क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे अनोखे रिकॉर्ड, जिन्हें शायद ही कोई खिलाड़ी तोड़ पाएगा

क्रिकेट काफी लोकप्रिय खेल है और बहुत से देशों में खेला जाता है और इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ती ही जा रही है। अब तो अमेरिका और कनाडा जैसे देश भी क्रिकेट में दिलचस्पी दिखा रहे हैं और अपनी टीम तैयार करने में लगे हुए हैं। क्रिकेट में हर रोज नए रिकॉर्ड बनते हैं और पुराने रिकॉर्ड टुटते हैं। वहीं कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी हैं जो आजतक नहीं टुटे हैं। आज हम आपको क्रिकेट इतिहास के 5 ऐसे ही अनोखे रिकार्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. एक ओवर में सबसे ज्यादा गेंदें

जैसा कि आप जानते हैं कि क्रिकेट रूल के हिसाब से गेंदबाज को एक ओवर में 6 गेंदे डालनी होती हैं। लेकिन ये सभी गेंदे अंपायर द्वारा वैध होनी चाहिए। वाइड और नो बॉल को वैध नहीं माना जाता और दुबारा डालनी पड़ती है। एशिया कप 2004 की बात है इस दौरान पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद सामी ने अपना एक ओवर पूरा करने में 17 गेंदें लगा दी थी। इसमें 6 लीगल गेंदों के साथ 4 नो बॉल्स और 7 वाइड बॉल्स थी।

2. सबसे ज्यादा गेंद खेलते हुए 0 पर आउट

टेस्ट में हर बल्लेबाज काफी धीमी पारी खेलता है। वह सेट होने के लिए काफी समय लेता है और बहुत सी डॉट बॉल खेलता है। पूर्व भारतीय खिलाड़ी राहुल द्रविड़ भी कुछ ऐसा ही करते थे वे टेस्ट में गेंदबाजों के सामने दिवार बनकर खड़े हो जाते थे। लेकिन बिना कोई रन बनाए सबसे ज्यादा गेंद खेलकर आउट होने का रिकॉर्ड जॉफ एलॉट के नाम है। 1999 में साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज जॉफ एलॉट ने 77 गेंदें खेली थी। इस दौरान उन्होंने कोई रन नहीं बनाया और 0 पर आउट हो गए।

3. एक भी गेंद नहीं डालते हुए सबसे रन देना

गेंदबाजों पर कई बार बल्लेबाजों का दबाव देखने को मिलता है। जब सामने तूफानी बल्लेबाज खड़ा हो तो अच्छे से अच्छा गेंदबाज भी अपनी लाइन लैंथ भूल जाता है। पाकिस्तान के एक स्पिन गेंदबाज ने एक रिकॉर्ड बनाया था, जिसे वो कभी याद रखना नहीं चाहेंगे। दरअसल, साल 2014 में बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच खेले गए एशिया कप मैच के दौरान पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज अब्दुर रहमान ने बिना कोई वैध गेंद फेंके ही 8 रन दे दिए। यह रिकॉर्ड बीमर (कमर से ऊपर के फुलटॉस गेंद को बीमर कहते हैं) से बना था।

अपने ओवर की पहली गेंद रहमान ने बीमर फेंकी। अंपायर ने नो बॉल का इशारा किया, दूसरी गेंद भी बीमर ही फेंकी जिसे फिर से अंपायर ने नो बॉल दिया। इस गेंद पर बल्लेबाज ने सिंगल ले लिया। अंपायर ने अब्दुर रहमान को चेतावनी दी। अब्दुर रहमान ने लगातार तीसरी गेंद भी बीमर ही फेंकी। इस गेंद पर बल्लेबाज ने चौका जड़ दिया। अंपायर ने इस गेंद को भी नो बॉल करार देते हुए रहमान के ओवर को डिसमिस कर दिया को पूरे मैच में गेंदबाजी करने से रोक दिया। और उन्होंने बिना गेंद डाले ही 8 रन्स दे दिए।

4. एक मैच में दोनों विकेटकीपर्स ने की गेंदबाजी

2013 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच में दोनों टीमों के विकेटकीपर्स ने गेंदबाजी की थी। जी हां उस समय भारत के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ही थे। आपने धोनी को सिर्फ बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग करते ही देखा होगा लेकिन धोनी ने भी कई मौकों पर गेंदबाजी में अपना हाथ आजमाया है। इस मैच में साउथ अफ्रीका की तरफ़ से एबी डीविलियर्स ने 1 ओवर डाला था जबकि एमएस धोनी ने अपनी टीम के लिए दो ओवर्स फेंके थे।

5. शून्य पर आउट हुए बिना सबसे ज्यादा पारियां

Rahul Dravid (राहुल द्रविड़)

कई बार खिलाड़ी बिना खाता खोले ही 0 पर आउट होकर पवेलियन लौट जाते हैं। राहुल द्रविड़ ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो काफी परियों तक शून्य पर आउट नहीं हुए। पूर्व भारतीय खिलाड़ी राहुल द्रविड़ ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं। द्रविड अपने करियर में 344 वनडे और 164 टेस्ट मैच खेले थे। इस दौरान इन्होंने कई शानदार प्रदर्शन किया है और जीत भी दिलाई। आप यह जान कर हैरान होंगे कि द्रविड़ ऐसे खिलाड़ी हैं जो 173 इनिंग खेलने के बाद भी शून्य पर आउट नहीं हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here