साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर करें तो भारतीय क्रिकेट टीम के लिए यह साल मिला-जुला रहा है, जिसमें अच्छी और बुरी दोनों यादें रही हैं। जहां साल 2023 में भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट में दुनिया की नंबर वन टीम बनी वहीं आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप और वर्ल्डकप फाइनल में भारत को हार मिली। आज हम आपको साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों द्वारा बनाये गए कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में बता रहे हैं जिनका टुटना काफी मुश्किल है।

वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी के सात विकेट

वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी न्यूज़ीलैंड पर कहर बनकर टूटे। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 7 महत्वपूर्ण विकेट लिए। यह वनडे में किसी भी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। शमी से पहले किसी भी भारतीय गेंदबाज ने यह कारनामा नहीं किया था।

विराट कोहली के बनाए 765 रन

भारतीय टीम वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में हार गई। लेकिन भारत को फाइनल तक पहुंचाने में विराट कोहली का अहम योगदान रहा। विराट कोहली एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन बने। कोहली ने इस वर्ल्ड कप में 765 रन ठोके। इससे पहले किसी भी एक वर्ल्ड कप में किसी बल्लेबाज ने 700 रन नहीं बनाए थे। क्या कोई यह रिकॉर्ड तोड़ पाएगा? मुश्किल लगता है।

वनडे में किंग कोहली के 50 शतक

साल 2023 विराट कोहली के लिए बेहतरीन रहा। कोहली, सचिन तेंदुलकर का 49 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए वनडे में 50 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर अपना 50वां शतक ठोका। खुद सचिन तेंदुलकर उनके 50वें वनडे शतक के गवाह बने और मास्टर ब्लास्टर ने कोहली को इसकी बधाई भी दी।

वर्ल्ड कप में रोहित के नाम सबसे ज्यादा शतक

जब बात रिकार्ड्स की हो रही हो और हिटमैन रोहित शर्मा का नाम ना आये ऐसा कैसे हो सकता है। रोहित शर्मा ने भी साल 2023 में एक बेहतरीन रिकॉर्ड स्थापित किया। वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बने। उनके टूर्नामेंट में 7 शतक हो चुके हैं। देखना दिलचस्प होगा कि क्या भविष्य में रोहित शर्मा के इस रिकार्ड को कोई बल्लेबाज तोड़ पाएगा।

वनडे कैलेंडर ईयर में ठोके सबसे ज्यादा छक्के

वनडे कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में भी भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बाजी मारी। रोहित शर्मा वनडे कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज बने। 2023 में रोहित शर्मा ने वनडे में 67 छक्के मारे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here