अब बस एक तरीके से सेमीफाइनल में पहुंच सकती है टीम इंडिया, मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं

भारतीय टीम ने इस टी-20 विश्व कप में लगातार दो मैचों में ऐसा शर्मनाक प्रदर्शन किया है कि जिसकी जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी। भारतीय टीम यह दोनों मैच बेहद शर्मनाक तरीके से हारी है। पाकिस्तान से 10 और न्यूजीलैंड से 8 विकेट की हार के बाद भारतीय टीम के भी पहले दौर से ही बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें लगभग खत्म हो चुकी हैं। अब सेमीफाइनल में पहुंचना कठिन हैं परंतु असंभव नहीं है। आइये जानते हैं कैसे

दो मैच हर चुकी भारतीय टीम को अब बुधवार को अफगानिस्तान से भिड़ना है। इसके बाद स्काटलैंड और नामीबिया से मैच होगा। अब अगर भारत अपने बाकी तीनों मैच बड़े अंतर से जीतता है और न्यूजीलैंड टक्कर के मैच में अफगानिस्तान से हार जाता है, तब भारतीय टीम बेहतर रन रेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। हालांकि यह होना बहुत मुश्किल लग रहा है। इसके अलावा एक और परेशानी है।

दरअसल, अगर यह मान भी लिया जाये कि अफगानिस्तान न्यूजीलैंड की टीम को हरा देगी, तो भी न्यूजीलैंड बाकी दोनों मैचों में बड़ी जीत हासिल कर सकता है और भारत से पहले सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। वहीं अफगानिस्तान भी सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए तगड़ा दावेदार है। कुल मिलाकर देखा जाये तो अब भारत का सेमी फाइनल में पहुंचना किस्मत के भरोसे है।

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ये हैं समीकरण

अगर भारतीय टीम अपने बाकी तीनों मैचों में बड़ी जीत हासिल करती है और न्यूजीलैंड अफगानिस्तान से हारता है, तब भारत का रन रेट बेहतर होने पर उसे सेमीफाइनल में जगह मिल सकती है। ऐसी स्थिति में भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के 6 अंक होंगे, लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

लेकिन भारत का मौजूदा नेट रन रेट भी बाकि दोनों टीमों से ख़राब है। इस समय भारत का नेट रन रेट -1.609 का है, न्यूजीलैंड का रन रेट +0.765 और अफगानिस्तान का रन रेट +3.097 का है।

दूसरा समीकरण

अगर न्यूजीलैंड की टीम अफगानिस्तान को हरा देती है तो भारत के लिए सेमीफाइनल का रास्ता बंद हो जाएगा और न्यूजीलैंड अपने बाकी दोनों मैच जीतकर आठ अंकों के साथ सेमीफाइल में पहुंच जाएगा। इस स्थिति में रन रेट का भी कोई असर नहीं होगा। भारत के छह अंक रहेंगे और अफगानिस्तान के चार अंक रहेंगे। भारत और अफगानिस्तान दोनों टीमें बाहर हो जाएंगी।

तीसरा समीकरण

मान लो अगर अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हराता है और भारत से हार भी जाता है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। इस स्थिति में भी भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के छह अंक होंगे, लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर अफगान टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here