खेल जगत

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, बाहर हुए तीन बड़े खिलाड़ी

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम को वनडे सीरीज में करारी हार का सामना करना पड़ा। केएल राहुल की कप्तानी में भारतीय टीम 3-0 से सीरीज हार गई। अब भारत की अगली सीरीज वेस्टइंडीज के साथ होनी है जिसमें वनडे और टी-20 दोनों मैच खेले जाएंगे। इसके लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज का आगाज 6 फरवरी से अहमदाबाद के स्टेडियम में होगा जबकि टी20 सीरीज कोलकाता के ईडन गार्डंस में 16 फरवरी से खेली जाएगी।

बता दें कि इस सीरीज के लिए टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है, क्योंकि साउथ अफ्रीका सीरीज के दौरान रोहित शर्मा को आराम दिया गया था। अब रोहित वापस टीम में लौट आए हैं साथ ही पूर्व कप्तान विराट कोहली भी दोनों सीरीज में हिस्सा लेंगे।

कुलदीप और रवि बिश्नोई को मिला मौका

लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे कुलदीप यादव की टीम में वापसी हुई है इसके साथ ही युवा स्पीन गेंदबाज रवि बिश्नोई को मौका दिया गया है। इस वनडे और टी20 सीरीज में रवि बिश्नोई अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते नजर आ सकते हैं। अंडर-19 क्रिकेट से अपनी पहचान बनाने वाले लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को भी टी20 सीरीज के लिए पहली बार भारतीय टीम में चुना गया है। कुलदीप यादव पर मौजूदा टीम प्रबंधन ने भरोसा जताया है। उम्मीद की जा रही है कि उनकी गेंदबाजी टीम के लिए एक्स-फैक्टर साबित हो सकती है।

मोहम्मद शमी और बुमराह को मिला आराम

भारत के दो स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी इस सीरीज में हिस्सा लेते हुए नहीं दिखेंगे क्योंकि उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ रेस्ट दिया गया। केएल दूसरे वनडे मैच से सिलेक्शन के लिए उपलब्ध रहेंगे। अक्षर पटेल को टी-ट्वेंटी सीरीज के लिए टीम में जगह दी गई है। भारत के मशहूर ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा की बात करें तो अभी तक वे पूरी तरह फिट नहीं हुए हैं और चोट की वजह से टीम में उन्हें शामिल नहीं किया गया है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय वनडे टीम


रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शिखर, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टी-20 टीम


रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर, अवेश खान, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023