10 Best Indian Web Series List | जरूर देखनी चाहिए ये 10 दिलचस्प हिंदी वेब सीरीज

Best indian web series

आजकल के मॉडर्न जमाने में लगभग हर किसी के पास स्मार्टफोन और सस्ता इंटरनेट मौजूद हैं ऐसे में लोग अपने फोन पर ही फिल्में और विडियो देखना पसंद कर रहे हैं। पिछले कुछ सालों में फिल्मों के अलावा वेब सीरीज की लोकप्रियता में भी काफी वृद्धि हुई है। वेब सीरीज मनोरंजन की दुनिया में एक नई लहर बनकर उभरी है। आज इंटरनेट पर आपको कई सारी दिलचस्प वेब सीरीज देखने को मिल जाएंगी। आज हम 10 Best Indian Web Series List लेकर आए हैं जो काफी लोगों द्वारा पसंद की गई हैं और इन सभी वेब सीरीज की स्टोरी भी वाकई शानदार है आपको ये वेब सीरीज एक बार जरूर देखनी चाहिए।

10 Best Indian Web Series List | जरूर देखनी चाहिए ये 10 दिलचस्प हिंदी वेब सीरीज

1. The Test Case (2017) :

The Test Case Best Indian Web Series

यह वेब सीरीज बहुत दिलचस्प हैं इसे नागेश कुकुनूर ने निर्देशित किया है और इस में एक्ट्रेस निम्रत कौर, अतुल कुलकर्णी, जूही चावला, और राहुल देव ने मुख्य भूमिका निभाई है। यह सीरीज भारतीय सेना की महिला कप्तान शिखा शर्मा (निम्रत कौर) की कहानी बताती है जिस को एक ऐसे स्पेशल फोर्सेस ट्रेनिंग सेंटर में भेज दिया जाता हैं जहां सिर्फ पुरुष जवान रहते हैं उन सब जवानों के बीच कैप्टन शिखा शर्मा अकेली महिला सैनिक होती हैं। इस वेब सीरीज में दिखाया गया है कि वह अकेली उन जवानों के बीच अपनी जगह कैसे बनाती हैं। उसको वहां अकेडमी में ट्रेनिंग के दौरान किन-किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस में बहुत सारे एक्सन सीन्स के साथ इमोशनल सीन भी हैं। इस वेब सीरीज को 30 अप्रैल 2017 को रिलीज किया गया था।

2. Sacred Games (2018) :

इस वेब सीरीज का नाम तो आपने पहले भी सुना ही होगा क्योंकि यह 10 Best Indian Web Series में से एक हैं और सोशल मीडिया पर यह काफी वायरल हुई है। यह वेब सीरीज विक्रम चंद्रा के ‘सैक्रेड गेम्स’ उपन्यास पर आधारित है। अगर कहानी के बात की जाए तो इसकी कहानी मुंबई के अपराधजनक, राजनीति और सिनेमा से जुड़ी है। इसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी, सैफ अली खान और राधिका आप्टे लीड रोल में है। जहां नवाजुद्दीन के किरदार का नाम गणेश गायतोंडे हैं जो कि एक डॉन होता हैं वहीं सैफ अली खान एक पुलिस ऑफिसर सरताज सिंह के रोल में है। इसकी कहानी काफी दिलचस्प है लेकिन पूरी कहानी आपको इसे देखने के बाद ही समझ में आएगी। सैफ अली खान और नवाजुद्दीन सिद्धकी ने इसमें बहुत अच्छी एक्टिंग की है। इस वेब सीरीज का पहला सीजन 6 जुलाई 2018 को Netflix पर रिलीज किया गया था।

3. Memories (2018) :

यह वेब सीरीज डायरेक्टर विक्रम भट्ट के निर्देशन में बनी है और अब तक इसके 13 एपिसोड्स रिलीज हो चुके हैं। पहला एपिसोड 1 जुलाई 2018 को रिलीज हुआ था। एक्टर रोहित रॉय और एक्ट्रेस प्रियल गौर इसमें लीड रोल में हैं। यह वेब सीरीज काफी ज्यादा सस्पेंस से भरी है और इसकी कहानी भी दिमाग धूमाने वाली है। दरअसल, इसमें रोहित रॉय एक न्युज एंकर के किरदार में होते हैं एक हादसे की वजह से रोहित में कुछ सुपरनैचुरल पॉवर आ जाती हैं जिससे वह किसी भी व्यक्ति की मैमोरी में घुस सकता हैं। अपनी शक्तियों से वह किसी की भी की यादों तक पहुंच सकता है और उस व्यक्ति के जीवन, उसकी इच्छाओं, अनुभवों, और रहस्यों के बारे में आसानी से पता लगा लेता है। वह अपनी इन शक्तियों का इस्तेमाल पुलिस के कठिन मामलों को हल करने में पुलिस की मदद करता है।

