ENG VS IND: ओवल में होने वाले चौथे टेस्ट से पहले कप्तान विराट कोहली के सामने हैं चार बड़े सवाल

तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम को मिली शर्मनाक हार के बाद कप्तान विराट कोहली के साथ-साथ पूरी टीम पर सवाल उठ रहे हैं। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत और इंग्लैंड दोनों 1-1 की बराबरी पर खड़ी है। ओवल मैदान पर होने वाले चौथे टेस्ट मैच पर अब सबकी निगाहें टिकी हुई है। एक सवाल यह भी उठ रहा है कि क्या कप्तान कोहली अगले टेस्ट मैच में टीम में बदलाव करेंगे या नहीं। भारत का मिडल ऑर्डर तीसरे टेस्ट मैच में बिल्कुल नाकाम रहा और भारतीय टीम की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। अब देखना होगा चौथे टेस्ट मैच में टीम में क्या बदलाव किए जाते हैं।

रहाणे पर होगी नजर

खराब फॉर्म से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे ने लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में तो हाफ सेंचुरी लगाई थी लेकिन तीसरे टेस्ट मैच में उनका बल्ला नहीं चला। अजिंक्य रहाणे टीम के उप कप्तान है इस हिसाब से देखा जाए तो उनका टीम से बाहर होना मुश्किल है लेकिन सवाल यह भी है कि जब सूर्य कुमार और हनुमा विहारी जैसे अच्छे और बढ़िया खिलाड़ी बाहर बैठे हैं तो क्या उनको एक मौका नहीं मिलना चाहिए। इस सीरीज में रहाणे ने 5, 1, 61, 18 और 10 रन की पारियां खेली हैं। रहाणे को अपने खेल में बहुत सुधार लाने की आवश्यकता है।

ईशांत शर्मा का क्या होगा ?

तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाज इंग्लैंड के बल्लेबाजों के सामने बेबस नजर आए। जहां पहली पारी में भारतीय टीम सिर्फ 78 रन पर ऑल आउट हो गई वहीं इंग्लैंड की टीम ने 432 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। ईशांत शर्मा बिलकुल भी रंग में नजर नहीं आए। कप्तान विराट कोहली ने हालांकि ईशांत की चोट को लेकर की बात से इनकार किया लेकिन फिर भी इस तेज गेंदबाज को लेकर टीम में सवाल हैं।

अगर ईशांत को टीम में शामिल नहीं किया जाता है तो शार्दुल ठाकुर को मौका मिल सकता है। वे गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी करने में भी सक्षम है। अगर शार्दुल पूरी तरह फिट नहीं हैं तो भारत के पास उमेश यादव के अलावा और कोई विकल्प नहीं होगा।

मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ

चेतेश्वर पुजारा ने लीड्स में 91 रन बनाकर अपनी जगह बचा ली है। ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों को मौका मिलने की संभावना कम ही नजर आ रही है। अगर मयंक और पृथ्वी को मौका दिया जाता है तो केएल राहुल की जगह को बदलना पड़ेगा। लेकिन ऐसा करना भी भारतीय टीम के लिए आसान नहीं होगा क्योंकि केएल राहुल ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर कई बार अच्छी शुरुआत दी है।

ऋषभ पंत की खराब फॉर्म को देखते हुए कोहली अगर एक गेंदबाज को कम करके अतिरिक्त बल्लेबाज को मौका दे सकता है। लेकिन ऐसा करने से पहले कप्तान को यह भी ध्यान में रखना होगा कि इंग्लैंड के खिलाफ भारत की गेंदबाजी कमजोर रही है ऐसे में एक और गेंदबाज को कम करना टीम को और मुश्किल में डाल देगा।

अश्विन को मौका, जडेजा बाहर?

यह बहुत बड़ा सवाल है। रविंद्र जडेजा के घुटने में चोट है और इस वजह से अश्विन को मौका मिल सकता है। हालांकि, अगर वह मैदान जो परंपरागत रूप से स्पिनर्स के लिए फायदेमंद है, वहां भारतीय टीम एक हैरान करने वाला फैसला कर सकती है। अश्विन और जडेजा, दोनों के साथ मैदान पर उतरा जा सकता है। इसके साथ तीन गेंदबाजों को मौका मिल सकता है। मौसम की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर भी टीम में बदलाव किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here