ये हैं दुनिया की 5 सबसे अजीबोगरीब एयरलाइंस जिनमें एयर होस्टेस…

आसमान में उड़ने वाली चीज हमेशा से मनुष्य का ध्यान खींचती रही है। इसी के कारण विमान का आविष्कार हुआ। इस समय जिस किसी के पास पर्याप्त पैसे हैं वह विमान में यात्रा कर सकता है। तमाम प्राइवेट कम्पनियाँ हैं जो एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए अपनी सर्विस प्रोवाइड करती हैं।

वहीं कुछ एयरलाइन कंपनियों की सर्विस अजीबोंगरीब है तो कुछ कम्पनियाँ उस विशेष देश में मौजूद नियम कानूनों के मुताबिक फ्लाइट के रूल और रेगुलेशन बनाती है। फ्लाइट में एयरहोस्टेज यात्रियों को दिशा-निर्देश देती रहती है।

हाल ही में ब्रिटिश एयरवेज ऑनबोर्ड रहते हुए एयरहोस्टेस के साथ संबं’ध बनाने का ऑफर देती थी। इस पर काफी विवाद उठा। ऐसे ही अजीबोंगरीब नियमों वाली कई एयरलाइन कंपनी रह चुकी हैं या इस समय वे अपनी सर्विस दे भी रही हैं।

1- इवा एयरलाइन

यह एयरलाइन ताइवान की है। इसके चर्चा में रहने का कारण यह है कि इस एयरलाइन के कई विमान हेलो किटी की थीम पर पेंट किये जाते हैं। पूरे प्लेन में हेलो किटी की ब्रांडिंग होती है। हेलो किटी एक जापनी कार्टून है। एयरलाइन ने मेकर्स से इस कार्टून का लाइंसेंस लेकर विमान को समर्पित कर दिया है।

2- वियेटजेट एयरलाइन

इस एयरलाइन में खूबसूरत एयरहोस्टेस को नौकरी पर रखा जाता है। जब यह फ्लाइट शुरू हुई थी तो इसमें एयरहोस्टेस बि’कनी पहनती थी। चूँकि यह एयरलाइन वियतनाम की है इसलिए वियतनाम के नाम पर होने के कारण वहां की मीडिया और लोगों द्वारा इसका विरोध हुआ। यह एयरलाइन अब बि’कनी एयरलाइन के रूप में जानी जाती है। इसमें काम करने वाली एयरहोस्टेस करोड़ों कमाती हैं। पहले यह एयरलाइन घरेलु थी लेकिन अब यह इंटरनेशनल सर्विस देती है।

3- यूरो विंग्स एयरलाइन

यह एयरलाइन अपने ब्लाइंड बुकिंग के लिए मशहूर है। इसमें टिकट कराते समय आपको पता नहीं रहेगा कि आप कहाँ जा रहे हैं। टिकट कराते समय आपको जहाँ से उड़ना है वहाँ का नाम बताना होगा इसके बाद आप किस प्रकार की जगह जाना चाहते हैं इतना बताना पड़ेगा। इसके बाद आपका बैलेंस कट जायेगा। जब आपका टिकट हो जायेगा तब आपको पता चलेगा कि आपका टिकट कहाँ का हुआ है।

4- रयानी एयरलाइन

रयानी एयरलाइन की शुरुआत सन्न 2015 में मलेशिया में हुई। यह एयरलाइन इ’स्लाम के शरियत कानूनों के हिसाब से चलती थी। इस एयरलाइन में न’माज पढने के बाद यात्री उड़ान भरते थे। इसमें एयरहोस्टेस हि’जाब पहनती थी। इस उड़ान में यात्रियों को ह’लाल मीट परोसा जाता था। कुल मिलाकर इस एयरलाइन में शरियत का कानून चलता था। हालांकि इस एयरलाइन को एक साल बाद 2016 में बंद कर दिया गया।

5- नार्वेजियन एयरलाइन

भले ही इस एयरलाइन का नाम नार्वे देश के नाम पर है लेकिन यह एयरलाइन नार्वे कि नहीं है। यह एयरलाइन आयरलैंड की है। अलग देश के नाम पर एयरलाइन का नाम पड़ने से लोग अक्सर कंफ्यूज हो जाते हैं कि यह एयरलाइन नार्वे जायेगी लेकिन ऐसा नहीं होता है। इस एयरलाइन के फाउंडर ने ऐसा इसलिए किया ताकि वह नार्वे के टैक्स से बच सकें। इस एयरलाइन की कई फ्लाइट नार्वे में उतरती भी नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here