँचों खिलाड़ियों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1- सर रिचर्ड हेडली

न्यूजीलैंड के महान खिलाड़ी और पूर्व कप्तान सर रिचर्ड हेडली का नाम महानतम खिलाड़ियों में शुमार है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि रिचर्ड ने अपने करियर की शुरुआत बतौर बल्ल्बेबाज़ से की थी। लेकिन बाद में उन्होंने गेंदबाजी में हाथ आजमाया और जब उन्होंने अपना करियर ख़त्म किया तो वह विश्व के एक महानतम गेंदबाजों में गिने जाते थे।

हेडली ने न्यूजीलैंड के लिए 86 टेस्ट मैचों में 431 और 115 वनडे मैचों में 158 खिलाड़ियों का विकेट चटकाया। रिचर्ड हेडली टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 400 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ भी हैं। बल्लेबाज़ के तौर पर उन्होंने दो शतक और 15 अर्धशतक जमाया। वनडे में उन्होंने चार शतक जड़ें।

2- ड्वेन ब्रावों

वर्तमान समय के सबसे महान आलराउंडर में शामिल ड्वेन ब्रावों का नाम उन खिलाड़ियों में शुमार है जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर बल्लेबाज़ की लेकिन बाद में गेंदबाजी में नाम कमाया। ब्रावों ने अपनी गेंदबाजी का जलवा आईपीएल और ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में कई बार दिखाया है।

अगर आंकड़ों की बात की जाए तो उन्होंने 40 टेस्ट में 2200 रन के अलावा 86 विकेट चटकाए हैं। जबकि वनडे के 164 मैचों में 2968 रन और 199 विकेट हासिल किये। वहीं 71 ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों में उन्होंने 1151 और 59 विकेट चटकाए। वर्ल्ड क्रिकेट में ब्रावों को बेहतरीन डेथ बोलर के तौर पर जाना जाता है।

3 – रविचंद्रन अश्विन

भारत के टेस्ट स्पेसिलिष्ट गेंदबाज़ अश्विन ने अपने करियर की शुरुआत बतौर बल्लेबाज़ से की थी। लेकिन वर्ल्ड क्रिकेट उन्हें अब फिरकी गेंदबाज़ के रूप में जानता है। अश्विन ने अब तक खेले गए 71 टेस्ट मैच में 2389 रन बनाने के अलावा 365 विकेट चटकाएं हैं। जब 111 वनडे मैचों में 675 रन बनाने के अलावा 150 विकेट झटके हैं।

वहीं अगर ट्वेंटी क्रिकेट की बात की जाए तो उन्होने अब तक भारत की तरफ से 46 मैचों में 123 रन बनाकर 53 विकेट अपने नाम किये हैं। हालांकि अश्विन 2017 से भारत की तरफ से सीमित ओवर का क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं। वह आईपीएल में अपनी फिरकी से बल्लेबाजों को नचाते हुए हर साल नज़र आते हैं।

4- रविन्द्र जडेजा

जडेजा कितने अच्छे बल्लेबाज़ है इसका नज़ारा वह कई बार पेश कर चुके हैं लेकिन टीम में उन्हें बतौर बाएं हाथ के लेग स्पिनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जडेजा ने जब क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी तो उन्हें बतौर बल्लेबाज़ समझा जाता था। लेकिन अब वह एक स्पेसिलिस्ट गेंदबाज़ हैं।

जडेजा ने अब तक खेले गए 49 टेस्ट मैचों में 213 विकेट चटकाएं हैं और बल्ले से 1869 रन बनाये हैं। वनडे क्रिकेट में उन्होने 2296 रन बनाये हैं और 187 विकेट झटके हैं। वहीं टी-ट्वेंटी में उन्होंने उन्होंने अब तक कुल 49 मैच खेले हैं और 39 विकेट चटकाएं हैं।

5- अजित अगरकर

अजित अगरकर जब फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला करते थे वो वह एक स्पेसिलिस्ट गेंदबाज़ थे। लेकिन जैसे वह भारतीय टीम में शामिल हुए उन्हें स्पेसिलिस्ट फास्ट बोलर समझा जाने लगा। उन्होंने गेंदबाजी में कई कारनामे करके भी दिखाए। अजित मध्यम गति के तेज गेंदबाज़ समझे जाते थे।

एक समय था जब अजित मुंबई क्रिकेट फील्ड में सचिन के साथ अपनी बल्लेबाजी की वजह से अखबारों में सुर्खियाँ बनते थे। लेकिन जब उन्होने अपने करियर का अंत किया तो वह बतौर गेंदबाज़ की तरह से आंकड़े को ख़त्म किया।

अजित ने भारत के लिए 26 टेस्ट मैच खेले और 58 विकेट चटकाए। वहीं 191 वनडे मैच में 288 और 3 ट्वेंटी मैच में 3 विकेट झटके। अजित जब आईपीएल में खेले तो बतौर मीडियम पेसर ही खेले। अजित ने टेस्ट मैच में लार्ड्स के मैदान पर शतक जड़ा है। वह वनडे में 3 अर्धशतक भी जड़ चुके हैं।

यह भी पढ़ें : इन 6 भारतीय क्रिकेटरों ने की है बड़े घरानों में शादी, पत्नी का खानदान है बेहद अमीर

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023