इंग्लैंड के साथ वैसा ही हुआ जैसे 2019 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के साथ हुआ था, देखें वीडियो

अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच कल रात खेले गए पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने जीत दर्ज करते हुए फाइनल में जगह बना ली है। इस मैच में इंग्लैंड टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के सामने 167 रनों का टारगेट रखा। जब केन विलियमसन आउट हुए तब एक बार तो लग रहा था कि मैच इंग्लैंड के पक्ष में जाएगा लेकिन डेरिल मिशेल, डेवोन कॉनवे और नीशम की शानदार पारी की बदौलत न्यूजीलैंड यह मैच 5 विकेट से जीत गई‌।

न्यूजीलैंड की तरफ से जिमी नीशम ने 11 गेंदों पर 27 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। डैरेन मिचेल ने भी 47 गेंदों पर नाबाद 72 रनों की पारी खेली और न्यूजीलैंड को फाइनल में इंट्री दिलवाई। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के इस मैच को वर्ल्ड कप फाइनल 2019 (World Cup 2019) के रीप्ले के तौर पर देखा जा रहा था। तब मैच टाई होने के बाद एक विवादित नियम के चलते इंग्लैंड विश्व चैंपियन बना था। न्यूजीलैंड ने इस जीत से इंग्लैंड से 2019 में मिली उस हार का बदला भी लिया है।

मैच के 17वें ओवर में 2019 वर्ल्ड कप की आई याद

न्यूजीलैंड की पारी के 17वें ओवर ने लोगों को 2019 वर्ल्ड कप की याद दिला दी। उस समय भी कुछ ऐसा ही हुआ था जो इस मैच के आखिरी पलों में हुआ और आमने-सामने यही टीमें थी। दरअसल इंग्लैंड की तरफ से 17वें ओवर में जोरडन गेंदबाजी कर रहे थे। क्रीज पर जिमी नीशम अपने बल्ले से आग उगल रहे थे। इस ओवर में 23 रन आए।

इस ओवर की चौथी बॉल पर नीशम ने एक बड़ा शॉट लगाया। गेंद हवा में बहुत ऊंची उठी नीचे इंग्लैंड के फिल्डर जॉनी बेयरस्टो थे उनके हाथों में गेंद आई और उन्होंने बाउंड्री पर गिरते गिरते गेंद को हवा में उझाल दिया जिसको एक दूसरे फिल्डर ने कैच किया। एक बार तो लगा कि नीशम आउट हो गए। इंग्लैंड के खिलाड़ी जश्न मनाने लगे।

रिप्ले में देखा तो अंपायर ने दिया छक्का

View this post on Instagram

A post shared by ICC (@icc)


लेकिन जब रिप्ले में देखा गया तो पता चला कि बेयरस्टो गिरते गिरते बाउंड्री को टच कर गए थे ऐसे में अंपायर ने उसे छक्का करार दिया। कुछ ऐसा ही 2019 के वर्ल्ड कप फाइनल में न्यूजीलैंड के साथ हुआ था जब नीशम गेंदबाजी कर रहे थे तब बेन स्टोक्स ने बड़ा शॉट लगाया था वह गेंद बाउंड्री पर ट्रेंट बोल्ट ने कैच किया था लेकिन उसका पैर भी बाउंड्री लाइन को छू गया था जिसकी वजह से लह छक्का हो गया और फाइनल मैच न्यूजीलैंड के हाथ से निकल गया था।


अब इस टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाला है। जो भी यह मैच जीतेगा उसका फाइनल 14 नवंबर को न्यूजीलैंड के साथ होगा। न्यूजीलैंड ने अबतक एक भी टी-20 वर्ल्ड कप नहीं जीता है, ऐसे भी न्यूजीलैंड के पास यह खिताब जीतने का अच्छा मौका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here