4. Breathe (2018) :

अगर इस वेब सीरीज की बात करें तो इसके 8 एपिसोड्स रिलीज हुए हैं और यह सीरीज काफी ज्यादा हिट हुई थी। इसमें मशहूर एक्टर रंगनाथन माधवन, अमित साध, निया कुलकर्णी, तरुण गहलोत और सपना पब्बी ने मुख्य भूमिका निभाई है। इसकी कहानी में एक डैनी (माधवन) नाम का किरदार होता है उसका बेटा जन्मजात फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित है और उसके पास सिर्फ 4-5 महिनों का समय है। डैनी अपने बेटे से बहुत प्यार करता है और उसको बचाने के लिए कुछ भी कर सकता है इसलिए वह अपने बेटे का इलाज करवाने के लिए जुर्म की दुनिया में कदम रख देता है। इंस्पेक्टर कबीर यानी कि अमित साध को डैनी पर शक हो जाता हैं जिसके बाद पर उसके पीछे लग जाता है, कहानी कुछ इसी प्रकार आगे बढ़ती है। इस वेब सीरीज का पहला एपिसोड 26 जनवरी को Amazon prime video पर रिलीज किया गया था।

5. Bose Dead Alive (2017) :

Bose Dead Alive 10 Best Indian Web Series

अगर आप देशभक्ति से भरी फिल्में देखना पसंद करते हैं तो यह वेब सीरीज आपको जरूर देखनी चाहिए। यह वेब सीरीज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जीवनी पर बनी हैं जिसमें उनके संघर्ष को बखूबी दर्शाया गया है। इस वेब सीरीज में सुभाष चंद्र बोस का किरदार बॉलीवुड एक्टर राजकुमार राव ने निभाया है। नेताजी पर बनी इस बायोपिक में हमें उनके जीवन से जुड़े कई रोचक किस्से और कहानी देखने को मिलती हैं। जब हमारा देश अंग्रेजों का गुलाम था तब नेताजी बोस ने देश को आजादी दिलवाने के लिए कैसे संघर्ष किया था इसमें हमें वो सब दिखाया गया है।

जिस प्रकार सुभाष चंद्र बोस जर्मनी जाकर हिटलर से मिलते हैं और आजाद हिंद फौज का गठन करते हैं। नेताजी से अंग्रेजी हुकूमत बौखला जाती है और उसे सबसे बड़ा दुश्मन मानने लगती हैं। नेताजी सुभाष चंद्र बोस का मानना है कि देश को अहिंसा से आजादी नहीं मिलेगी। नेताजी देश में इतने ज्यादा लोकप्रिय हो जाते हैं कि लोग उनकी हर बात मानते हैं ऐसे में जवाहरलाल नेहरू भी उनसे घबरा जाते हैं। इस वेब सीरीज का पहला एपिसोड 20 नवंबर 2017 को ALTBalaji पर रिलीज हुआ था।

6. Ghoul (2018) :

इस वेब सीरीज में थ्रिलर और हॉरर के कॉन्बिनेशन को बहुत ही अच्छे से दिखाया गया हैं। यह वेब सीरीज भी काफी हिट हुई है। यह भारत की पहली हॉरर वेब सीरीज हैं इसमें कई सारे डरावने सीन है अगर आप हॉरर मूवी देखना पसंद करते हैं तो यह वेब सीरीज आपको काफी पसंद आएगी। इसमें मुख्य किरदार बॉलीवुड एक्ट्रेस राधिका आप्टे ने निभाया है। इस में रोंगटे खड़े कर देने वाली डरावनी कहानी दिखाई गई है।

आपको बता दें Ghoul का मतलब क्या है, दरअसल Ghoul को अरबी कल्चर में जिन्न कहा जाता है जो कि इंसानों का मांस खाता है और जिस भी इंसान को मारता है उसी का रूप ले लेता है। राधिका आप्टे इस वेब सीरीज में आर्मी ऑफिसर का किरदार निभा रही हैं। इस में एक कैदी को रिमोट सैन्य पूछताछ केंद्र में लाया जाता हैं जो कि एक जिन्न होता हैं वहां जब उससे पूछताछ की जाती है तो उसके जीवन की शर्मनाक कहानियों से पर्दा उठता है। यह वेब सीरीज 24 अगस्त 2018 को रिलीज हुई थी आप इसे Netflix पर देख सकते हैं।

