दिनेश कार्तिक ने कहा टी-20 में भारत के इस बल्लेबाज को बनाना चाहिए ओपनर, कर सकता है कमाल

बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज और विकेटकीपर ऋषभ पंत का हाल के दिनों में टी20 में अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है। दरअसल टीम इंडिया में उनकी बैटिंग पोजीशन फिट नहीं हो पा रही है। हालांकि अब रिसभ पन्त के एक साथी खिलाड़ी ने रिसभ पन्त की बैटिंग पोजीशन के बारे में सलाह दी है। आइये जानते हैं कि कौन है वह खिलाड़ी।

भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने पंत को खेल के सबसे छोटे प्रारूप टी20 में बल्लेबाजी करने के लिए ओपनिंग स्लॉट को सबसे बेहतर बताया है।

कार्तिक ने अपने बयान में कहा, “हम एक बात निश्चित रूप से जानते हैं, ऋषभ पंत की शॉट खेलने की क्षमता बेमिसाल है। अगर वह मैदान पर ओपनिंग स्लॉट में खेलें तो वह पावरप्ले में ढेरो रन बना सकते हैं। हम उसे ओपनिंग करने का मौका दे सकें तो बेहतर रहेगा। दिलचस्प बात यह है कि आंकड़े यह भी दर्शाते हैं कि जब वह ओपनिंग करते हैं तो उनका स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा होता है। उन्हें गेंदबाजों का सामना करना और उन्हें दबाव में रखना पसंद है।”

कार्तिक ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि वे (टीम मैनेजमेंट) ऋषभ पंत को कहां बल्लेबाजी कराते हैं। टीम इंडिया के लिए बड़ा सवाल यह है कि वे ऋषभ पंत का उपयोग कैसे करेंगे और मुझे लगता है कि हम उन्हें ओपनिंग स्लॉट में देख सकते हैं। उन्हें अपनी स्किल का बेहतर प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त गेंदें देने की कोशिश करनी होगी।

जब स्ट्रोक खेलने की बात आती है तो वह किसी बल्लेबाज से पीछे नहीं है और उन्होंने विश्व के कई बेहतरीन गेंदबाजों को अपनी बल्लेबाजी स्किल से परेशान किया है। हमें इस फैक्ट को अपनाने की जरूरत है कि वह कुछ मैचों में असफल हो सकते हैं, लेकिन जब वह चलेंगे, तो वह देखने लायक एक शानदार पारी खेलेंगे।”

पन्त के बारे में आगे बात करते हुए कार्तिक ने कहा, “मुझे लगता है कि ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में और काफी हद तक वनडे क्रिकेट में भी अपनी जगह पक्की कर ली है। टी20 में वह अपने फ्रैंचाइजी के लिए एक अलग पोजीशन में बल्लेबाजी करते है और भारतीय टीम में एक अलग स्थान पर बल्लेबाजी करते है और वे यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि उसे कहाँ फिट किया जाए।”

कार्तिक ने आगे कहा, “जब आपके पास विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या हैं, तो आप ऋषभ पंत को कहां फिट बैठाते हैं? हमें बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत है, लेकिन हम उसे कहां खिलाएंगे? हम जानते हैं कि कोहली नंबर 3 पर खेलते हैं। सूर्यकुमार यादव 4 नम्बर पर खेलते हैं नंबर 5 पर पंत के पास आता हैं। क्या हम चाहते हैं कि वह वहां बल्लेबाजी करे या देखें कि क्या हम उसे ओपनिंग का मौका दे सकते हैं।”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टीम मैनेजमेंट ने कुछ मैचों में पन्त को ओपनिंग मैचों में खिलाया लेकिन वह कमाल नहीं दिखा सकें। हालांकि कार्तिक के अलावा भी कई पूर्व क्रिकेटरों का कहना है कि अगर पन्त ओपनिंग करते हैं तो टीम के लिए यह फायदेमंद हो सकता है।

रिसभ पंत वर्तमान में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की टी20 टीम का हिस्सा हैं। वह इस सीरीज में उप-कप्तान भी है। दूसरे टी-20 मैच में उनको ओपनिंग करने का मौका मिला था लेकिन उनकी पारी फ्लॉप रही और 13 गेंदों पर 6 रन बनाकर आउट हो गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here