भारत और पाकिस्तान के बीच क्या मेलबर्न में होगा टेस्ट मैच? ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड का बड़ा ऐलान

इस साल टी20 वर्ल्ड कप 2022 में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न के एमसीजी स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर का मैच हुआ था जिसमें भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया था। आपको यह मैच तो जरूर याद होगा क्योंकि यह ऐति मैच था जिसे करोड़ों लोगों ने देखा था और स्टेडियम में भी एक भी कुर्सी खाली नहीं बची थी। इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम में करीब एक लाख दर्शक पहुंचे थे। इस मैच की सफलता को देखते हुए मेलबर्न क्रिकेट क्लब (MCC) जो MCG (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड) और विक्टोरिया की सरकार को मैनेज करता है उसने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से खास बातचीत की है।

एमसीसी ने एक बार फिर से भारत और पाकिस्तान के बीच एमसीजी में टेस्ट मैच का आयोजन करवाने की इच्छा जाहिर की है। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट के दौरान एमसीसी के सीईओ स्टुअर्ट फॉक्स ने इस बात की जानकारी दी है।

उन्होंने बताया कि, क्लब और विक्टोरिया की सरकार दोनों ने सीए से भारत-पाकिस्तान के मध्य न्यूट्रल वेन्यू टेस्ट मैच को लेकर बातचीत की है। भारत और पाकिस्तान के बीच बहुत लंबे समय से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया है। दोनों के बीच आखिरी टेस्ट मैच 2007 में हुआ था।

अब एमसीसी ने दोनों देशों के बीच न्यूट्रल वेन्यू टेस्ट मैच की पेशकश करते हुए सीईओ फॉक्स ने कहा, एमसीजी में अगर भारत पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच हुआ तो यह देखने लायक होगा। हमने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से इसे लेकर बात की है। हालांकि, यह पेशकश हमारे लिए एक बड़ी चुनौती भी है क्योंकि इसके लिए दोनों देशों का राजी होना अनिवार्य है।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने दिया जवाब

एमसीसी की इस मांग पर सीए (क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया) की तरफ से भी बयान सामने आया है। सीए के प्रवक्ता ने कहा कि, भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज या न्यूट्रल टेस्ट होगा या नहीं इसकी पूरी जिम्मेदारी भारतीय क्रिकेट बोर्ड और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के हाथों में है। अगर दोनों बोर्ड में इसे लेकर राजी होते हैं तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इसका आयोजन करवाने के लिए तैयार रहेगा।

फिलहाल ऐसा नहीं लग रहा कि दोनों देशों में इसको लेकर सहमति बन सकती है क्योंकि पहले ही भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के बीच एशिया कप 2023 और वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए आने पर भी विवाद चल रहा है। एशिया कप के लिए भारत पाकिस्तान जाने से मना कर रहा है वहीं पीसीबी के पूर्व अध्यक्ष रमीज राजा ने भी वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत नहीं आने की बात कही थीं। बाकी अंतिम फैसला दोनों देशों की सरकार के हाथों में है क्योंकि क्रिकेट बोर्ड वही करता है जो उसकी सरकार चाहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here