वर्ल्ड कप 2023 में बदलेगा टीम इंडिया का कप्तान, ना कोहली ना रोहित यह खिलाड़ी बनेगा नया कप्तान

साल 2023 में भारत में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होगा। भारत ने कई सालों से आईसीसी का कोई बड़ा खिताब नहीं जीता है ऐसे में भारतीय टीम के पास इस बार वर्ल्ड कप जीतने का बेहतरीन मौका होगा। जब भारत ने 2011 का वर्ल्ड कप जीता था वह भी भारत में ही हुआ था। घरेलू क्रिकेट ग्राउंड का फायदा निश्चित तौर पर टीम इंडिया को मिलने वाला है। लेकिन बात उठ रही है कप्तानी को लेकर कि क्या वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम की कप्तानी किसी नए खिलाड़ी को दी जा सकती है?

जनवरी में भारतीय टीम अपनी पहली सीरीज़ श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी। इसमें दोनों टीमें 3 टी20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज़ खेलेंगी‌। टी20 सीरीज़ का आगाज़ 3 जनवरी से होने वाला है। वहीं, 10 जनवरी से वनडे सीरीज़ खेली जाएगी। इन दोनों सीरीज़ों में भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को बड़ी ज़िम्मेदारियां सौंपी हैं। उनको टी20 टीम का कप्तान और वनडे सीरीज़ के लिए उपकप्तान बनाया गया है।

वर्ल्ड कप में हार्दिक हो सकते हैं कप्तान

इसके कयास लगाए जा रहे हैं कि वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की बागडोर हार्दिक पांड्या को सौंपी जा सकती है। हार्दिक पांड्या अब तक एक अच्छे कप्तान साबित हुए हैं, उन्होंने दिखाया है कि वो कप्तान बनने के लायक़ हैं। वनडे वर्ल्ड कप से पहले रोहित शर्मा की परफॉर्मेंस पर खास नज़र रखी जाएगी। अगर वो बतौर कप्तान फेल होते हैं तो वनडे वर्ल्ड कप में हार्दिक को टीम की कमान दी जा सकती है।

बीसीसीआई वैसे ही स्पिलट कैप्टंसी की ओर देख रही है। जिसमें टेस्ट टीम के लिए अलग कप्तान और वनडे और टी20 के लिए अलग अलग खिलाड़ी को कप्तान बनाए जाने की बात हो रही है। इस नज़रिए से हार्दिक आगे चलकर सीमित ओवरों में भारतीय टीम के नियमित कप्तान बन सकते हैं। हाल ही में न्यूज़ीलैंड दौरे पर भारतीय टीम ने हार्दिक पांड्या की कप्तानी में टी20 सीरीज़ जीती थी।

श्रीलंका सीरीज़ के लिए हार्दिक पांड्या को तीसरी बार भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है और अब तक उन्होंने अपनी कप्तानी में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्हें सबसे पहले इसी साल जून में आयरलैंड दौरे पर भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था। इसके बाद न्यूज़ीलैंड में उन्होंने टीम की कमान संभाली थी। अब एक बार फिर उन्हें श्रीलंका के खिलाफ यह ज़िम्मेदारी सौंपी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here