ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज शेन वॉर्न का 52 साल की उम्र में निधन

भारत और श्रीलंका के मध्य खेले जा रहे टेस्ट मैच के बीच क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बहुत दुःख भरी खबर आई है जिसको सुनकर हर कोई सदमे में है। दरअसल, आस्ट्रेलिया के महान स्पिन गेंदबाज शेन वार्न अब इस दुनिया में नहीं रहे। 52 साल की उम्र में अचानक दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया है। शेन वार्न से निधन से हर क्रिकेट फैन को धक्का लगा है।

वार्न ने आज ही सुबह ही ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रॉड मार्श के निधन पर दुख जताया था। वार्न ने लिखा था- रॉड मार्श के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। वह हमारे महान खेल के लीजेंड थे और कई युवा लड़कों और लड़कियों के लिए प्रेरणा थे। रॉड ने क्रिकेट की बहुत परवाह की और बहुत कुछ दिया-खासकर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाडिय़ों को। रोस और परिवार को ढेर सारा प्यार और ढेर सारा प्यार भेजना।


शेन वॉर्न का नाम हमेशा क्रिकेट के इतिहास में दर्ज रहेगा। वार्न टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के मुथैय्या मुरलीधरन के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की ओर से 145 मैच खेले हैं और 708 विकेट लिए है। मुरलीधरन 133 मैचों में 800 विकेट लेकर पहले नंबर पर बने हुए हैं। फॉक्स स्पोर्ट्स न्यूज के मुताबिक, वॉर्न थाईलैंड के कोह सामुई में थे। माना जा रहा है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। वॉर्न की मैनेजमेंट टीम की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, कोह सामुई के एक विला में शेन बेहोश पाए गए थे। बाद में उन्हें बचाया नहीं जा सका।

शेन वॉर्न ने भारत के खिलाफ 1992 में सिडनी टेस्ट से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच जनवरी, 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ सिडनी में ही खेला था। ऑस्ट्रेलिया के इस महान गेंदबाज ने साल 2007 में क्रिकेट से संन्यास लिया था। शेन वॉर्न विश्व के ऐसे दूसरे गेंदबाज हैं, जिसने टेस्ट और वनडे मैचों को मिलाकर 1000 विकेटों के आंकड़े को छुआ है। इस सूची में पहला नंबर मुथैया मुरलीधरन का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here