Vastu Tips: बिस्‍तर के आस-पास कभी भी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें, होता है नुकसान

Do not keep these things around the bed

आज के आधुनिक जीवन में लोगों का रहन-सहन ऐसा हो गया है कि लोग वास्तुशास्त्र पर ध्यान ही नहीं देते हैं। वास्तुशास्त्र का महत्व हमारे वेद-पुराणों में बताया गया है। अगर हम अपने घर में वास्तुशास्त्र का उपयोग करते हैं तो घर में पॉजिटिविटी बनी रहती है। घर में सुख-शांति बनाये रखने के लिए वास्तुशास्त्र का प्रयोग बहुत ही जरूरी होता है। घर में चीज़ों के रख-रखाव और उनके चयन में कई तरह की गलतियाँ होती है जिसकी वजह से घर में नेगेटिविटी रहती है। यह नेगेटिविटी आपको मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से परेशान कर सकती है।

आज हम वास्तुशास्त्र से जुड़ी कुछ ऐसी चीज़ें बताने जा रहे हैं जिनसे घर में सुख-शांति बनाये रखने में मदद मिलती है। यह टिप्स बिस्तर से जुड़ी है। जिस बिस्तर पर आप सोते हैं उसके आसपास कौन सी चीज़ें होनी चाहिए और कौन सी नहीं, इनके बारें में आज हम विस्तार से जानेंगे।

ऐसा कहा जाता है कि बेड वास्तु के अनुसार नहीं है। इसलिए घरों में बेड नहीं रखना चाहिए। लेकिन अगर घर में बेड रखना ही है तो उससे जुड़े कुछ नियम अपनाने चाहिए। बेड को घर में रखने से पहले उसके नीचे दरी या चटाई बिछानी चाहिए। बेड जमीन से जुड़ा हुआ बिल्कुल नहीं होना चाहिए।

कुछ चीज़ें ऐसी हैं जो बेड के आस-पास नहीं होनी चाहिए। आइये इस बारें में जानते हैं।

1- जूते चप्पल

Vastu Shastra Shoes

अक्सर देखा गया है कि लोग जगह की कमी के कारण बेड के नीचे ही जूते-चप्पल रख देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। बेड के नीचे चप्पल रखने की आदत को सुधार लेना चाहिए। कहा जाता है कि जूते और चप्पल में बहुत नकारात्मक एनर्जी होती है। अगर आप इन्हें बेड के नीचे रखेंगे तो सोने के दौरान यह नकारात्मक एनर्जी आपके के अंदर समाहित हो जायेगी जो आगे चलकर आपके लिए नुकसानदेह साबित होगी।

2- पानी

पानी पीने के लिए बेड से दूर न जाना पड़े इसके लिए लोग बेड के पास ही पानी रखना प्रेफर करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे चन्द्रमा प्रभावित होता है। इसके कारण मनोरोग जैसी समस्याएं जन्म लेती हैं। इसके अलावा सोते समय पानी में मौजूद एलिमेंट आपको सोने में बाधा पहुचाते हैं।

3- बर्तन

Food on Bed

वास्तुशास्त्र के अनुसार जिस बिस्तर पर आप सोते हैं उसपे कभी भी बर्तन नहीं रखना चाहिए। कुछ लोग कहते हैं कि प्लास्टिक और कांच के बर्तन रखने से कुछ नहीं होता है लेकिन बेड पर किसी भी प्रकार के बर्तन रखने से बचना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके घर में और आप में नकारात्मक एनर्जी आयेगी जो आपके सुखद जीवन के लिए अच्छा नहीं होगी।

4- पायदान

ऐसा देखा गया है कि अधिकतर लोग बेड के नीचे पायदान रखते हैं। बेड पर चढ़ने से पहले पायदान में पैर पोछते हैं। पायदान हमेशा बेड से कुछ दूरी पर होना चाहिए लेकिन बेड के नीचे नहीं। बेड के नीचे पायदान जाने से घर में नकारात्मक उर्जा आती है।

5- मोबाइल

Using Phone Before Going To Sleep

अक्सर रात को लोग मोबाइल चलाते हुए सो जाते हैं और मोबाइल बिस्तर पर ही रह जाता है। बिस्तर पर या सिरहाने पर फ़ोन का रखना वास्तुशास्त्र के हिसाब से सही नहीं होता है। इसके अलावा बिस्तर पर किसी भी प्रकार का गैजेट नहीं रखना चाहिए। अगर आप मोबाइल में अलार्म लगाकर रखना चाहते हैं तो इसे बिस्तर से इतनी दूर रखें जिससे आपका हाथ इस तक न पहुँच पाये।

इससे आप सुबह जब अलार्म बजेगा तो उठकर बंद कर पाएंगे और यह वास्तुशास्त्र के हिसाब से भी ठीक रहेगा। इसके अलावा इलेक्ट्रानिक गैजेट से रेडिएशन निकलती है जो सेहत के लिए सही नहीं होती है इससे सिरदर्द और चक्कर की शिकायत हो जाती है।

अगर आप भी घर में और अपने मन में निगेटिव एनर्जी नहीं चाहते हैं तो उपरोक्त बताई गयी चीज़ों को ध्यान में रखें।

यह भी पढ़ें : मनचाहा पार्टनर पाना चाहते हैं तो वास्‍तु के ये चार टिप्‍स करेंगे आपकी ख्‍वाहिश पूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here