कप्तान बाबर आजम ने कर दी बड़ी गलती जो सारी उम्र रहेगी याद, पूरी पाकिस्तान टीम को भुगतना पड़ा दंड

इन दिनों एक तरफ जहां भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज चल रही हैं वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के मध्य भी वनडे सीरीज जारी है। कल खेले गए पाकिस्तान ने दूसरे वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज को 120 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। साथ ही इस सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली। यह मैच बेशक पाकिस्तान जीत गया हो मगर पाक टीम के कप्तान बाबर आजम ने इस मैच में एक ऐसी ग़लती कर दी जो हमेशा उसको याद रहेगी। इस गलती का खामियाजा पूरी पाकिस्तान की टीम को भुगतना पड़ा।

दरअसल, जब वेस्टइंडीज की टीम बल्लेबाजी कर रही थी तब फील्डिंग के दौरान कप्तान बाबर ने विकेट कीपिंग दस्तानों का इस्तेमाल किया जो नियमों के खिलाफ है। बाबर की इस गलती की वजह से वेस्ट विंडीज को 5 अतिरिक्त रन मिले, हालांकि इन पांच रनों का टीम पर ज्यादा असर नहीं पड़ा। लेकिन यदि मुकाबला टक्कर का होता जहां एक एक रन की किमत होती हैं वहां ऐसी ग़लती बहुत भारी पड़ सकती है। इस एक गलती की वजह से मैच में हार हो सकती है।

29वें ओवर के दौरान हुई यह घटना

वेस्टइंडीज की पारी के 29वें ओवर के दौरान बाबर आजम विकेट के पीछे थ्रो पकड़ने के लिए विकेट कीपर मोहम्मद रिजवान के दस्ताने का प्रयोग किया। ऐसा करते हुए बाबर कैमरे में कैद हो गए। इस हरकत को अंपायरों द्वारा अवैध फिल्डिंग माना गया और नतीजन वेस्टइंडीज टीम के स्कोर में अतिरिक्त 5 रन जोड़ दिए गए। बता दें कि फिल्डिंग के दौरान विकेटकीपर के अलावा और कोई भी खिलाड दस्ताने का प्रयोग नहीं कर सकता। ऐसा करना आईसीसी के नियमों के खिलाफ है। हाथ या उंगलियों की सुरक्षा केवल अंपायरों की सहमति से ही पहनी जा सकती है।

दूसरे वनडे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 275 रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज की टीम के सामने पाकिस्तान ने 276 रनों का लक्ष्य रखा था। 276 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ने चार रन के स्कोर पर ही पहला विकेट गंवा दिया था। हालांकि, इसके बाद काइल मेयर्स (33) और शामार्ह ब्रूक्स (42) ने 67 रन जोड़े। पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने इसके बाद कैरेबियन पारी लड़खड़ा गई और पूरी टीम 32.2 ओवर्स में केवल 155 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। पाकिस्तान ने 120 रनों से मैच अपने नाम किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here