भारत-पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज की मेजबानी के लिए इंग्लैंड ने दिया ऑफर, BCCI का आया जवाब

भारत और पाकिस्तान के बीच खराब राजनीतिक संबंधों के कारण पिछले 15 वर्षों से कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला गया है। भारत और पाकिस्तान के मध्य अंतिम टेस्ट साल 2007 में खेला गया था। उसके बाद से कोई टेस्ट नहीं खेला गया है और भारत ने पाकिस्तान के साथ द्वीपक्षीय सीरीज भी खेलनी बंद कर दी थी। हालांकि 2012 में सिर्फ एक बार पाकिस्तान ने एक छोटी सी सीरीज के लिए भारत का दौरा किया जिसमें दो टी20 और तीन वनडे मैच शामिल थे। लेकिन इसमें कोई टेस्ट मैच शामिल नहीं था। भारत पाक सिर्फ आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में खेलते दिखाई देते हैं। लेकिन अब इतने वर्षों के बाद इन दोनों देशों के बीच टेस्ट मैच होने की चर्चा हो रही है।

खबर है कि इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने भारत और पाकिस्तान के बीच एक टेस्ट सीरीज कराने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को ऑफर दिया है। ईसीबी ने कहा है कि अगर दोनों देश सहमत होते हैं तो वे इंग्लैंड के मैदान पर टेस्ट सीरीज खेल सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ईसीबी के डिप्टी चेयरमैन मार्टिन डार्लो ने इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच चल रही T20I सीरीज के दौरान पीसीबी के साथ इसकी चर्चा की है। पाकिस्तान में भी अभी कुछ दिन से क्रिकेट लौटा है। 2009 में श्रीलंका की टीम पर हुए हम’ले बाद सभी देशों ने पाकिस्तान में खेलना बंद कर दिया था।

इंग्लैंड की टीम भी 17 साल के बाद पहली बार पाकिस्तान में खेलने गई है। अगर इंग्लैंड में भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज होती है तो अनुमान है कि ब्रिटेन में इन मैचों में देखने के लिए दर्शकों का हूजूम उमड़ पड़ेगा। बड़ी संख्या में दर्शक यह सीरीज देखने पहुंचेंगे क्योंकि ब्रिटेन में पाकिस्तान और भारत की बहुत बड़ी जनसंख्या रहती है। साथ ही मैचों से मोटी प्रायोजन धनराशि की मिलेगी और टीवी चैनलों और ओटीटी वालों को विज्ञापनों से खूब पैसा कमाने का मौका मिलेगा। लेकिन सवाल यह है कि क्या दोनों देश इस सीरीज के लिए राजी होंगे? दोनों देशों की और से इसका जवाब भी मिल गया है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस पर क्या कहा

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ईसीबी की इस पेशकश के लिए उसको धन्यवाद कहा है लेकिन वह इस प्रस्ताव के पक्ष में नहीं है। पीसीबी का कहना है कि एक दशक के लंबे इंतजार के बाद पाकिस्तान ने हाल ही में इंटरनेशनल टीमों को अपने देश का दौरा करने के लिए मनाया है अब हम अपने ही देश के मैदान पर खेलते में ज्यादा फोकस कर रहे हैं। और भले ही पाकिस्तान और भारत के क्रिकेट बोर्ड्स सीरीज खेलने के लिए राजी भी हो जाए, जब तक भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के सरकारों की सहमति नहीं बनती यह सीरीज संभव नहीं है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने भी दिया जवाब

ब्रिटेन द्वारा दिए गए इस द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज के प्रस्ताव को लेकर बीसीसीआई का भी बयान आया है‌। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘पहली बात तो यह है कि ईसीबी ने भारत-पाकिस्तान श्रृंखला को लेकर पीसीबी से बात की है जो कि थोड़ा अजीब है। किसी भी तरह से पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज का फैसला BCCI नहीं बल्कि हमारे देश की सरकार करेगी‌। अभी यथास्थिति बरकरार है। हम पाकिस्तान के खिलाफ केवल आईसीसी जैसे बड़े इवेंट्स में ही खेलेंगे.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here