भारत की हार पर भड़के गौतम गंभीर ने टीम को लगाई लताड़, बताया क्यों हारे मैच

टी20 विश्व कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद सिर्फ आम क्रिकेट फैंस ही नहीं बल्कि पूर्व दिग्गज क्रिकेटर भी भारतीय टीम की आलोचना कर रहे हैं। इन्हीं में से एक नाम है गौतम गंभीर का। गंभीर गंभीर भारत के खराब प्रदर्शन से बहुत निराश हैं और उन्होंने भारतीय टीम को लेकर बड़ा बयान दिया है। गंभीर का मानना है कि कोहली और टीम इंडिया के खिलाड़ियों में बड़े मुकाबले का दबाव झेलने की क्षमता नहीं है। इसी वजह से भारत आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट मुकाबलों में लगातार हार रहा है।

गौतम गंभीर ने एक क्रिकेट वेबसाइट से बात करते हुए कहा कि ऐसा नहीं है कि कोहली अब दबाव में प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। पर हां, वह जरूरी और बड़े मुकाबलों में पहले जैसा नहीं खेल कर पा रहे हैं। वे ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट मैचों में फ्लॉप रहे हैं। मेरी नजर में इसकी एक ही वजह है कि वो अब शायद मानसिक तौर पर उतना मजबूत नहीं हैं।

रोहित से ओपनिंग नहीं कराना गलत फैसला था

न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित शर्मा ओपनिंग में नहीं आए थे उनकी जगह ईशान किशन ओपनिंग करने आए थे। गौतम गंभीर ने इस फैसले को गलत बताया। गंभीर ने कहा रोहित शर्मा को ओपनिंग करने के लिए ना भेजने का फैसला गलत था क्योंकि रोहित पारी की शुरुआत करते हुए 4 शतक ठोक चुके हैं। जब रोहित जैसा एक्स्पीरियंसड बल्लेबाज पावर प्ले में तेज शुरुआत नहीं दे पा रहे, तो ईशान किशन जैसे युवा बल्लेबाज के लिए यह बहुत मुश्किल था कि वो भारत को तेज शुरुआत दिला पाए।

गंभीर ने कहा कि द्विपक्षीय और दूसरी सीरीज में भारतीय टीम अच्छा खेलती है। लेकिन जब इस तरह के खेल और ICC टूर्नामेंट की बारी आती है, तो भारतीय कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाती। टीम इंडिया के साथ सबसे बड़ी समस्या खिलाड़ियों की मानसिक दृढ़ता है। अचानक जब आपको पता चलता है कि अगला मैच करो या मरो का मैच और और जीतना बेहद जरुरी है, यहां गलतियों की कोई गुंजाइश नहीं। लेकिन इस तरह के मुकाबलों के लायक भारतीय खिलाड़ियों में मानसिक मजबूती नहीं नजर आई।

गंभीर ने आगे ये भी कहा कि, डॉट गेंद खेलने के कारण बल्लेबाजों पर दबाव बन गया था। अगर वह सिंगल लेते रहते और स्ट्राइक रोटेट करते तो उनपर बड़ा शॉट खेलने का दबाव नहीं आता। ना ही वे इस तरह खराब शॉट खेलकर आउट होते।


फिलहाल लगातार दो मुकाबले हारने के बाद भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल है। भारत के ग्रुप में पाकिस्तान लगातार तीन मुकाबले जीतकर टॉप पर है तो दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान है। न्यूजीलैंड तीसरे और नामीबिया चौथे स्थान पर है। पांचवे स्थान पर भारत और छठे स्थान पर मौजूद स्कॉटलैंड ने भी अभी तक एक भी मैच नहीं जीता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here