कप्तान बाबर आजम समेत सभी पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर बांग्लादेश में दर्ज हुआ मुकदमा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम जब भी क्रिकेट खेले और विवाद न हो यह तो ही नहीं सकता है। पाकिस्तान टीम से क्रिकेट में सबसे ज्यादा विवाद जुड़े है फिर चाहे मैच फिक्सिंग हो या खिलाडियों की सुरक्षा, हर समय पाकिस्तान की किरकिरी होती है। वहीं टी20 विश्व कप से पहले जब कई टीमों ने पाकिस्तान में खेलने जाने से मना किया था तो भी पाकिस्तान में काफी विवाद हुआ था।

वर्तमान में पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश में टेस्ट सीरीज खेल रही है। इस दौरान पाकिस्तानी टीम मैनेजमेंट ने ऐसी गलती कर दी जिसके कारण पूरी टीम के ऊपर ढाका में एफआईआर दर्ज हो गयी है। इस नए विवाद में बाबर आजम पर भी मुकदमा दर्ज हो गया है। आइये जानते है कि क्या है पूरा मामला।

दरअसल पाकिस्तान की टीम टी20 और टेस्ट सीरीज खेलने के लिए बांग्लादेश तुरंत वर्ल्ड कप खेलने के बाद गयी। टी20 सीरीज ख़त्म होने के बाद टेस्ट सीरीज की तैयारी करने के लिए पाकिस्तानी टीम अभ्यास कर रही थी। अभ्यास वाले ग्राउंड पर पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने पाकिस्तानी झंडा लगाया। पाकिस्तान द्वारा बांग्लादेश की जमीन पर झंडा फहराने पर विवाद हो गया। हालांकि बाद में पाकिस्तान की टीम ने कहा कि उन्होंने झंडा लगाने के लिए अनुमति मांगी थी।

बाबर आजम समेत 21 खिलाड़ियों का नाम

लेकिन यह मामला तब और ज्यादा बढ़ गया जब पाकिस्तान की टीम के ऊपर बांग्लादेश की राजधानी ढाका में मुकदमा दर्ज हो गया। इस मुक़दमे में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम समेत 21 खिलाड़ियों का नाम दर्ज है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बांग्लादेश कभी पाकिस्तान का हिस्सा हुआ करता था। जिस दिन पाकिस्तान ने अभ्यास ग्राउंड पर झंडा लगाया था उस दिन बांग्लादेश का स्वतंत्रता का स्वर्ण जयंती समारोह था। इस वजह से विवाद बढ़ गया क्योंकि जिससे वे आजाद हुए थे उसने ही उसी दिन उनके घर पर अपना झंडा फहराया था। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने 2014 में ही झंडा फहराने के सम्बन्ध में बने अधिनियम पर प्रतिबन्ध पर लगा दिया था लेकिन आलोचना के कारण उन्हें यह नियम वापस लेना पड़ा था।

जब पाकिस्तान के झंडे की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो यह मामला जमकर तूल पकड़ा। इस पर अपनी रखते हुए एक फैंस ने कहा कि ‘ बहुत सी टीम बांग्लादेश में क्रिकेट खेलने आयी लेकिन किसी को भी ग्राउंड में अपना राष्ट्रीय झंडा लगाने की जरुरत नहीं पड़ी। तो फिर पाकिस्तान ने ऐसा क्यों किया। यह क्या दर्शाता है।

पाकिस्तानी मैनेजमेंट ने दी सफाई

इस विवाद पर पाकिस्तानी मैनेजमेंट ने अपनी सफाई देते हुए कहा कि प्रैक्टिस ग्राउंड पर झंडा लगाना हमारे लिए कोई नई बात नहीं है। सक़लैन मुश्ताक जब से टीम के कोचिंग स्टाफ में शामिल हुए है तब से देश का झंडा ग्राउंड पर लगया जाता है ताकि खिलाड़ी झंडे को देखकर प्रेरित हो सकें। इससे खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित होते हैं।

हालांकि ऐसा देखा गया है कि मैदान पर फैंस अपने-अपने देश का झंडा लेकर फहराते हैं। इस दौरान वह झंडे को गाड़ते नहीं है। वहीं पाकिस्तान की टीम ने झंडे को गाड़ दिया था। इसका यह मतलब था कि आपने उस जगह पर विजय हासिल कर ली है। यही बाद बांग्लादेशी फैंस को नागवार गुज़री।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here