बॉलीवुड

ये हैं 3 सबसे कम उम्र में शादी करने वाली बॉलीवुड अभिनेत्रियां

पहले के जमाने में कई जगहों पर लड़कियों की काफी कम उम्र में शादी कर दी जाती थी. वैसे कानून के हिसाब से लड़की बालिग़ होने पर ही शादी कर सकती हैं. बालिग़ होने की उम्र सरकार ने लड़कियों के लिए 18 साल रखी है. आज हम उन बॉलीवुड अभिनेत्रियों की बात करेंगे जिन्होंने काफी कम उम्र में ही शादी की और मां भी बनी. आइये उनके बारें में विस्तार से जानते हैं.

1. भाग्य श्री

‘मैंने प्यार किया’ फिल्म से डेब्यू करने वाली अभिनेत्री भाग्य श्री को 90 के दशक का हर सिनेमा प्रेमी जानता हैं. अगर आप भाग्यश्री के फैन हैं तो आपको यह जानकार हैरानी होगी कि वह मात्र 17 साल की उम्र में ही माँ बन गयी थी. भाग्य श्री ने बॉलीवुड में कई बड़े सितारों के साथ काम किया हैं. इनमे सलमान खान और अक्षय कुमार का नाम शामिल हैं. सन्न 1990 में भाग्यश्री ने हिमालय दासानी के साथ शादी की थी.

17 साल की उम्र में उन्होंने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया था. इस समय भाग्य श्री 2 बच्चे की माँ हैं. उनका 23 साल का बेटा अभिमन्यु और 21 साल की बेटी अवंतिका है. ऐसा कहा जाता है कि हिमालय दासानी से शादी करने से पहले ही वह गरभ वती हो गयी थी.

2. उर्वशी ढोलकिया

‘कसौटी जिंदगी की’ सीरियल से मशहूर हुई और बिग बॉस 6 का खिताब जीत चुकी उर्वशी ढोलकिया भी काफी कम उम्र में शादी करके गरभ वती हो गयी थी. उर्वशी की शादी मात्र 15 साल की उम्र में हो गयी थी और उन्होंने 16 साल की उम्र में 2 जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था. उनके दो बेटे सागर और क्षितिज हैं. शादी के दो साल बाद ही उर्वशी अपने पति से अलग हो गयी थी. पति से अलग होने के बाद उन्होंने अपने दोनों बच्चों की परवरिश सिंगल मदर के रूप में की.

3. डिम्पल कपाड़िया

डिम्पल कपाड़िया अपने समय की सबसे अच्छी अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं. उन्होंने राज कपूर की फिल्म ‘बाबी’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत मात्र 16 वर्ष की उम्र में की थी. डिम्पल कपाड़िया उस समय के सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ एक फिल्म की शूटिंग कर रही थी. इसी दौरान दोनों में प्यार बढ़ा. इसके बाद डिम्पल ने राजेश खन्ना के साथ मात्र 16 साल की उम्र में शादी कर ली.

डिम्पल और राजेश की शादी मार्च 1973 में हुई थी और 29 दिसंबर 1973 में डिम्पल ने अपनी बड़ी लड़की ट्विंकल खन्ना को जन्म दिया. इस तरह से वह 17 साल पूरा करने से पहले ही माँ बन गई थी. ट्विंकल के बाद डिम्पल ने एक और बेटी को जन्म दिया. बाद में राजेश खन्ना से मनमुटाव के बाद डिम्पल उनसे अलग रहने लगी. डिम्पल ने अपनी दोनों बेटियों की परवरिश खुद अकेले की. उनकी बड़ी बेटी ट्विंकल की शादी सुपरस्टार अक्षय कुमार के साथ हुई है.

यह भी पढ़ें : हुबहू अपनी मां की तरह दिखती है बॉलीवुड की यह 6 एक्ट्रेस, लोग बोलते हैं कार्बन कॉपी

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023