स्वास्थ्य

पिता बनने से नाकाम पुरुष एक बार इन टिप्स को जरुर अपनाए, रिजल्ट देख हैरान हो जायेंगे आप

पिता बनना अपने आप में एक सुखद एहसास है। कोई यह नहीं चाहता कि वह पिता ना बने लेकिन कई बार कुछ ऐसी दिक्कत हो जाती है जिसके कारण हर पुरुष पिता नहीं बन पाता है। हमारा शरीर एक मशीन की तरह कार्य करता है। हमारे शरीर को काम करने के लिए ऊर्जा की जरूरत पड़ती है लेकिन जब हम पूर्ण मात्रा में हमारे शरीर को ऊर्जा नहीं देंगे तो वह पूरी तरह से काम नहीं करेगा। हमें काम करने के लिए अनेक प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है ताकि हमारा शरीर पूर्ण रूप से कार्य करने में सक्षम हो और उसमें कोई प्रकार की कमी ना हो। आज हम आपको कुछ ऐसी चीज बताएंगे जिन के सेवन से आपका सीमन ज्यादा बनेगा और इनफर्टिलिटी की समस्या दूर होगी। Foods that increase sperm count

हम हर रोज भोजन तो करते हैं लेकिन कई बार ऐसा भोजन करते हैं जिसमें विटामिंस और मिनरल्स की कमी होती है। अगर हमारे शरीर को विटामिंस और मिनरल्स जरुरत के अनुसार नहीं मिलेंगे तो हमारे शरीर की पूर्ति अच्छी तरह नहीं होगी। हमें संतुलित आहार लेना जरूरी है ताकि हमारे शरीर में किसी भी चीज की कमी ना हो और हमारे शरीर का हर भाग अच्छी तरह से काम करें।

Sperm count बढ़ाने के लिए खाएं केला :

केले में पाए जाने वाला ब्रोमेलिन जो कि सेक्स हार्मोन को सुचारु रुप से कार्य करने के लिए उनकी क्वालिटी को बढ़ाता है और इसमें मौजूद पोटासियम और सोडियम स्पर्म काउंट को ज्यादा करते हैं और केला खाने से स्पर्म की गतिशीलता भी बढ़ती है।

स्ट्रॉबेरी :

स्ट्रॉबेरी एक बहुत ही गुणकारी फल है इसमें विटामिन सी मौजूद होता है जो पुरुषों में फर्टिलिटी को बढ़ाने में सहायता प्रदान करता है एक वैज्ञानिक शोध से पता चला है कि हमें हर रोज करीब 100 से 120 ग्राम विटामिंस की जरूरत होती है।

संतरा :

संतरा विटामिन सी से भरपूर है परिपूर्ण फल है। फलों और सब्जियों से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलती है। संतरा में एंटीआक्सीडेंट दिखाए जाते हैं जो कि हमारे फर्टिलिटी को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। संतरा हमारे शरीर में विटामिन सी की भी पूर्ति करता है।

अनार :

अनार एक गुणकारी फल है। अनार हमारे शरीर में खून का निर्माण करता है इसमें अनेक तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं यह नया खून बनने में मदद करता है अगर हम सीमन यानी शुक्राणुओं की बात करें तो उसमें भी यह इजाफा करता है। अनार में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अनार में फ्री रेडिकल्स पाए जाते हैं जो हमारे स्पर्म को सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाते है। इसलिए प्रतिदिन अनार का जूस जरूर पिएं।

कटहल :

अगर हम सब्जियों की बात करें तो कटहल का अहम योगदान है कटहल हमारी स्पर्म की गतिशीलता को बढ़ाकर नपुंसक लोगों की सीमन की क्वालिटी को और बेहतर बनाती है। अगर किसी मनुष्य को डिसफंक्शन, प्रीमैच्योर इजैकुलेशन की समस्या है तो यह आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकता है। कटहल आयुर्वेदिक फलों में से एक है यह एक जड़ी बूटी की तरह काम करता है।

टमाटर :

टमाटर का प्रयोग हर रसोईघर में जरूर होता है इसमें शक्तिशाली पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी स्पर्म को बेहतर बना देते हैं इसमें मौजूद लाइकोपेन स्क्राणुओ को गति प्रदान करते हैं और उनकी वॉल्यूम को भी बढ़ाते हैं। टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन सी हमारे शरीर के लिए एक अमृत के समान काम करता है। हर मौसम के अनुसार फल और सब्जियों का सेवन जरुर करे। सभी फल और सब्जी अपने आप में एक विशेष गुण रखते है जो हमारे शरीर के अलग अलग कार्यो में सहायता करते है और हमे सवस्थ जीवन प्रदान करते है।

यह भी पढ़ें : » आम की गुठलियों से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023