शाम होने के बाद महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये 4 काम, वरना भुगतने पड़ेंगे बुरे अंजाम

avoid-these-works-after-sunset

भारतीय संस्कृति और सभ्यता में जितना योगदान पुरुषों का है उतना ही योगदान महिलाओं का भी है। पुराणों और वेदों को उठाकर देखा जाए तो इस सृष्टि को बनाने और सँवारने में महिलाओं का बहुत बड़ा हाथ रहा है। भारत में महिला को देवी माना जाता है। कहा जाता है कि जिस घर में महिला सुसंगठित और सुविचारों वाली गुणी और दयालु होगी तो इस मृत्यलोक को स्वर्ग बनाया जा सकता है।

अक्सर देखा गया है घर से सम्बंधित जितने रीति-रिवाज होते हैं कोई भी महिलाओं के बिना सम्पूर्ण नहीं होते है। घर की सुख-समृद्धि महिलाओं के रहन-सहन पर निर्भर करती है। महिलाओं के ऊपर हालांकि इस समय भी पाबंदियां है लेकिन रस्मों रिवाजों को लेकर देखा जाए तो महिलाओं को कई चीज़ों से होकर गुजरना पड़ता है। ऐसे ही कुछ कार्य है जो महिलाओं को शाम होने के बाद नहीं करने चाहिए। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

1- दूध और दही का दान

dahi

अगर घर में सुख-शांति और समृद्धि चाहिए तो शाम के वक़्त महिलाओं को दूध या दही किसी को नहीं देना चाहिए। दूध या दही शाम को दान देने से घर में शांति भंग होती है। इसके अलावा किसी के घर से दही लेना भी नहीं चाहिए। यह सब चीज़ें न करके आप अपने घर में सुख-शांति और समृद्धि बरकरार रख सकती हैं।

2- जूठे बर्तन न रखना

जूठे बर्तन

रात के वक़्त जब घर के सभी सदस्य खाना खा लें तो जूठे बर्तनों को साफ़ कर लें। साफ़ करने के बाद उन्हें सही स्थान पर रख दें। कोई भी जूठा बर्तन छूटना नहीं चाहिए। सुबह के भरोसे कभी भी बर्तन जूठे न रखें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज होती है। अगर घर में लक्ष्मी का वास चाहिए तो शाम के वक़्त ही बर्तनों को साफ़ कर लें। इससे मां लक्ष्मी तो ख़ुश रहेंगी ही साथ ही साथ घर से बीमारियां भी दूर रहेंगी।

3- बाल खोलकर न सोएं

open-hair-while-sleeping

महिलाओं को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि सोते समय बालों को बांधकर सोएं। बालों को खोलकर सोने से घर में नकारात्मकता आती है। जिससे घर का माहौल बिगड़ता है। अगर बालों के स्वास्थ्य की बात की जाए तो इससे बाल भी टूट जाते हैं। खुले बाल करके सोने से बाल सर के बल दबते हैं जिससे वो कमजोर होकर टूटना शुरू हो जाते हैं।

4- भरपेट न खाएं

eating-healthy

महिलाओं को रात में सोने से 2 घंटे पहले भोजन कर लेना चाहिए। रात को सोने से पहले ज्यादा भोजन कभी भी नहीं करना चाहिए। यह बात महिलाओं के अलावा पुरुषों पर भी लागू होती है। अगर आप ज्यादा भोजन खा के सोने जाते हैं वह रात में पच नहीं पाता है जिससे आपकी नींद तो प्रभावित होती ही है इसके अलावा आप सुबह ढंग से फ्रेश भी नहीं हो पाते हैं।

ऊपर बताई गयी बातों पर महिलाएं अगर गौर करें तो वह अपने घर को स्वर्ग बना सकती हैं। बताई गयी बातों पर अमल करने से घर में खुशहाली और लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है।

यह भी पढ़ें : ये 9 संकेत आपको बताते हैं कि आपका पार्टनर आपको दे रहा है धोखा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here