खेल जगत

मिलिए भारत के दस ऐसे क्रिकेट खिलाड़ियों से जो हैं बिल्कुल शुद्ध शाकाहारी, नॉन-वेज से रहते है दूर

हर एथलिट को खेल के मैदान में अच्छा प्रदर्शन करने व अपनी सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के लिए एक अच्छी डाइट की जरूरत होती है। जिसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट, फैट व अन्य पोषक तत्व मौजूद हों। आप जानते हैं कि मांसाहारी चीजें प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। अंडे, मछली, मटन, चिकन, व अन्य सभी प्रकार की मांसाहारी चीजों में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाड़ी है जो इन सभी चीजों से दूर रहते हैं।

आज हम आपको क्रिकेट जगत के कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो शुद्ध शाकाहारी हैं और कभी भी मांस या मांस से बनी चीजों का सेवन नहीं करते। बावजूद इसके वे अपनी फिटनेस को बरकरार रखते हैं और अपने खेल में कोई कमी नहीं आने देते। इन खिलाड़ियों ने साबित किया है कि यह जरूरी नहीं कि अच्छी फिटनेस पाने के लिए मांसाहारी चीजों का ही सेवन किया जाए। आप शाकाहारी रहकर भी अच्छी फिटनेस व बॉडी बना सकते हैं। इस लिस्ट में कई बड़े खिलाड़ियों का नाम है। तो आईए जानते हैं Indian vegetarian cricketers के बारे में..

1. रोहित शर्मा :

वर्तमान के सबसे सफल बल्लेबाजों में शुमार रोहित शर्मा अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए केवल शाकाहारी चीजें खाते हैं। रोहित शर्मा ने अपने खेल से पूरे क्रिकेट जगत को प्रभावित किया है। रोहित शर्मा एक ब्राह्मण परिवार से संबंध रखते हैं। यह भी एक कारण है कि वह मांसाहारी चीजों से दूर रहते हैं।

2. गौतम गंभीर :

वैसे तो अब गौतम गंभीर क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं लेकिन जब वे मैदान पर खेलते थे तो उनका बल्ला रुकने का नाम नहीं लेता था। गौतम गंभीर ने कभी भी खाने में नॉन-वेज चीजों का प्रयोग नहीं किया। गौतम गंभीर एक शाकाहारी खिलाड़ी रहे है। अब वह सांसद भी बन चुके हैं। उन्होंने बीजेपी की टिकट से पूर्वी दिल्ली से चुनाव जीता है।

3. ईशांत शर्मा :

तेज गेंदबाज इशांत शर्मा एक ऊंची कद-काठी के खिलाड़ी हैं। जिनकी हाईट 6.3 फीट हैं। इशांत शर्मा अब ज्यादातर सिर्फ टेस्ट मैचों में ही खेलते दिखाई देते हैं। बता दें कि वे अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए शुद्ध शाकाहारी भोजन लेते हैं और नॉन-वेज से उनका दूर-दूर तक कोई नाता नहीं है।

4. वीरेंद्र सहवाग :

भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी एक प्योर वेजेटेरियन खिलाड़ी रहे हैं। अपने समय में गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने वाले सहवाग हमेशा शाकाहारी चीजें खाते हैं। सहवाग ने फेसबुक पर एक विडियो डालते हुए बताया भी था, कि जब वो बचपन में नजफगढ़ में रहते थे तब वो गाय और भैंस के थनों से दूध पीते थे। और अब दिल्ली आने के बाद भी वे गाय रखते हैं। उन्होंने अपनी दो गायों का नाम भी रखा है एक का नाम रानी है और दूसरी का सुंदरी।

5. सुरेश रैना :

पिछले कुछ समय से टीम से बाहर चल रहे सुरेश रैना भी खाने में सिर्फ शाकाहारी चीजों को शामिल करते हैं वे नॉन-वेज से दूर रहते हैं। सुरेश रैना एक कश्मीरी पंडित परिवार से आते हैं और एक इंटरव्यू में यह बता चुके हैं कि वे मांसाहारी चीजों का सेवन नहीं करते हैं।

6. चेतेश्वर पुजारा :

टेस्ट क्रिकेट में अपना दबदबा कायम करने वाले चेतेश्वर पुजारा काफी शांत स्वभाव के खिलाड़ी हैं। चेतेश्वर पुजारा बहुत ही धार्मिक व्यक्ति हैं और भगवान में बहुत आस्था रखते हैं। पुजारा मांसाहारी भोजन को छूते तक नहीं।

7. रविचंद्रन अश्विन :

चेतेश्वर पुजारा की तरह रविचंद्रन अश्विन की भी धर्म के प्रति बहुत आस्था है। वे हमेशा शुद्ध शाकाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं। बता दें कि अश्विन तमिलनाडु से आते हैं और तमिलनाडु में शाकाहारी लोगों की संख्या काफी ज्यादा है।

8. भुवनेश्वर कुमार :

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार मेरठ की एक ऐसे परिवार से नाता रखते हैं जो पूरी तरह शाकाहारी है। भुवनेश्वर कुमार व उनके परिवार का कोई भी सदस्य नॉन-वेज नहीं खाता है। भुवनेश्वर की डाइट प्लान में सिर्फ शाकाहारी चीजें शामिल होती हैं।

9. मनीष पांडे :

भारत के उभरते हुए युवा बल्लेबाज मनीष पांडे की फिटनेस लाजवाब है। उनकी इस फिटनेस का राज भी शाकाहारी खाना ही है। कर्नाटक के ब्राह्मण परिवार से संबंध रखने वाले मनीष पांडे ने आज तक कभी भी नॉन-वेज नहीं खाया है।

10. अनिल कुंबले :

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और कोच रह चुके अनिल कुंबले अपने दौर के एक सफल स्पिन गेंदबाज रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट की एक ही पारी में सभी 10 की 10 विकेट लेने का कारनामा रचने वाले अनिल कुंबले एक शाकाहारी खिलाड़ी रहे हैं उन्होंने अपनी फिटनेस के लिए कभी भी मांसाहार का सेवन नहीं किया।

यह भी पढ़ें : विराट कोहली से पूछा गया, रोनाल्डो और मेसी में से कौन है बेहतर खिलाड़ी ? कोहली ने दिया यह जवाब

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023