7. Inside Edge (2017) :

Inside Edge 10 best indian web series

यह वेब सीरीज क्रिकेट पर आधारित हैं। बॉलीवुड में क्रिकेट पर बनी फिल्में तो कई देखी होंगी लेकिन इस सीरीज की बात ही अलग है। इस में एक टी-20 क्रिकेट लीग की कहानी दर्शाई गई है जो कि आईपीएल जैसी क्रिकेट लीग हैं। सिर्फ क्रिकेट ही नहीं यह सीरीज सिनेमा की दुनिया और क्रिकेट के बीच संबंध की सुंदरता और कुरुपता दिखाती हैं। इसमेें क्रिकेट के पीछे की कहानी को दिखाया गया हैं। विवेक ओबेरॉय, अंगद बेदी और ऋचा चड्ढा लीड रोल में हैं। ऋचा एक क्रिकेट टीम की मालकिन होती हैं। यह वेब सीरीज काफी हिट हुई थी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के 192 देशों में जुलाई 2017 को रिलीज किया गया और दर्शकों ने इसे खूब प्यार दिया इसलिए यह भी 10 Best Indian Web Series की लिस्ट में आती है। इस सीरीज को Amazon prime video और एक्सेल मीडिया एंड एंटरटेनमेंट ने बनाया है।

8. Zakhmi (2018) :

इस वेब सीरीज को विक्रम भट्ट ने लिखा है तथा अरबाज अली मुगल ने डायरेक्ट किया है। यह काफी मजेदार वेब सीरीज हैं और इसकी कहानी भी काफी इंट्रस्टिंग हैं। टिया बाजपेई और रुस्लान मुमताज इसमें लीड रोल में हैं। टिया एक साधारण सी लड़की होती है जिसकी जिंदगी में सबकुछ नॉर्मल चल रहा होता हैं लेकिन अचानक उसके पति को कुछ लोग मार देते है जिसके बाद वह अपने पति का बदला लेने का फैसला करती है। उसे अपने पति का बदला लेने के लिए किन किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है वह इस वेब सीरीज में दिखाया गया है। इस वेब सीरीज को 10 जुलाई को रिलीज किया गया था इसे आप VB on the web और यूट्यूब पर देख सकते हैं।

9. Rise (2017) :

यह वेब सीरीज साल 2017 में आई थी इसकी कहानी काफी रोमांचक है अगर आपको कभी मौका मिले तो यह सीरीज जरूर देखना। एक्टर विक्रांत मैसी इस वेब सीरीज के लीड एक्टर हैं जो कि एक आईटी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर होता हैं। विक्रांत को बाइक का बहुत शौक होता है वह बड़ी मुश्किल से पैसे जुटाकर 8 लाख रुपए की अपनी सपनों की बाइक खरीदता है। कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी उसको कंपनी से निकाल दिया जाता हैं जिसके चलते वह निराश हो जाता हैं। उसको निराश देख कर उनके पिता उन्हें बाइक यात्रा पर जाने का सुझाव देते हैं ताकि वह जीवन के सार को समझ सके। वह अपने दोस्त के 55 साल के रिश्तेदार के साथ यात्रा पर जाते हैं लेकिन वे एक-दूसरे से अपरिचित होते हैं आगे कहानी में क्या होता है जानने के लिए आप यह वेब सीरीज जरूर देखें।

10. TVF Pitchers (2015) :

यह चार दोस्तों नवीन, जितु, योगी और मंडल की एक कहानी है ये सभी नौकरी करते हैं लेकिन कोई भी अपनी नौकरी से खुश नहीं होता क्योंकि वे नौकरी से थक जाते हैं और कुछ बड़ा करना चाहते हैं। इनका सपना है कि खुद की एक कंपनी स्थापित करें और दूसरे लोग हमारी कंपनी में काम करें। चारों दोस्त नौकरी छोड़कर खुद की कंपनी बनाकर खुद के बॉस बनना चाहते हैं ताकि इनको किसी के नीचे काम ना करना पड़े। इस सीरीज के पांच एपिसोड रिलीज हुए हैं और इनमें इन चारों दोस्तों के संघर्ष को बखूबी दर्शाया गया हैं। इस वेब सीरीज की कहानी वाकई बहुत अच्छी है आपको बीच-बीच में फनी सीन भी देखने को मिलते हैं। YouTube पर इस सीरीज को कई मिलियन व्यू मिले हैं इसलिए इसको भी 10 Best Indian Web Series में शामिल किया गया है। यह सीरीज जून 2015 में रीलीज हुई थी।

यह भी पढ़ें : » लड़की को इम्प्रेस करना चाहते है तो अपनाए यें 8 टिप्स, पहली बार में ही हाँ करने को हो जायेगी मजबूर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here