रोचक जानकारी

क्या आप जानते हैं पेन के ढक्कन में छेद क्यों होता है ? अगर नहीं जानते तो जान लीजिये

पढ़ने लिखने वाले और हिसाब किताब रखने वाले लोग पेन का इस्तेमाल करते हैं। भले ही जमाना डिजिटल हो गया हो लेकिन पेन का इस्तेमाल अब भी कम नहीं हुआ है। पेन एक समय फैशन के रूप में माना जाता था। लोग इसे अपने शर्ट की जेब में लगाकर चलते थे। जो कोई भी लेखक होता था अगर उसके पास पेन नहीं होती तो लोग कहते थे कि किस बात का लेखक है। पेन की कई खासियत है। जैसे-जैसे अविष्कार हुआ वैसे वैसे पेन भी बदलता रहा है। बॉल पेन से लेकर फाउंटेन पेन तक पेन ने विकास का लम्बा सफर तय किया है।

अगर पेन के स्वरुप की बात की जाए तो यह लगभग 20 से 30 सेमी की पतली सी एक नली होती है जिसमे स्याही भरी होती है। पेन को अगर ऊपरी तौर पर देखा जाए तो इसके अंतिम छोर पर एक छेद होता है। आप लोग पेन तो प्रयोग में लाये होंगे लेकिन शायद ही इस बारें में जानते होंगे कि आखिर पेन के आखिरी छोर या कैप पर छेद क्यों होता है। आज हम इस आर्टिकल के जरिये जानेंगे।

पेन का ढक्कन

अक्सर देखने को मिल जाता है कि पेन के कैप यानि ढक्कन पर पीछे की तरफ छेद होता है। इसके पीछे आम अवधारणा है कि पेन की ढक्कन में इसलिए छेद किया जाता है ताकि स्याही सूखे न। लेकिन यह अवधारणा सही नहीं है। क्योंकि इससे पेन की स्याही सूख भी सकती है और नहीं भी सूख सकती है। यह भी कहा जाता है कि ढक्कन में छेद होने से यह पेन को ढक्कन से बंद करने पर बाहर और कैप के अंदर निब की स्याही के दबाव को बराबर बनाये रखता है।

यह अवधारणा भी सही साबित नहीं होती है। क्योंकि चुटपुटी पेन और घुमावदार कैप वाली पेन में यह बात उसमे लागू ही नहीं होती है। इसके अलावा लोगों को लगता है कि पेन में छेद कंपनियां पेन को अच्छा दिखाने के लिए करती है। लेकिन ऐसा नहीं होता है।

क्या है मूल कारण

पेन के दोनों छोर पर छेद सुरक्षा के लिहाज से दिया जाता है। अगर कोई बच्चा पेन की कैप या पेन को ही निगल जाए तो छेद रहने से इससे उसके अंदर ऑक्सीजन पास होती रहेगी और यह बच्चों के लिए घातक सिद्ध नहीं होगी। पेन के ढक्कन और पेन के पीछे छेद करने का यही एकमात्र सुरक्षा के लिहाज से मेन कारण होता है। अक्सर देखा गया है लिखते समय बच्चे पेन को ढक्कन की तरफ से चबाने लगते हैं और गलती से ढक्कन पेट में चली जाती है।

ढक्कन में पीछे छेद रहने के कारण सामान्यता अंदर जाने वाली ऑक्सीजन रूकती नहीं है और जान का कोई नुक्सान नहीं होता है। कुछ देर तक सांस छेद के जरिये जाती रहे और तब बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर पहुंचा जा सके। इसलिए पेन के निर्माताओं ने ऐसा किया।

वैज्ञानिक कारण भी ही इसके पीछे

पेन की ढक्कन में छेद इसलिए भी किया जाता है ताकि ढक्कन को पेन से बंद करने पर इसके अंदर ऑक्सीजन की प्रवाह बनी रहे और कार्बनडाइऑक्साइड के दबाव के कारण स्याही बाहर न बहे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं वकील काले रंग का कोट ही क्यों पहनते हैं ? जानिए इसके पीछे की कहानी

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023