प्लेटफॉर्म टिकट क्या होता है ? जानिए इसके क्या फायदे है

Platform ticket kya hota hai ese online book kaise karen

रेलवे स्‍टेशन पर आप कभी न कभी जरूर गए होंगे। अगर आप कभी-कभार ही रेलवे स्टेशन जाते है तो, हो सकता आपने प्‍लेटफॉर्म टिकट के बारे में न सुना हो। लेकिन अगर आपका रेलवे स्टेशन पर अक्सर आना-जाना लगा रहता है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट के बारे में जरूर जानते होंगे। शायद आपने कभी इसे खरीदा भी हो। वैसे अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो भी चिंता मत कीजिए, यह पोस्ट पढ़कर आप प्लेटफॉर्म टिकट से जुड़ी सारी बातें जान जायेंगे। जैसे कि प्लेटफॉर्म टिकट क्या होता है ? और Platform Ticket online कैसे बुक करें ?

रेलवे स्‍टेशन पर मात्र 10 रुपये में मिलने वाले प्‍लेटफॉर्म टिकट के काफी फायदे है। जैसे इस टिकट से आप दो घंटे तक स्‍टेशन के प्‍लेटफॉर्म पर ठहर सकते है। इसके अलावा भी प्लेटफॉर्म टिकट आपको कई प्रकार के कानूनी अधिकार देता है और इमरजेंसी में आपके बहुत काम भी आ सकता है। चलिए आपको बताते है प्‍लेटफॉर्म टिकट से जुड़ी कुछ खास बातें और इसके फायदे..

कई प्रकार के कानूनी अधिकार देता है प्‍लेटफॉर्म टिकट :

Indian railway picture

मानकर चलिए आपको एक ट्रेन पकड़नी है जो कि अपने निर्धारित समय पर प्‍लेटफॉर्म पर आ चुकी है। लेकिन आपके पास टिकट नहीं है और आप अभी भी टिकट लेने से लिए कई लोगों की भीड़ वाली लंबी लाइन में खड़े है। आप जानते है कि ऐसी भीड़ में जल्दी टिकट मिलना मुश्किल है। क्योंकि ट्रेन आपका इंतजार नहीं करने वाली। लेकिन आपको किसी बेहद जरूरी काम के लिए कहीं जाना है और आपके लिए यह ट्रेन पकड़ना काफी जरूरी है। ऐसी परिस्थिति में आप क्या करेंगे ?

जाहिर है कि आप बिना टिकट ही ट्रेन में चढ़ना चाहेंगे लेकिन आप ये भी मत भूलिए कि पकड़े जाने पर इसके लिए आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। हो सकता है कुछ लोग जुर्माने के डर से ट्रेन छोड़ दें। लेकिन यदि हम कहें कि आप प्‍लेटफॉर्म टिकट की सहायता से भी ट्रेन में सफर कर सकते हैं, तब कैसा हो!

दरअसल, ऐसी परिस्थिति में आप ऐसा कर सकते हैं, आपको कोई परेशानी नहीं होगी। आमतौर पर प्‍लेटफॉर्म टिकट की ख‍िड़की पर ज्‍यादा भीड़ नहीं रहती। आपको आसानी से 10 रुपये में यह टिकट मिल जायेगी। परंतु आपका कम यहीं खत्म नहीं होता। आगे आपको क्या करना है यह भी जरूर जान लिजिए।

Platform Ticket online कैसे बुक करें ?platform ticket online book kaise karen

जब आप प्‍लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में सवार हो जाएं तो सबसे पहले अपनी यात्रा टिकट बुक कराने की कोशिश करें। आपको बतां दें की प्‍लेटफॉर्म टिकट को आप UTS App के जरिये ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं। प्‍लेटफॉर्म टिकट की सहायता से रेल में सफर करने के लिए गार्ड सर्टिफिकेट की जरूरत होती है, जो गार्ड द्वारा दिया जाता है। प्‍लेटफॉर्म टिकट इस बात का सुबूत है कि आपका इरादा बिना टिकट रेल में यात्रा करने का नहीं था। सिर्फ इमरजेंसी के कारण आपको ऐसा करना पड़ा।

यदि आप प्‍लेटफॉर्म टिकट के साथ ट्रेन में चढ़ते हैं तो आपको सबसे पहले टीटीई को इस विषय में बताना होगा। जिसके बाद टीटीई आपको टिकट बनाकर दे देगा। जिस स्टेशन से आप ट्रेन में चढ़े हो आपका टिकट भी उसी स्टेशन से लगेगा। हालांकि टिकट के किराए के साथ-साथ आपको 250 अतिरिक्त रुपये भी देने होंगे, क्योंकि आपके पास एक मान्‍य टिकट नहीं था। लेकिन आप बिना टिकट यात्रा करने के आरोप से बच जायेंगे।

जबकि अगर आप बिना टिकट ट्रेन में यात्रा करते पकड़े जाते हैं तो इसके लिए 1260 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ता है। इसके अलावा 6 महीने की जेल भी हो सकती है। ऐसे में 1260 रुपये के जुर्माने और 6 महीने की जेल से कहीं ज्यादा अच्छा है कि सिर्फ 250 में आपका काम बन जाए। लेकिन अगर आप 250 रुपये भी खर्च नहीं करना चाहते तो आपके पास एक ही रास्ता है, वो है सही टिकट लेकर ही ट्रेन में चढ़ना। यह सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है ताकि इमरजेंसी में आप ऐसा कर सकें।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं भारत में सिर्फ कुछ लोगों को है अपनी गाड़ी पर तिरंगा लगाने की परमीशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here