जानिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के फायदे और HSRP online registration कैसे करें

high-security-number-plate-registration-and-benefits

राजधानी दिल्ली में कुछ दिन पहले सभी वाहनों के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के आदेश जारी हो चुके हैं जिसमें कहा गया है कि सभी पुराने वाहनों की नंबर प्लेट 13 अक्तूबर तक बदलवानी अनिवार्य है अन्यथा कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपके पास भी पुराना वाहन है जिस पर पुरानी नंबर प्लेट लगी है और आप हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पास के आरटीओ कार्यालय में जाना होगा जहां आप तय शुल्क जमा कराके 48 घंटों के अंदर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट ले सकते हैं। अगर आप नहीं जानते कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्या है और इसके क्या फायदे तो चिंता मत किजिए आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं इस पोस्ट को आप ध्यान से पूरा पढ़िए High security number plate online registration and it’s benefits

क्या है हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट :

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट एक तरह की आधुनिक नंबर प्लेट है जो कि एल्युमीनियम धातु से बनी हुई है। इस नंबर प्लेट को आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस नंबर प्लेट पर आपको एक होलोग्राम स्टीकर लगा मिलेगा जिस पर आपकी गाड़ी का इंजन नंबर और चेसिस नंबर के साथ आपका रजिस्ट्रेशन नंबर भी लिखा हुआ होगा। रजिस्ट्रेशन नंबर मशीन द्वारा लिखा गया होगा जो इस नंबर प्लेट पर अलग से उभरा हुआ नजर आएगा। इस नंबर प्लेट की सबसे खास बात यह है कि इस पर लगे होलोग्राम को कोई भी व्यक्ति आसान से नष्ट नहीं कर सकता।

इसके अलावा आपको इस प्लेट पर 7 नंबरों का लेजर कोड मिलेगा जो हर गाड़ी का अलग अलग होगा। इसके साथ आपको इस नंबर प्लेट में स्नैप लॉक सिस्टम लगा मिलेगा, दरअसल यह एक प्रकार का पिन होता है जो कि विभाग द्वारा लगाया जाएगा इसे किसी स्क्रू ड्राईवर का इस्तेमाल करके नहीं खोला जा सकेगा।

High security number plate online registration कैसे करें :

High-security-number-plate-online-registration

आप घर बैठे ऑनलाइन भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले HSRP की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और एक छोटा सा फॉर्म भरना होगा साथ में अपने कुछ जरूरी कागजात अपलोड करने होंगे। इसके बाद आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा जिसको लेकर आपको RTO जाना है और वहां जाकर आपको फीस भरनी है। जब आपकी नंबर प्लेट तैयार हो जाएगी तब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा जिसमें आपको इसकी सूचना मिलेगी। जिसके बाद आपको एक बार फिर से RTO जाना होगा वहां पर आपको हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट दे दी जाएगी।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने से होंगे ये फायदे :

1. यह आधुनिक नंबर प्लेट आपकी सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखकर तैयार की गई है जो कि आपके लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होगी। इसकी मदद से हर साल होने वाले सैकड़ों हादसों और वारदातों पर काबू पाने में आसानी होगी क्योंकि इस नंबर प्लेट पर लगे होलोग्राम पर सात अंको का यूनिक लेजर कोड नंबर होगा जिसके जरिए वाहन मालिक की सभी डिटेल्स आसानी से मिल जाएंगी और हादसे और चोरी जैसी घटनाओं में भी पुलिस आसानी से सब कुछ पता लगा पाएंगी।

2. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर आपको IND लिखा दिखेगा इसके अलावा क्रोमियम प्लेटेड नंबर और इंबॉस की वजह से रात के समय भी इन नंबर प्लेट्स पर कैमरे से नजर रखना आसान होगा।

3. पहले क्या होता था कि चोर गाड़ी चुराकर उसके रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ छेड़छाड़ कर देते थे लेकिन अब इन हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स के साथ अपराधियों के लिए ऐसा करना मुश्किल होगा। इसके अलावा इस पर लेजर डिटेक्टर कैमरा लगा होगा जो गाड़ी का पता लगाने में मदद करेगा।

वाहनों का रिकॉर्ड रखने में होती है आसानी :

4. इस नंबर प्लेट का एक बड़ा फायदा यह भी होगा कि इससे पूरे देश के वाहनों के इंजन नंबर, चेसिस नंबर के साथ साथ कई अन्य जानकारियां राष्ट्रीय डाटाबेस में जमा होंगी और सभी वाहनों का रिकॉर्ड रखने में आसानी होगी।

5. अक्सर काफी वाहन दुर्घटना में रखकर खाक हो जाते हैं ऐसे में वाहनों के साथ नंबर प्लेट भी जल जाती है जिससे पुलिस को वाहन का नंबर और मालिक के बारे में पता लगाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती हैं लेकिन इन आधुनिक नंबर प्लेट के साथ ऐसा कुछ नहीं होगा क्योंकि जलने से इन पर कोई असर नहीं पड़ेगा इन हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर उभरे हुए अक्षरों को छू कर आसानी से पता लगाया जा सकेगा।

यह भी पढ़े :

» मधुमक्खी के काटने पर घरेलू उपचार कैसे करें? जानिए 5 आसान तरीकें
» बच्चे को भी है नाखून चबाने की आदत तो इन आसान टिप्स को अपनाकर आज ही छुडांए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here