भारतीय टीम के पूर्व कोच ने खिलाड़ियों को दी थी मैच से पहले से’क्स करने की सलाह

भारतीय टीम के पूर्व मेंटल कंडिशनिंग कोच पैडी अप्टन ने भारतीय खिलाड़ियों को एक बार मैच से पहले से’क्स करने की सलाह दी थी। वर्षों बाद इस बात का खुलासा हुआ है जिसको लेकर अब खूब चर्चा हो रही है और इस बात का खुलासा किसी और ने नहीं बल्कि खुद कोच अप्टन ने किया है। उन्होंने अपनी किताब किताब ‘द बेयरफुट कोच’ में इसका जिक्र किया है।

उन्होंने अपनी किताब में बताया कि जब उन्होंने खिलाड़ियों को ऐसी सलाह दी तो टीम के मुख्य कोच गैरी कर्स्टन नाराज हो गए थे और फिर उन्होंने इस बात के लिए मुख्य कोच से माफी भी मांगी थी। वर्ष 2011 गैरी कर्स्टन की कोचिंग में ही भारत ने वनडे वर्ल्ड कप जीता था। वहीं पैडी अप्टन का कहना है कि उन्होंने टीम इंडिया के खिलाड़ियों को जो सलाह दी थी, वह मात्र सुझाव था। जब गैरी कर्स्टन को यह बात पता लगी तो वे गुस्सा हो गए थे।

टीम इंडिया के बड़े-बड़े खिलाड़ियों को दी थी सलाह

कोच पैडी अप्टन ने भारतीय खिलाड़ियों जिसमें राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं उन को ये सलाह एक जानकारी शेयर करते हुए दी थी। इससे पहले भी 2009 में खेले गए चैंपियन ट्रॉफी की तैयारी के दौरान भी वह टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए नोट्स तैयार कर रहे थे। जिसमें से’क्स के फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी थी।

हालांकि फिर अप्टन को अपनी गलती का अहसास हआ था और उन्होंने इस बात को स्वीकार किया था कि भारतीय खिलाड़ियों को से’क्स की सलाह देना उनकी भूल थी। पैडी अप्टन को 2009 में बतौर मेंटल कंडीशनिंग कोच नियुक्त किया गया था। वह 2011 तक भारतीय टीम के कोच रहे। जब भारत ने वनडे विश्व कप जीता था, तब वह स्टाफ का हिस्सा थे। हालांकि फिर उनके कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद उसे बहाल नहीं किया गया था। अप्टन भारतीय टीम के अलावा आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के सहायक कोच भी रह चुके हैं।

पैडी अप्टन ने राहुल द्रविड़ तारीफ की

इसके अलावा अप्टन ने राहुल द्रविड की तारीफ की। उनका मानना है कि द्रविड़ ऐसे क्रिकेटर रहे हैं जो युवा खिलाड़ियों को हमेशा आगे बढ़ाते हैं और उनकी छवि पर कोई सवाल नहीं खड़े कर सकता। साथ ही उन्होंने कहा कि राहुल द्रविड अपने पूरे करियर में किसी विवाद का भी हिस्सा नहीं रहे। पैडी अप्टन का मानना है कि दुनियाभर की टीमें खिलाड़ियों को सिर्फ प्रतिभा के आधार पर नहीं बल्कि उनके सरल चरित्र के आधार पर भी चुनती हैं। राहुल द्रविड़ भारत के अगले हेड कोच बनने जा रहे हैं।

पूर्व कोच पैडी ने यह भी बताया था कि आईपीएल के दौरान भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंथ ने एक बार राहुल द्रविड़ को गाली भी दी थी‌ इसके अलावा अप्टन ने धोनी की तारीफ करते हुए कहा, ‘धोनी की असल क्षमता उनका शांत रहना है। कोच ने कहा कि मैच में कैसी भी स्थिति हो वह शांत रहते हैं।

कई एथलीट कर चुके हैं ऐसा दावा

टोक्यो ओलंपिक में रूस को सिन्क्रोनाइज्ड स्विमिंग में गोल्ड मेडल जिताने वाली स्विमर एला शिश्किना ने भी गोल्ड मेडल जीतने के बाद बेहद ही दिलचस्प दावा किया है। एना ने से’क्स को अपनी सफलता का राज बताया है और उन्होंने दावा किया है कि इससे उनके प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है। एलिना शिश्किना टोक्यो ओलंपिक से पहले रियो और लंदन ओलंपिक में भी गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। एलिना ने बताया कि से’क्स एक फिजिकल एक्सरसाइज ही है और इसलिए वो मैच से ठीक पहले से’क्स को प्राथमिकता देती हैं।

एलिना शिश्किना ने बताया कि उन्होंने डॉक्टर की सलाह पर ही से’क्स शुरू किया था। उन्होंने कहा कि रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है कि प्रोफेशनल स्पोर्ट्स में अच्छा प्रदर्शन करना है तो से’क्स अच्छा साबित हो सकता है। इसके अलावा महान फुटबॉलर रोनाल्डो भी ऐसा दावा कर चुके हैं कि वो कई मैचों से पहले से’क्स करके ही मैदान पर उतरते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here