VIDEO: हरमनप्रीत कौर ने गुस्से में मारा स्टंप पर बैट, जानिए बांग्लादेश में हुए विवाद की पूरी कहानी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम हाल ही में बांग्लादेश दौरे पर थी जहां दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज हुई। इस सीरीज में एक बड़ा विवाद वाली हो गया। सीरीज के पहले दो मैचों में दोनों टीमों ने 1-1 मैच जीता था। तीसरा और निर्णायक वनडे में खूब विवाद हुआ यह तीसरा वनडे मैच कोई भी टीम नहीं जीत पाई और रिजल्ट टाई रहा। इस तरह यह सीरीज भी बराबर रही‌

तीसरे वनडे में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को गलत तरीके से आउट देने पर वह गुस्सा हो गई और हरमन ने गुस्से में स्टम्प पर बैट मारा और अंपायर से भी बहस की। इसका खामियाजा भी कौर को भुगतान पड़ सकता है। एक मैच अधिकारी ने बताया है कि हरमनप्रीत कौर पर मैच फीस का 75 प्रतिशत तक जुर्माना लग सकता है।

जुर्माना ही नहीं, बल्कि हरमनप्रीत कौर को 3 डीमैरिट पॉइंट भी मिल सकते हैं। इसमें दो पॉइंट उनके मैदान पर किए गए व्यवहार को लेकर होंगे। जबकि उन्होंने मैच के बाद अंपायर पर जो आरोप लगाए हैं, उसके लिए उन्हें एक डीमैरिट पॉइंट मिलेगा। बताया गया है कि हरमन ने कुछ ऐसी टिप्पणियां भी की थीं, जिसके कारण बांग्लादेश टीम की कप्तान निगार सुल्ताना ऑफिशियल फोटो सेशन में नहीं आई।

हरमनप्रीत कौर को लेकर क्या था पूरा विवाद?

दरअसल तीसरे वनडे मैच में बांग्लादेश टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 225 रन का स्कोर बनाया था। इसके बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की बैटिंग शुरुआत खराब रही थी, मगर टीम संभल गई थी। लेकिन 34वें ओवर में हरमनप्रीत आउट हो गई।

34वें ओवर की चौथी बॉल पर हरमनप्रीत ने नाहिदा अख्तर के गेंद पर स्वीप शॉट खेलने की कोशिश की थी, लेकिन वह मिस कर गईं। ऐसे में बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने उनके खिलाफ LBW आउट की अपील, जिस पर अंपायर ने बिना देरी किए उन्हें आउट दे दिया।

हरमन का दावा था कि गेंद बैट से लगी है, लेकिन अंपायर ने जल्दबाजी में आउट करार दिया। बड़ी बात ये है कि अंपायर ने हरमन के कैच होने तक का भी इंतजार नहीं किया। समझने वाली बात ये है कि उस बॉल पर हरमन कैच आउट हो सकती थीं, लेकिन अंपायर ने उन्हें LBW आउट ही दे दिया। इतनी खराब अंपायरिंग से निराश हरमन ने बल्ले को स्टम्प पर दे मारा।


हरमन के आउट होते ही लगातार विकेट गिरने लगे और भारतीय टीम संभल नहीं सकी। अंतिम चार ओवरों में 14 रन चाहिए थे और चार विकेट शेष थे। इसके बाद अंतिम ओवर में तीन रन चाहिए थे और एक विकेट शेष था। दूसरी गेंद पर भारत ने स्कोर बराबर कर लिया था। अंतिम चार गेंदों पर एक रन चाहिए था लेकिन भारतीय टीम नहीं बना सकी और आखिर में 225 रन बनाकर ऑलआउट हुई और यह मुकाबला टाई हो गया। मैच में 77 रन बनाने वाली हरलीन देओल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

मैच के बाद हरमन ने क्या कहा?

हरमनप्रीत ने कहा, ‘उन्होंने (बांग्लादेश) वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी की, स्थिति के अनुसार बल्लेबाजी की. वे दौड़कर रन चुरा रहे थे. जब हम बल्लेबाजी कर रहे थे तो हमने खेल को बहुत अच्छी तरह से नियंत्रित किया, लेकिन जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया बेहद खराब अंपायरिंग से मैच का रुख बदल गया. हम अंपायरों द्वारा दिए गए कुछ फैसलों से वास्तव में निराश हैं.’


भारतीय कप्तान ने कहा, ‘मुझे लगता है कि इस खेल से हमें बहुत कुछ सीखने को मिला. जैसी अंपायरिंग हुई उससे हम बहुत हैरान थे. अगली बार बांग्लादेश आएंगे तो यह सुनिश्चित करेंगे कि हमें इस प्रकार की अंपायरिंग से किस तरीके से निपटना है और उसके अनुसार खुद को तैयार करना होगा.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here