ऋतुराज गायकवाड़ से पहले भारत का यह दिग्गज खिलाड़ी भी लगा चुका है एक ओवर में 7 बाउंड्री

विजय हजारे 2022 ट्रॉफी मे चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज और महाराष्ट्र के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में सात छक्के लगा करके लिस्ट ए क्रिकेट में अदभुत रिकॉर्ड बनाया है। अहमदाबाद में खेले गए विजय हजारे ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश के खिलाफ उन्होने यह कारनामा किया। एक ओवर में 7 बाउंड्री यानि 7 छक्के लगाने वाले ऋतुराज पहले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए हैं। हालांकि ऋतुराज से पहले भी एक भारतीय क्रिकेटर एक ओवर में 7 बाउंड्री लगा चुका है। आइए जानते हैं कि कौन है वह खिलाड़ी

मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना ने 2014 आईपीएल में पंजाब के खिलाफ़ 1 ओवर में 7 बाउंड्री लगाने का कारनामा किया है। उन्होने तब किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाज परविंदर अवाना के ओवर में गेंद को 7 बार बाउंड्री के पार भेजा था। इस ओवर में उन्होने 2 छक्के और 5 चौके लगाए थे। एक चौका उन्होने नो बॉल पर लगाया था।

क्रिस गेल भी 1 ओवर में लगा चुके हैं 7 बाउंड्री

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल भी एक ओवर में सात बाउंड्री लगाने का कारनामा कर चुके हैं। गेल ने आईपीएल 2011 में यह कारनामा किया था।

अहमदाबाद में सोमवार को बाएं हाथ के स्पिनर शिव सिंह उत्तर प्रदेश की तरफ से ओवर कर रहे थे। 4 वैध गेंदों में छक्का लगा । इसके बाद उन्होने पांचवीं गेंद नो बॉल कर दी। फिर नो बॉल पर भी छक्का लगा। इसके बाद आखिरी गेंद पर भी छक्का लगा। गायकवाड़ ने इसके साथ अपना दोहरा शतक पूरा किया।

जिस ओवर में गायकवाड़ ने 7 छक्के जड़े वह महाराष्ट्र की पारी का आखिरी ओवर था। 49 ओवर के बाद महाराष्ट्र का स्कोरबोर्ड 5 विकेट पर 272 रन था। जब आख़िरी ओवर खत्म हुआ तो महाराष्ट्र का स्कोर 5 विकेट पर 315 रन था। इस ओवर से कुल 43 रन बने।

गायकवाड़ ने 159 गेंदों में 10 चौकों और 16 छक्कों की मदद से नाबाद 220 रन बनाए। यह गायकवाड़ का काफी हद तक वन-मैन शो था क्योंकि उनके अलावा महाराष्ट्र के बाकी बल्लेबाजों ने 142 गेंदों पर 96 रन ही बनाए।

इस मैच को महाराष्ट्र ने 58 रनो से जीत लिया है। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी उत्तर प्रदेश की टीम मात्र 272 रन ही बना सकी और ऑल आउट हो गई।

गौरतलब है कि ऋतुराज भारत की तरफ से डेब्यू कर चुके हैं। हालांकि इंटरनेशनल स्तर पर उनका रिकार्ड कुछ अच्छा नही रहा है, जिसकी वजह से उन्हे टीम से बाहर भी होना पड़ा। इस पारी के दम पर वह टीम इंडिया मे फिर से वापसी कर सकते हैं और टीम में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट के मैच में एक ओवर में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड आमतौर पर 36 माना जाता है। गैरी सोबर्स और रवि शास्त्री ने इसे बनाया है। हालांकि फरवरी 1990 में कैंटरबरी के खिलाफ शेल ट्रॉफी खेल में वेलिंगटन के बर्ट वेंस द्वारा कुछ संदिग्ध परिस्थितियों में 77 बनाए गए थे। यह रिकार्ड काफ़ी विवादित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here