स्वास्थ्य

जमीन पर बैठकर खाना खाने से होते हैं यह पांच आश्चर्यजनक लाभ

आज के इस आधुनिक युग में हम अपनी प्राचीन परंपराओं को भुलते जा रहे हैं। हो सकता है कि हमें उन परंपराओं को आगे बढ़ाने में शर्म महसूस होती हो या फिर इसके कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं। लेकिन यकीन मानिए इन परंपराओं की अनदेखी करके हम खुद का ही नुकसान कर रहे हैं। आज हम बात कर रहें हैं जमीन पर बैठ कर खाना खाने की परंपरा की। जो भारत की बेहद प्राचीन परंपराओं में से एक है।

आजकल लोग डाइनिंग टेबल पर या बिस्तर पर खाना खाने लगे हैं। हो सकता है आप भी उनमें से एक हों, लेकिन क्या आप जानते हैं विज्ञान इसको लेकर क्या कहता है? बता दें कि विज्ञान का यह मानना है कि डाइनिंग टेबल के बजाय जमीन पर बैठकर खाना, खाना स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद फायदेमंद होता है। आईए आपको बताते हैं कि जमीन पर बैठकर खाना खाने के क्या लाभ है।

एक तरह का योगासन :

जमीन पर बैठकर खाना खाने से एक तरह का योगासन होता है जिसे सुखासन कहते हैं। इस आसन के बहुत सारे लाभ है जैसे यह आसन मेरुदंड (रीढ़ की हड्डी) की परेशानियों से मुक्ति दिलाता है। इसके अलावा चिंता, अवसाद या अति क्रोध की भावना को शांत करके मानसिक शांति प्रदान करता है। इस आसन में बैठकर खाना खाते समय एक बात का विशेष ध्यान रखें कि मुंह में निवाला लेते समय आगे की तरफ ज्यादा ना झुकें।

मोटापा नहीं बढ़ता :

सुखासन के अलावा आप खाना खाते समय अर्ध पद्मासन लगाकर भी बैठ सकते हैं जो कि बहुत अच्छा आसन हैं। इस आसन में बैठकर खाना खाने का लाभ यह है कि यह भोजन को धीरे-धीरे खाने और पचाने में मदद करता है। जिससे वजन नियंत्रण में रहता है और मोटापा नहीं बढ़ता।

रक्तचाप रहता है सामान्य :

जमीन पर बैठकर खाने से कमर की हड्डी के निचले भाग पर दबाव पड़ता है, जिससे शरीर को आराम मिलता है और सांस थोड़ी मध्यम पड़ जाती है और आपका रक्तचाप सामान्य हो जाता है।

पाचन क्रिया में आता है सुधार :

गलत ढंग से खाना खाने से जो सबसे बड़ी और सामान्य समस्या होती है वो है पाचन-तंत्र का खराब होना। अगर आप जमीन पर बैठकर खाना खाएंगे तो कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा और इससे आपकी पाचन क्रिया में बहुत सुधार आएगा। साथ-ही-साथ पेट संबंधी बाकी समस्याओं से भी राहत मिलेगी।

हृदय बनेगा मजबूत :

Source

इस तरह बैठकर खाना खाने से शरीर में रक्त का प्रवाह सही होता है। जानकारी के लिए बता दें कि पाचन की प्रक्रिया में खून के प्रवाह का बहुत योगदान होता है। अगर आपका खाया हुआ भोजन जल्दी और सही तरीके से पचेगा तो हृदय को भी कम मेहनत करनी पड़ेगी।

तो अब आप समझ गए होंगे कि जमीन पर बैठकर खाना खाने के क्या लाभ हैं? और हमारे पूर्वज क्यों जमीन पर बैठकर खाना खाने को इतना महत्व देते थे। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो दोस्तों और अपने परिजनों के साथ शेयर अवश्य करें।

यह भी पढ़ें : ज्यादा अचार खाने से होती हैं ये 7 खतरनाक बीमारियां, जानने के बाद छोड़ देंगे अचार खाना

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023