IND vs AUS: दिनेश कार्तिक की बड़ी गलती जिससे हुई भारत की हार, कप्तान रोहित शर्मा भी हुए गुस्सा

मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए पहले टी-२० मैच में भारत हार गया। ऑस्ट्रेलिया ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत को 4 विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 208 रन बनाए थे। मगर ऑस्ट्रेलिया की टीम चार गेंद बाकी रहते यह मैच जीत गई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज होनी है। सीरीज के पहले ही मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा। इस सीरीज में भारत के लिए यह खराब शुरुआत रही। लेकिन इस हार के कारणों की बात करें तो ख़राब गेंदबाजी के साथ साथ कुछ और भी कारण रहे।

ऑस्ट्रेलिया को सलामी बल्लेबाज कैमरून ग्रीन जो इस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच भी रहे उन्होंने आते ही रन बटोरने शुरू कर दिए और तेज पारी खेली। उन्होंने पहली बार टीम के लिए ओपनिंग की और पहले ही मैच में शानदार पारी करते हुए भारत के पाले से मैच अपने पाले में कर लिया। कैमरून ने लगातार 4 गेंदों पर 4 चौके लगाकर अपनी पारी शुरू की।

दिनेश कार्तिक की जगह धोनी होते तो..

चौथे ओवर में कप्तान रोहित शर्मा ने युजवेंद्र चहल को गेंदबाजी सौंपी। उनकी तीसरी गेंद को कैमरून ने स्वीप करना चाहा लेकिन गेंद उनके बल्ले पर नहीं लगी और सीधे पैड पर जाकर टकराई। लेकिन भारत की तरफ से कोई बड़ी अपील नहीं की गई और इसे हल्के में लिया और कैमरून ग्रीन ने बल्लेबाजी जारी रखी। लेकिन जब रीप्ले देखा गया तो दिखा कि गेंद लेग स्टंप पर जाकर लगती और ग्रीन आउट थे।

जब इस गेंद का रीप्ले दिखाया गया तो पूर्व भारतीय क्रिकेटर और पूर्व कोच रवि शास्त्री कमेंट्री कर रहे थे उनको महेंद्र सिंह धोनी की याद आ गई। उन्होंने धोनी का नाम लेते हुए कहा- इसलिए धोनी विकेट के पीछे महत्वपूर्ण माने जाते हैं। धोनी के डीआरएस लेने की कला ही हमेशा तारीफ होती हैं। क्रिकेट फैंस डीआरएस को धोनी रिव्यू सिस्टम का नाम भी दे चुके हैं। हालांकि रिव्यू लेने का अधिकार टीम कप्तान के पास होता है लेकिन विकेटकीपर जब कन्फर्म होता है तो वो कप्तान को रिव्यू लेने के लिए कह सकता है। लेकिन दिनेश कार्तिक यहां विकेट को लेकर कन्फर्म नहीं थे।

भारत को बहुत भारी पड़ा रिव्यू ना लेना

भारत को यह रिव्यू नहीं लेना बहुत भारी पड़ा। कैमरून ग्रीन ने इस जीवनदान का फायदा उठाया। उन्होंने 30 गेंदों पर 61 रनों की शानदार पारी खेली। उनकी पारी में 8 चौके और 4 छक्के शामिल थे। उन्होंने मात्र 26 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। बाद में 11वें ओवर की पहली गेंद पर अक्षर पटेल ने कैमरून को आउट करके पवेलियन लौटाया। लेकिन तब तक कैमरून एक तूफानी पारी खेलकर अपना काम कर चुके थे। भारतीय टीम अगर वह रिव्यू ले लेती तो मैच का नतीजा कुछ अलग हो सकता था। लेकिन चौथे ओवर में रिव्यू लेने में भारत ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई।


इसके बाद युजवेंद्र चहल और उमेश यादव ने स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल को पवेलियन की राह दिखाई, लेकिन ये दोनों ही बल्लेबाज जब आउट हुए, जब कप्तान रोहित शर्मा ने रिव्यू लिया‌। यहां तक कि दोनों बार एज लगने पर भी विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने आउट की अपील नहीं की, जिससे रोहित शर्मा को थोड़े गुस्से में नजर आए और उन्होंने मजाकिया लहजे में कार्तिक की गर्दन पकड़ ली‌। इस प्रकार कार्तिक ने मैच में एक के बाद 3 बड़ी गलतियां की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here