ट्रैवल

दिसंबर के महीने में घूमने के लिए ये हैं भारत की 4 सबसे बेहतरीन जगहें

ठण्ड की शुरुआत हो चुकी है। साल के इस मौसम के दौरान उत्तर भारत तथा आसपास के राज्यों में भयानक ठंड रहती हैं। इस दौरान लोग अक्सर घूमने की योजना बनाते हैं। अगर आप भारत में किसी ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहाँ पर आप घूमने जाना चाहते हैं और इस एक्सपीरियंस को जिंदगी भर महसूस करना चाहते हैं लेकिन आपकी समझ में नहीं आ रहा है कि कहाँ जाया जाएँ।

अगर आप इस हैसबैस में है तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे कि दिसंबर के महीने में आप भारत में कहाँ पर घूमने के लिए जा सकते है। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

1- शिलांग

अगर आप कभी भारत के नार्थ ईस्ट में नहीं गए हैं तो मेघालय की राजधानी शिलोंग दिसंबर के महीने में आपके लिए बहुत ही शानदार डेस्टिनेशन हो सकता है। शिलोंग में प्राकृतिक खूबसूरती देखते ही बनती हैं। यहाँ पर आप अनेक एडवेंचर भी कर सकते हैं।

शिलोंग घूमते समय आपको लगेगा कि आप स्वर्ग में है। शिलोंग को नार्थ ईस्ट का ‘स्विट्जरलैंड’ भी कहा जाता है। अगर आप घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो शिलोंग को अपनी लिस्ट में जरूर कंसीडर करें।

2- कसौली

अगर आपको पहाड़ों और वादियों का शौक है तो हिमांचल प्रदेश का कसौली आपके लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। यह छोटा सा हिल स्टेशन अपनी गोद में प्रकृति की तमाम ख़ूबसूरती को छिपाए हुए है। यहाँ पर अक्सर लोग घूमने जाते हैं। अगर आप हिमांचल प्रदेश जा रहे हैं तो इस जगह जरूर जायें।

घने जंगल, झील और झरने इस जगह को स्वर्ग बनाते हैं। अक्सर नवविवाहित जोड़े और दोस्तों की टोली कसौली घूमने का प्रोग्राम बनाती रहती है।

3- अल्लेप्पी

भारत का उत्तरी भाग जितना खूबसूरत है उतना ही दक्षिणी भाग भी है। केरल इसकी बानगी है। वैसे तो केरल में घूमने के लिए तमाम जगहें हैं जो आपको मनोरम दृश्यों से मुग्ध कर देंगी। लेकिन अगर आप किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जो सबसे अलग और सबसे मनोहर हो तो केरल का अलेप्पी आपके लिए दिसम्बर महीने में परफेक्ट डेस्टिनेशन होगा।

यह जगह कपल्स के लिए हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में बहुत मशहूर है। अगर आप इस हिल स्टेशन पर एक बार घूमने गए तो इस जगह के आप दीवाने हो जायेंगे और यहाँ के एक्सपीरियंस को कभी नहीं भूल पायेंगे। यहां पर आप नौका विहार और कुमारकोम पक्षी अभ्यारण भी जा सकते हैं।

4- गुलमर्ग

गुलमर्ग को अगर स्वर्ग कहा जाए तो गलत नहीं होगा। अगर आप इस दिसंबर के महीने में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जम्मू कश्मीर की यह जगह आपके लिए परफेक्ट होगी। यहाँ पर आप फैमिली वैकेशन, हनीमून या फिर पार्टनर के साथ मस्ती करने के लिए जा सकते है। इस मौसम में आप बर्फ से ढकी चादर का आनंद ले सकते हैं।

इस जगह पर विदेशों से घूमने के लिए लोग आते हैं। गुलमर्ग समुद्र तल से 2700 मीटर की उंचाई पर स्थित है। यहाँ पर आपको बर्फ से लदे पहाड़ और सदाबहार देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में दिल्ली के आस-पास इन 5 खूबसूरत जगहों की करें सैर, ठंड का लें पूरा मजा

Published by
Admin

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023