होठों पर सफेद क्रीम क्यों लगाते थे एंड्रयू साइमंड्स ? जानिए कैसा रहा उनका क्रिकेट करियर

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स की सड़क दुर्घटना में मौत से पूरे क्रिकेट जगत को सदमा लगा है. शेन वार्न के बाद एक और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का दुनिया से चले जाना काफी दुखदाई है. ये बात हर क्रिकेट फैन समझ सकता है. 46 साल के साइमंड्स की 14 मई की रात एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी.

ऑस्ट्रेलिया ने जब 2003 का वर्ल्डकप जीता, उस समय एंड्रयू साइमंड्स टीम का अहम हिस्सा थे. उन्होंने वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ 143 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी और अकेले दम पर अपनी टीम को जिताया था. एंड्रयू साइमंड्स कई बार विवादों में भी रहे. हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच हुए ‘मंकीगेट’ विवाद आप सभी ने सुना ही होगा.

साल 2008 में भारत के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर हुए इस विवाद ने काफी सुर्खियाँ बटोरी थी हालाँकि बाद में दोनों क्रिकेटर अच्छे दोस्त बन गए. जिसमे इंडियन प्रीमियर लीग का अहम योगदान रहा था. साइमंड्स कई सालों तक ऑस्ट्रेलियाई टीम के महत्वपूर्ण अंग रहे. एंड्रयू साइमंड्स की एक खास पहचान यह थी कि वह बहुत बार अपने होठों पर सफेद क्रीम लगाकर खेलने के लिए उतरते थे.

होठों पर सफेद क्रीम लगाकर क्यों आते थे

जब हम छोटे थे तो अक्सर सोचते थे कि ये खिलाड़ी होठों पर सफेद क्रीम लगाकर क्यों आते हैं अगर आपको अभी भी इसका जवाब नहीं पता तो हम आपको इसके पीछे का कारण बताने वाले हैं. दरअसल, यह सफेद क्रीम जिंक ऑक्साइड होती है, जो त्वचा पर एक लेयर बनाकर सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाने का काम करती है.

सिर्फ एंड्रयू साइमंड्स ही नहीं और भी बहुत से क्रिकेटर्स जिंक ऑक्साइड का इस्तेमाल इसलिए करते हैं क्योंकि टेस्ट मैच में उन्हें 6-7 घंटों तक धूप में समय बिताना होता है. ऐसे में इसकी मदद से उनकी स्किन सुरक्षित रहती है. जिंक ऑक्साइड स्किन को जलन एवं सूजन से भी बचाने में सहायता करता है.

साइमंड्स के मौत की खबर की पुष्टि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष लाकलेन हेंडरसन ने की थी. हेडरसन ने कहा था, ‘ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट ने अपना एक और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी खो दिया. एंड्रयू पीढ़ी में एक बार मिलने वाली प्रतिभा थी, जिसने विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की सफलता में अहम भूमिका निभाई. वह क्वींसलैंड के समृद्ध क्रिकेट इतिहास का हिस्सा रहे.’

कैसा रहा एंड्रयू साइमंड्स का क्रिकेट करियर

अगर साइमंड्स के करियर की बात करें तो उन्होंने 198 वनडे मैच में 5088 रन बनाए हैं. साथ ही उन्होंने 133 विकेट भी लिए हैं. जबकि 26 टेस्ट मैचों में 1462 रन बना चुके हैं. साइमंड्स ने टेस्ट मैचों में 24 विकेट लिए हैं. उनका घरेलू मैचों में रिकॉर्ड अच्छा रहा है. साइमंड्स ने लिस्ट ए के 424 मैचों में 11099 रन बनाए हैं. जबकि फर्स्ट क्लास मैचों की 376 पारियों में 14477 रन बनाए हैं. वे लिस्ट ए में 282 विकेट और फर्स्ट क्लास मैचों में 242 विकेट ले चुके हैं. एंड्रयू साइमंड्स ने 39 आईपीएल मैच भी खेले थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here