गर्मियों के मौसम में इन 9 चीजों का करें सेवन, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

these 9 fruits helps you to stay hydrated in summer

चाहे गर्मी हो, बरसात हो या फिर ठंड। बदलते मौसम के हिसाब से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इस समय गर्मी का मौसम अपने चरम पर है। ऐसे में अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है। अगर आप कहीं बाहर नौकरी के लिए जाते है या फिर गर्मी में काम करते है, तो ऐसे हालात में काम करना और भी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि गर्मी में ठंड के मुकाबले ज्यादा प्यास लगती है।

ऐसे में जरूरी है कि आपको कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर में पानी की कमी ना रहे और आप गर्मी में भी आसानी से काम करते रहे। ये चीजें आपको बाजार से आसानी से मिल जाएंगी। तो चलिए जानते है कि गर्मी के मौसम में किन चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे हम अपने शरीर को हाइड्रेट रख सके।

1. तरबूज :

watermelon-tarbooj

तरबूज गर्मियों में मिलने वाला सबसे रसीला फल है। इसमें 70 प्रतिशत से भी ज्यादा मात्रा में पानी होता हैं। जो हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। तरबूज खाने से गर्मियों में हमारे शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती है। इसके अलावा इसमें और भी कई विटामिन्स और ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है जो शरीर की अन्य बीमारियों से बचने में मदद करते हैं।

2. टमाटर :

tomato

टमाटर का सेवन करने से भी पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। टमाटर में 90% पानी की मात्रा पाई जाती है। साथ ही इसमें हाई फाइबर जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते है जिनसे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

3. खीरा :

Cucumber-khira stay hydrated in summer

खीरे में 96% तक पानी और 4% तक फाइबर होता है जो हमारे शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखता है। खीरे का सेवन करने से लंबे समय तक शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती है और प्यास कम लगती है। इसलिए अपने भोजन में सलाद के रूप में खीरा जरूर शामिल करें।

4. खरबूजा :

musk-melon-kharbooja

स्वादिष्ट होने के साथ-साथ खरबूजा हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में पानी होता हैं जो गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसलिए शरीर में पानी की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए इस फल का सेवन अवश्य करें।

5. संतरा :

orange increase sperm count

गर्मी में संतरे का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। इसमें 92% तक पानी और उचित मात्रा में पौटेशियम होता है। जो शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व है। जब भी आपको गर्मी में अपने शरीर में पानी की कमी महसूस हो, तो आप संतरे का सेवन करें। संतरा पानी की कमी को पूरा करने के साथ-साथ आपकी स्किन को भी चमकदार बनाता है।

6. मूली :

मूली में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे इसका सेवन करने से शरीर में लंबे समय तक पानी की कमी महसूस नहीं होती। इसके साथ ही मूली के रस का प्रयोग पीलिया का इलाज करने में भी किया जाता हैं।

7. केला :

Banana

केला हर मौसम में मिलने वाला फल है। गर्मियों में केले का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केला खाकर शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही केला दिमागी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है।

8. स्ट्रॉबेरी :

straberry

स्ट्रॉबेरी भी काफी रसीला फल है। इसमें 91% की मात्रा में पानी होता है। जो शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाता है। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी में कैलोरी काफी कम पायी जाती है। यहीं वजह है कि वजन घटाने के लिए भी यह काफी अच्छा फल माना जाता है।

9. दही :

अनेक चमत्कारी फायदों से भरपूर दही गर्मी में पानी की कमी को पूरा करने के लिए सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है। दही में लगभग 80% पानी के अवयव होते है जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते है। इसके साथ ही दही में और भी कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है।

यह भी पढ़ें : सुबह खाली पेट काले चने में शहद मिलाकर खाने से मिलते हैं ये छह जबरदस्त फायदे

इन आसान घरेलू टिप्स से गर्मियों में चेहरे से यूँ गायब करे तेल और पाए चमकती त्वचा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here