रोहित शर्मा के नाम हैं क्रिकेट के 5 ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिनको शायद ही कभी तोड़ पायेंगे विराट कोहली

विराट कोहली और रोहित शर्मा न केवल भारत के बेहतरीन बल्लेबाज़ है बल्कि पूरी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में इनका नाम शुमार हैं। अक्सर फैन्स दोनों में तुलना करते हैं कि किसने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। सीमित क्रिकेट प्रारूप में रोहित भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान हैं तो वहीं कोहली तीनों फार्मेट के कप्तान हैं। वैसे भारतीय क्रिकेट टीम के लिए दोनों बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। दोनों में तुलना होना किसी भी हिसाब से सही नहीं है। लेकिन कई मायनों में कोहली रोहित से ऊपर है तो वहीं कई रिकॉर्ड के मामले में रोहित कोहली से आगे हैं। आइये आज ऐसे रिकॉर्ड के बारें में जानते हैं जिसे सिर्फ रोहित शर्मा ही बना पाये है कोहली नहीं। आइये इसके बारें में विस्तार से जानते हैं।

1- टेस्ट मैच में डेब्यू शतक

रोहित ने विराट कोहली के टेस्ट में डेब्यू करने के दो साल बाद टेस्ट मैच में डेब्यू किया। उन्होंने सचिन तेंदुलकर द्वारा खेली गयी आखिरी सीरीज में डेब्यू किया था। उन्होंने अपने पसंदीदा क्रिकेट ग्राउंड ईडन गार्डन में अपने डेब्यू मैच में ही शतक जड़ा था। जबकि विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू मैच के दो पारियों में 4 और 15 रन बनाये थे। विराट इस समय भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान है जबकि रोहित को टेस्ट टीम में बमुश्किल ही मौका मिल पाता है। फिर भी कोहली कभी भी रोहित द्वारा डेब्यू टेस्ट जड़े शतक का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सकते हैं।

2- भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्का मारने के रिकॉर्ड के मामलें रोहित चौथे स्थान पर है। रोहित भारतीय बैट्समैंन द्वारा वनडे में सबसे ज्यादा छक्के जड़े हैं। हाल ही में उन्होने धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा। यही नहीं टी-ट्वेंटी क्रिकेट में भी रोहित ने सबसे ज्यादा छक्के जड़े हैं। वहीं अगर विराट कोहली की बात की जाए तो वह ज्यादातर चौकों में विश्वास करते हैं। ऐसा लगता नहीं कि कभी कोहली रोहित के इस रिकॉर्ड को तोड़ पायेंगे।

3- वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक

कोहली शतक मारने के मामलें में रोहित शर्मा से आगे हैं। लेकिन रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 3 बार दोहरा शतक जड़ा है। रोहित शर्मा ओपनिंग बल्लेबाजी करते हैं जबकि कोहली हमेशा वनडाउन खेलते हैं। इस वजह से रोहित लम्बे स्कोर बनाने में सफल रहते हैं। कोहली के लिए रोहित के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना दूर की कौड़ी लगता है।

4- एक वनडे विश्वकप में 5 शतक

विराट कोहली के नाम वनडे में रोहित से ज्यादा शतक हैं लेकिन जब बात एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक जड़ने की आती है तो रोहित शर्मा इस मामले में कोहली से आगे हैं। उन्होंने 2019 वर्ल्ड कप में 5 शतक जड़ें। कोहली के लिए रोहित के इस रिकॉर्ड को तोडना भी आसान नहीं होगा।

5- रोहित हैं आईपीएल के किंग

रोहित शर्मा एक खिलाड़ी के तौर पर 5 बार आईपीएल ट्राफी को चूम चुके हैं जबकि वहीं कोहली को अभी भी पहली बार आईपीएल जीतना है। जब भी आईपीएल की बात होती है रोहित कोहली से कप्तानी के मामले में काफी आगे नज़र आते हैं। आईपीएल में इसी कप्तानी की वजह से उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम की भी कप्तानी सौंपने की बात होती है। अगर कोहली अगले 7 या 8 सालों तक भी आईपीएल खेलते हैं तब भी वह रोहित द्वारा 5 बार ट्राफी जीतने के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here