Categories: खेल जगत

ऑस्ट्रेलिया में अभ्यास मैच में रोहित-ऋषभ ने की पारी की शुरुआत, सूर्य कुमार ने खेली तूफानी पारी

भारतीय टीम इस वक्त वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया में हैं। 16 अक्टूबर से वर्ल्ड कप की शुरुआत होने जा रही है। उससे पहले भारत दो अभ्यास मैच भी खेलेगा। भारतीय टीम का एक अभ्यास मैच आज भी खेला गया। जिसमें भारत और वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया टीम के बीच मैच हुआ। इस मैच का प्रसारण टेलीविजन पर नहीं दिखाया गया जिससे लोग इस मैच को नहीं देख पाए। ऑस्ट्रेलिया के पर्थ के ग्राउंड पर हो रहे इस अभ्यास के जरिए भारतीय टीम अपनी तैयारियां मजबूत करना चाहेगी।

इस मैच में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा के साथ ऋषभ पंत ने पारी की शुरुआत की। इस मैच में ओपनिंग में ऋषभ पंत को बल्लेबाजी करने का मौका मिला। ऐसा बहुत कम देखा गया है कि भारत की तरफ से ऋषभ पंत ओपनिंग करें। ऋषभ काफी नीचे बल्लेबाजी करते हैं लेकिन इस अभ्यास मैच में उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई। इस मैच में सूर्य कुमार यादव ने एक बार फिर बेहतरीन पारी खेली और अपनी फॉर्म को बरकरार रखा।

सूर्य कुमार ने 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली जिसमें उन्होंने तीन छक्के लगाए और तीन चौके लगाए। उनके अलावा भारतीय ऑल राउंडर क्रिकेटर हार्दिक पांड्या ने भी 20 गेंदों पर 29 रन बनाए। पावरप्ले खत्म होने के बाद भारत का स्कोर 39/2 था। कप्तान रोहित शर्मा और रिषभ पंत लंबी पारी नहीं खेल सके। बाद में दीपक हुड्डा ने आकर भी 14 गेंदों पर 22 रन बनाए। भारत ने इस अभ्यास मैच में 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए जो कि एक ठीक ठाक स्कोर है।

पर्थ के मैदान में भारतीय टीम का उद्देश्य इस मैच के जरिए ऑस्ट्रेलिया के हालातों को वहां की पिच को समझकर आगे की रणनीति बनाएं। पर्थ में तेज गेंदबाजों को उछाल और गति जमकर मिलती है। ऐसे में भारत के बल्लेबाज और गेंदबाज इसके हिसाब से अभ्यस्त होकर खुद को और बेहतर बना रहे हैं।

भारतीय टीम विश्व कप की तैयारी के लिए 6 अक्टूबर को ही ऑस्ट्रेलिया पहुंच गई थी। इसके बाद से ही भारतीय खिलाड़ी यहां की परिस्थितियों, मौसम और पिच के अनुसार खुद को ढालने के काम में जुट गए हैं। विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और कप्तान रोहित शर्मा ने पिछले कई दिन से कई घंटे नेट्स पर प्रैक्टिस कर रहे हैं। ताकि असल परिक्षा से पहले ऑस्ट्रेलियाई पिचों और यहां की अच्छी तरह समझ सकें।

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप का महामुकाबला खेला जाएगा। वर्ल्ड कप के मुख्य मुकाबले 22 अक्टूबर से शुरू होंगे। लेकिन सभी की नजर सबसे बड़ी टक्कर भारत बनाम पाकिस्तान मैच पर है। भारत और पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर को मेलबर्न में होने वाले महामुकाबले के लिए भी तीनों अंपायर और मैच रेफरी की घोषणा आईसीसी ने कर दी है। आईसीसी के अनुसार रंजन मदुगले भारत बनाम पाकिस्तान मैच में रेफरी की भूमिका में नजर आएंगे।

हालांकि भारतीय टीम को जसप्रीत बुमराह की कमी जरूर खलेगी। बुमराह की जगह किसे टीम में शामिल किया जाए, इस पर आखिरी फैसला नहीं हुआ है। टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया के मैच भारत में टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव टेलीकास्ट होंगे। इसके अलावा होटस्टार वेबसाइट और ऐप पर भी मुकाबलों की लाइव स्ट्रीम की जाएगी।

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023