पिता बनने से नाकाम पुरुष एक बार इन टिप्स को जरुर अपनाए, रिजल्ट देख हैरान हो जायेंगे आप

Foods that increase sperm count

पिता बनना अपने आप में एक सुखद एहसास है। कोई यह नहीं चाहता कि वह पिता ना बने लेकिन कई बार कुछ ऐसी दिक्कत हो जाती है जिसके कारण हर पुरुष पिता नहीं बन पाता है। हमारा शरीर एक मशीन की तरह कार्य करता है। हमारे शरीर को काम करने के लिए ऊर्जा की जरूरत पड़ती है लेकिन जब हम पूर्ण मात्रा में हमारे शरीर को ऊर्जा नहीं देंगे तो वह पूरी तरह से काम नहीं करेगा। हमें काम करने के लिए अनेक प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है ताकि हमारा शरीर पूर्ण रूप से कार्य करने में सक्षम हो और उसमें कोई प्रकार की कमी ना हो। आज हम आपको कुछ ऐसी चीज बताएंगे जिन के सेवन से आपका सीमन ज्यादा बनेगा और इनफर्टिलिटी की समस्या दूर होगी। Foods that increase sperm count

हम हर रोज भोजन तो करते हैं लेकिन कई बार ऐसा भोजन करते हैं जिसमें विटामिंस और मिनरल्स की कमी होती है। अगर हमारे शरीर को विटामिंस और मिनरल्स जरुरत के अनुसार नहीं मिलेंगे तो हमारे शरीर की पूर्ति अच्छी तरह नहीं होगी। हमें संतुलित आहार लेना जरूरी है ताकि हमारे शरीर में किसी भी चीज की कमी ना हो और हमारे शरीर का हर भाग अच्छी तरह से काम करें।

Sperm count बढ़ाने के लिए खाएं केला :

केले में पाए जाने वाला ब्रोमेलिन जो कि सेक्स हार्मोन को सुचारु रुप से कार्य करने के लिए उनकी क्वालिटी को बढ़ाता है और इसमें मौजूद पोटासियम और सोडियम स्पर्म काउंट को ज्यादा करते हैं और केला खाने से स्पर्म की गतिशीलता भी बढ़ती है।

स्ट्रॉबेरी :

स्ट्रॉबेरी एक बहुत ही गुणकारी फल है इसमें विटामिन सी मौजूद होता है जो पुरुषों में फर्टिलिटी को बढ़ाने में सहायता प्रदान करता है एक वैज्ञानिक शोध से पता चला है कि हमें हर रोज करीब 100 से 120 ग्राम विटामिंस की जरूरत होती है।

संतरा :

orange increase sperm count

संतरा विटामिन सी से भरपूर है परिपूर्ण फल है। फलों और सब्जियों से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलती है। संतरा में एंटीआक्सीडेंट दिखाए जाते हैं जो कि हमारे फर्टिलिटी को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। संतरा हमारे शरीर में विटामिन सी की भी पूर्ति करता है।

अनार :

अनार एक गुणकारी फल है। अनार हमारे शरीर में खून का निर्माण करता है इसमें अनेक तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं यह नया खून बनने में मदद करता है अगर हम सीमन यानी शुक्राणुओं की बात करें तो उसमें भी यह इजाफा करता है। अनार में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अनार में फ्री रेडिकल्स पाए जाते हैं जो हमारे स्पर्म को सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाते है। इसलिए प्रतिदिन अनार का जूस जरूर पिएं।

कटहल :

jackfruit benefits

अगर हम सब्जियों की बात करें तो कटहल का अहम योगदान है कटहल हमारी स्पर्म की गतिशीलता को बढ़ाकर नपुंसक लोगों की सीमन की क्वालिटी को और बेहतर बनाती है। अगर किसी मनुष्य को डिसफंक्शन, प्रीमैच्योर इजैकुलेशन की समस्या है तो यह आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकता है। कटहल आयुर्वेदिक फलों में से एक है यह एक जड़ी बूटी की तरह काम करता है।

टमाटर :

टमाटर का प्रयोग हर रसोईघर में जरूर होता है इसमें शक्तिशाली पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी स्पर्म को बेहतर बना देते हैं इसमें मौजूद लाइकोपेन स्क्राणुओ को गति प्रदान करते हैं और उनकी वॉल्यूम को भी बढ़ाते हैं। टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन सी हमारे शरीर के लिए एक अमृत के समान काम करता है। हर मौसम के अनुसार फल और सब्जियों का सेवन जरुर करे। सभी फल और सब्जी अपने आप में एक विशेष गुण रखते है जो हमारे शरीर के अलग अलग कार्यो में सहायता करते है और हमे सवस्थ जीवन प्रदान करते है।

यह भी पढ़ें : » आम की गुठलियों से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप

1 COMMENT

  1. Nice post!! आप के द्वारा बताए गए टिप्स हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here