अंग्रेज ने पूछा दीप्ति के रन आउट के बारे में क्या कहोगी? हरमनप्रीत कौर के जवाब ने किया मुंह बंद

दीप्ति शर्मा के द्वारा इंग्लैंड की खिलाड़ी को रन आउट करने से उत्पन्न हुए विवाद ने पूरे क्रिकेट जगत का ध्यान अपनी ओर खींचा है। पहले जो लोग सिर्फ पुरुष क्रिकेट में दिलचस्पी रखते थे वे अब महिला क्रिकेट में भी दिलचस्पी लेने लगे हैं। इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भले ही दीप्ति शर्मा को गलत बताया लेकिन भारत के बड़े बड़े क्रिकेटर का दीप्ति शर्मा को समर्थन मिला है। इतना ही नहीं खुद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी दीप्ति को सही करार दिया है।

मैच के बाद भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर से संवाददाता सम्मेलन में एक अंग्रेज ने सवाल पूछा कि ‘आप दीप्ति शर्मा के रन आउट के बारे में क्या कहना चाहेंगी?’ इस सवाल पर कप्तान हरमनप्रीत ने ऐसा जवाब दिया कि उसका मुंह बंद हो गया।

हरमनप्रीत कौर ने कहा कि ‘ईमानदारी से कहूं तो मैं सोच रही थी कि आप नौ विकेटों के बारे में भी बात करोगे जिन्हें हासिल करना आसान नहीं था। यह खेल का हिस्सा है। मुझे नहीं लगता कि हमनें कुछ नया किया। इससे आपकी सजगता का पता चलता है कि बल्लेबाज क्या कर रहा है।’ कप्तान ने आगे कहा, ‘मैं अपनी खिलाड़ी का समर्थन करती हूं। उसने ऐसा कुछ नहीं किया जो कि नियमों के विरुद्ध हो। पहले मैच के बाद हमने चर्चा की थी और हम वास्तव में बहुत अच्छा प्रदर्शन करना चाहते थे। हम इस तरह की क्रिकेट खेलना जारी रखना चाहते हैं।’

क्रिकेट के नियमों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने भी रविवार को ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा के इंग्लैंड की चार्ली डीन को गेंदबाजी छोर पर रन आउट करने पर अपनी मुहर लगा दी‌। दीप्ति का रन आउट करना पूरी तरह से नियम के अनुसार सही था, लेकिन फिर भी इंग्लैंड के कुछ खिलाड़ियों इससे खुश नहीं थे। लेकिन एमसीसी ने कहा कि इसमें कुछ भी गलत नहीं है। एमसीसी ने एक बयान में कहा, ‘कल वास्तव में एक रोमांचक मैच का असामान्य अंत था, इसमें अधिकारियों ने उचित भूमिका निभाई और इसे और कुछ नहीं माना जाना चाहिए।

सहवाग ने इंग्लिश खिलाड़ियों को दिया जवाब

वहीं, इंग्लिश क्रिकेटरों का रोना देखकर पर भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी। सहवाग ने निशाना साधते हुए व्यंग भरे ट्वीट में कहा कि जिस देश (इंग्लैंड) ने क्रिकेट की खोज की वहीं देश इबके नियम भूल गया है। सहवाग ने अपने ट्वीट के साथ नियम 41.16.1 का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है जिसमें लिखा गया है कि, ‘यदि नॉन स्ट्राइक बैटर किसी भी समय गेंदबाज द्वारा गेंद फेंकने से पहले क्रीज छोड़ता है और वह गेंदबाज नॉन स्ट्राइक पर उसे रन आउट करता है, तो उसे आउट दिया जाएगा’


गौरतलब है कि हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम को 16 रन से हराकर सीरीज 3-0 से जीत ली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here