क्या आप जानते है इन 8 बीमारियों के लिए अमृत है गन्ने का जूस

benefit of sugercane juice

गर्मियों में गन्‍ने का जूस ना सिर्फ पीने में टेस्टी लगता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे पीने से हमारे शरीर को बहुत सी बीमारियों से निजात मिलती है। गन्ना का जूस पीने से एनीमिया, पीलिया, हिचकी आदि रोग ठीक हो जाते हैं। अम्लपित्त, रोगों में गन्ने का ताजा रस काफी फायदेमंद है। गन्‍ने के रस में मिनरल, विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते है। बदलते मौसम में लोगो को बहुत सारी बीमारियां हो जाती है। बुखार उनमे से एक है। गन्ने के रस से शरीर में शक्ति आती है और हमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है। आईये आपको बताते है benefit of sugercane juice

गन्ने का रस मीठा होता है जिससे हमे भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है। गन्ने के रस से हमे अच्छी-खासी कैलोरी भी मिलती है यूं मान लीजिए एक गिलास गन्ने के रस में तकरीबन 150 से 200 कैलोरी होती है। गन्ने का रस पीने से हमारे शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती। कई लोग सोचते हैं कि गन्ने का रस सर्दी जुकाम में नहीं पीना चाहिए। अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप सरासर गलत है क्योंकि यह सर्दी जुखाम को ठीक करने में बहुत मददगार साबित होता है। गर्मियों में गन्ने के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से ताजगी का अहसास होता है और गर्मी भी नहीं लगती। आज हम आपको बतायेंगे कि गन्ने का जूस हमारे लिए किस तरह फायदेमंद है।

मुंहासे ठीक करता है :

गन्ने के रस में कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है अगर हम हर रोज गन्ने का जूस पिएंगे तो हमारे चेहरे पर मुंहासे नहीं होंगे हम चाहे तो गन्ने के जूस का मास्क भी बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं गन्ने के जूस को मुल्तानी मिट्टी में डालकर उसको चेहरे पर लगाएं आपका रंग सवंर जाएगा।

गन्ने का जूस होता है एनर्जी ड्रिंक :

यह एनर्जी का भरपूर भंडार है अगर हम गन्ने और नीम्बू का रस मिलाकर पियेंगे तो ये हमें भरपूर एनर्जी देगा और गर्मी को भी शांत करेगा। अगर आप जिम में वर्कआउट करने के बाद या रनिंग के बाद एक गिलास गन्ने का जूस पियेंगे तो आपको बहुत फायदा होगा।

पीलिया में उपयोगी :

पीलिया के रोगियों के लिए गन्ने का रस एक अमृत के समान है अगर कोई व्यक्ति पीलिया से ग्रस्त है तो उसे गन्ने के जूस में काला नमक मिलाकर पिलाएं, आप काले नमक के साथ टेस्ट को बढ़ाने के लिए नींबू का रस मिला सकते हैं इस से रोगी को आराम मिलेगा।

मधुमेह में लाभदायक :

sugar khatam karne ka tarika

आपको बता दें की गन्ने के जूस में मिठास पाई जाती है लेकिन ये शुगर के मरीजो के लिए नुकसानदायक नही होती। गन्ने का जूस हमारे ब्लड ग्लूकोज लेवल को सामान्य रखता है। जो लोग मधुमेह से ग्रसित है उनको डॉक्टर की सलाह लेकर गन्ने का जूस जरुर पीना चाहिए।

कैंसर के खतरे को करता है कम :

अल्‍कलाइन प्रकृति होने के कारण यह हमें कैंसर से सुरक्षित रखता है। वैसे तो शरीर में अलग-अलग जगह पर अलग-अलग प्रकार की कैंसर होती है लेकिन यह प्रोस्टेट, फेफड़े, पेट और स्तन कैंसर में विशेष लाभदायक है।

उल्‍टी की रोकथाम के लिए :

गर्मियों में आपको कई बार उल्टी की शिकायत हो जाती है अगर आप को उल्टी आ रही हो तो आप गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं। अगर हम किसी को एक गिलास ठंडा गन्ने का रस पिला दे तो उसकी उल्टी तुरंत रूक जाएंग।

वजन नियंत्रण करने में सहायक :

how to lose weight

वैसे तो गन्ने का रस मीठा होता है लेकिन फिर भी इसमें फैटी एसिड बहुत कम मात्रा में पाए जाते हैं। कई बार हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है यह एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रोल को कम करता है और हमारी बॉडी में फैट को भी कम करता है इसमें घुलनशील फैट पाया जाता है जो वजन को कम करने में अहम भूमिका निभाता है।

पेशाब करने में जलन महसूस हो तो :

कई बार गर्मियों में हमें पेशाब में जलन होने लगती है और पेशाब रुक-रुककर आता है ऐसी स्थिति में अगर हम गन्ने का रस पिए तो मुत्रविकार ठीक हो जाएगा और पेशाब में जलन भी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : प्रेग्‍नेंसी के दौरान हर महिला को करनी चाहिए ये जरूरी एक्सरसाइज, स्वस्थ रहेगे माँ और बच्चा होगी नार्मल डिलीवरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here