इन आसान घरेलू टिप्स से गर्मियों में चेहरे से यूँ गायब करे तेल और पाए चमकती त्वचा

oily skin treatment at home

गर्मियां में हमें कई तरह की समस्याएं हो जाती है। उन सब में तेलिये त्वचा एक आम समस्या है। खास तौर पर स्किन की समस्‍या में मुंहासों और पिम्पल्स की समस्‍या से गुजरना बहुत ही सामान्‍य है। लेकिन कई बार ये बड़ी समस्‍या का रूप ले लेती है। चेहरे से तेल निकलने लगता है। हम सभी चेहरे पर अतिरिक्त तेल की समस्या से परेशान रहते हैं, खासतौर से गर्मियों में। यदि आप त्वचा पर फालतू के तेल जमने की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको गर्मियों में चेहरे की त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोखने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं।

1. अल्कोहल का प्रयोग :

स्किन विशेषज्ञों का कहना है की बहुत थोड़ी मात्रा में अल्कोहल को चेहरे पर लगाए। अतिरिक्त तेल आपकी स्किन की चमक को खत्म कर सकता है, इसलिए सावधानी जरुर बरते। एक कॉटन के गोले की मदद से हलके हाथ से लगाए और कुछ देर बाद साफ पानी से धो ले।

2. कच्चा दूध :

दूध हमारे शरीर के लिए एक रामबाण औषधि के समान है। ये बहुत सारे विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। कच्चा दूध से मसाज करने से तवचा में निखार आने के साथ साथ तेल निकलना कम हो जाता है।

4. एलोवेरा जेल :

aloe vera gel for skin health

एलोवेरा जेल हमारी तवचा के लिए अमृत है। अनेक स्किन समस्या से बचाब करके हमारी तवचा को कोमल और चिकना बनाती है। प्रतिदिन एलोवेरा का प्रयोग करने से जमा तेल बाहर निकल आता है। एलोवेरा से पिम्पल्स और दाग धब्बे भी दूर होते है। इन टिप्स को अजमाए और पाए चमकती त्वचा।

3. हेवी क्रीम का कम उपयोग करे :

हैवी क्रीम का ज्यादा उपयोग स्किन के लिए नुकसानदायक होता है क्युकी ये हमारी स्किन के रोम/छिद्र बंद कर देती है और तेल निकलने की समस्या हो सकती है।

नोट: प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

यह भी पढ़ें : » प्रेग्‍नेंसी के दौरान ये एक्सरसाइज करने से स्वस्थ रहेगे माँ और बच्चा, होगी नार्मल डिलीवरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here