रोचक जानकारी

ये हैं भारत के अरबपतियों की 8 खूबसूरत बेटियां, पिता से निकली दो कदम आगे

भारत में अरबपतियों की कोई कमी नहीं है। वर्तमान में हमारे देश में 100 से भी ज्यादा अरबपति हैं और यह संख्या हर साल बढ़ रही हैं। लेकिन आज हम आपको इन अरबपतियों के बारे में नहीं बल्कि उनकी खूबसूरत और गुणवान बेटियों के बारे में बता रहे हैं। जो अपने पिता के नक्शे कदम पर चलकर दुनिया भर में नाम कमा रही हैं और अरबों की मालकिन हैं।

अक्सर आपने देखा होगा कि ज्यादातर बेटे ही अपने पिता के कारोबार को आगे बढ़ाते हैं लेकिन आज जमाना बदल चुका है और बेटियां भी किसी से कम नहीं हैं। चलिए आपको बताते हैं अरबपतियों की उन बेटियों से जो अपने पिता की तरह ही आज बिजनेस में बेहद कामयाब हैं।

1. ईशा अंबानी (Isha Ambani) :

ईशा अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की बेटी है। अपने पिता की तरह ईशा भी एक सफल बिजनेस वुमन हैं। ईशा ने बेहद कम कम में ही यह मुकाम हासिल कर लिया था। 2015 में ईशा महज 16 साल की थी जब फोर्ब्स ने सबसे कम उम्र की अरबपति बिजनेस वुमन की सूची में उन्हें दूसरे नंबर पर जगह दी। पिता मुकेश अंबानी ने उनको जियो के अलावा रिलायंस ग्रुप के फैशन पोर्टल AJIO.com का भी डायरेक्टर नियुक्त किया है जिसका शुभारंभ 2016 में किया गया था

ईशा अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्री में तकरीबन 800 लाख डॉलर की हिस्सेदारी है। वे पिछले साल ही आनंद पीरामल से शादी के बंधन में बंधी हैं। उनके पति भी अरबों के मालिक हैं। फोर्ब्स के अनुसार आनंद पीरामल भारत में 22वें और दुनिया में 404वें सबसे अमीर आदमी हैं।

2. मानसी किर्लोस्कर (Manasi Kirloskar) :

मानसी किर्लोस्कर सिस्टम में ईडी और सीईओ है। वह विक्रम और गीताजंलि किर्लोस्कर की बेटी हैं। बता दें कि मानसी को घूमने-फिरने का बहुत शौक है इसी को लेकर वह अक्सर सुर्खियों में रहती हैं। वह टायोटा किर्लोस्कर एंपायर की इकलौती मालकिन हैं। मानसी को साल 2018 में टिकाऊ विकास लक्ष्यों के लिए भारत में यूएन की पहली यंग बिजनेस चैंपियन नियुक्त किया गया था। हाल ही में मानसी की रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा के बेटे नेविल से सगाई हुई है।

3. वनिशा मित्तल (Vanisha Mittal) :

वनिशा मित्तल 38 साल की हैं और उनकी गिनती सफल बिजनेस वुमन में होती है। वह स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल की बेटी है और उन्होंने लंदन के बिजनेस स्कूल से मैनेजमेंट की पढ़ाई की है। पढ़ाई के बाद उन्होंने अपना फैमिली बिजनेस अपना लिया। बता दें कि 2004 में पेरिस में वनिशा की अमित भाटिया से शादी हुई थी और यह शादी दुनियाभर में चर्चा का विषय बनी थी क्योंकि लक्ष्मी मित्तल ने अपनी बेटी की शादी में 514 करोड़ रुपए खर्च किए थे। यह सबसे महंगी शादियों में से एक मानी जाती हैं। हालांकि यह शादी कुछ ही साल टिक पाई और दस साल बाद 2014 में इनका तलाक हो गया।

4. राधा कपूर (Radha Kapoor) :

राधा कपूर यस बैंक (Yes Bank) के सीईओ राना कपूर की बेटी हैं। बता दें कि यस बैंक भारत का चौथा सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है। राधा का खुद का अपना कारोबार है जिसमें करोड़ों की कमाई होती हैं। उनके पास प्रो कबड्डी में दबंग दिल्ली की टीम भी हैं। राधा की शादी आदित्य खन्ना से हुई हैं जो की दिल्ली के बिजनेसमैन रवि खन्ना के बेटे हैं।

5. अनन्या बिड़ला (Ananya Birla) :

अनन्या आदित्य बिड़ला ग्रुप (Aditya Birla Group) के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Birla ) की बेटी है और आज बिजनेस के साथ-साथ फैशन और सिंगिग की दुनिया में भी अच्छा-खासा नाम कमा रही हैं। अनन्या लग्जरी प्रोडक्ट की ई-कॉमर्स कंपनी CuroCarte की फाउंडर और सीईओ भी हैं। एक बार उन्हें करोड़पति की बेटी कहकर ट्रोल किए जाने पर अनन्या ने ट्वीट करके जवाब दिया था, जिसमें उन्होंने लिखा कि “तो? मैं भी इंसान हूं… हम भी अपनी मेहनत से ही कुछ हासिल करते हैं.. वैसे.. मेरे पापा करोड़पति नहीं अरबपति हैं।”

6. निशा गोदरेज (Nisa Godrej) :

निशा गोदरेज (Godrej Group) कंपनी की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं और ये भारत के मशहूर बिजनेसमैन आदि गोदरेज की बेटी हैं। बता दें कि 41 साल की निशा ने हार्वर्ड से एमबीए की पढ़ाई की है। निशा सामाजिक कल्याण के कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेती हैं जो लड़कियों की शिक्षा के क्षेत्र में काम करता है। निशा के परिवार की कुल संपत्ति 5.2 अरब डॉलर बताई गई है।

7. रोशनी नाडर (Roshni Nadar) :

37 वर्षीय रोशनी नाडर भारतीय अरबपति शिव नाडर की बेटी हैं। वह बड़ी आईटी कंपनी HCL ग्रुप की सीईओ है और महज 27 साल की उम्र में ही वह एचसीएल की सीईओ बन गई थीं। 2017 में उन्हें मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में शामिल किया था। HCL टेक्नोलॉजी, हेल्थकेयर और इन्फोसिस्टम के लिए काम करने वाली मशहूर कंपनी है और इसकी मार्केट वैल्यू आज करीब 48 हजार करोड़ रुपए है। रोशनी ने साल 2010 में शिखर मल्होत्रा से शादी की थी। इसके अलावा रोशनी शिव नादर फाउंडेशन में भी अपना योगदान देती हैं।

8. जयंती चौहान (Jayanti Chauhan) :

जयंती चौहान भारतीय बिजनेसमैन रमेश चौहान की इकलौती बेटी हैं। जयंती बिसलेरी इंटरनेशनल (Bisleri International) की डायरेक्टर हैं। जयंती का कारोबार 1,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का हो गया है। रमेश चौहान ने अपना कारोबार बेटी जयंती को ही सौंपा हुआ है वही सब देख-रेख करती है। 24 साल की उम्र में इन्होंने अपने पिता का बिजनेस ज्वाइन कर लिया था।

यह भी पढ़ें : ये हैं सांसद बनने वाली देश की तीन सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस, पहली बार पहुंचेंगी संसद

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023