टेंशन को चुटकियों में दूर कर देंगे ये कमाल के टिप्स, आज ही आजमा कर देखें

these tips remove stress tension dur karne ke tips

आजकल लोगो की लाइफ बहुत परेशानी भरी होने लगी है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में टेंशन होना आम बात है आजकल बहुत से लोग स्ट्रेस में रहने लगे है। कुछ तो शोपिंग करके अपना मन बहला लेते है लेकिन जब बिना जेब खाली करे आपका स्ट्रेस दूर हो जाए तो इससे अच्छा क्या होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएगे जिस से आपका स्ट्रेस दूर भाग जाएगा। these tips remove stress

चिंता को दूर करने के आसान उपाय – These Tips Remove Your Stress :

1 मेडीटेशन : चिंता को दूर करने के लिए मेडिटेशन एक बहुत ही अच्छा रास्ता है। मेडिटेशन करने के लिए एकांत में आरामदायक तरीके से बैठे और किसी चीज पर ध्यान लगाए। किसी एक चीज पर फोकस करने से आपका दिमाग शांत होगा और आपके स्ट्रेस हॉर्मोन कम होंगे और आप रेलक्स महसूस करेगे।

2 गहरी सांस लें : जब भी आप गहरे तनाव में हो तो किसी एकांत जगह में जाए और गहरी और लम्बी सांस ले। ऐसा करने से आपके अंदर शुद्ध ऑक्सीजन जाएगी जिससे आपका दिमाग शुद्ध होगा और तनाव कम होगा। आप चाहे तो अनुलोम विलोम भी कर सकते है।

3 लोगो से बातचीत : जब आप तनाव में होते है तो लोगो से दूर भागते है। लेकिन ऐसा करना गलत है। लोगो से बातचीत करे, सोशल मीडिया पर कुछ समय बिताए। अपने दोस्तों से चैट या फोन करे, ऐसा करने से आपका तनाव काफी कम होगा।

these tips remove stress

4 पसंदीदा म्यूजिक : आप तनाव को दूर करने के लिए आपने पसंदीदा म्यूजिक का भी सहारा ले सकते है। संगीत तनाव दूर करने का एक अदभुत माध्यम है। आपने पसंदीदा गानों की लिस्ट अलग से रखे और तनाव के समय उन्हें सुने। आपका स्ट्रेस तुरंत कम हो जाएगा।

5 डांस करना : डांस करना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इस से हमारा रक्त संचार ठीक रहता है। शरीर में स्फूर्ति आती है और मन खुश हो जाता है। अगर आप तनाव में है तो अपने पसंदीदा गाने पर डांस कर सकते है। डांस करने से आपका पसीना भी निकलेगा जिसे आपके बीमार होने के कम चांस रहेगे और एक्स्ट्रा फैट भी कम होगा।

मानसिक तनाव से मुक्ति के लिए आसान उपाय :

6 जोगिंग : जब भी आपका मन उदास हो आप कुछ देर के लिए बाहर टहलने जरुर जाए। बाहरी लोगो से मिलने से आपका मूड जरुर ठीक हो जाएगा। स्ट्रेस में आप एक्सरसाइज, योगा, जोगिंग ये सब भी कर सकते है। ऐसा करने से आपका स्ट्रेस लेवल कम हो जाएगा।

tension dur karne ka upay

7 हँसना : आजकल लोगो के चेहरे से हंसी लगभग गायब ही हो गयी है। रिसर्च में पाया है की हँसने से उम्र आधी लगने लगती है, क्योकि हँसने से हमारे हॉर्मोन बेहतर तरीके से काम करने लगते है और रक्त प्रवाह भी संतुलित रहता है। अगर आप चाहे तो जोक्स पढ़कर या फनी शो देखकर भी हंस सकते है। दोस्तों से मजाक करके भी जिंदगी को एन्जॉय किया जा सकता है। हँसने से स्ट्रेस हॉर्मोन कम होता है और हम अच्छा फील करते है।

8 खुद पर करे विश्वास : सबसे पहले तो खुद पर ध्यान देना चाहिए की हम क्या कर रहे है, क्या हम ठीक कर रहे है। खुद के बारे में पॉजिटिव सोचकर काम करना चाहिए की मैं ऐसा कर सकता हूँ और मैं इसके काबिल हूँ, कभी भी हिम्मत न हारे। आपने तनाव को दूर करने के लिए आप अपना मनपसंद फूड भी खा सकते है।

यह भी पढ़ें : इन आसान घरेलू उपाय को अपनाकर आज ही धुम्रपान को कहें अलविदा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here