लीवर के लिए वरदान है यह 9 चीजें, इनका सेवन करने से हमेशा फिट रहेगा आपका लीवर

liver ko strong kaise banaye

लीवर यानी कि यकृत शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि है, जो पित्त का निर्माण करती है। यकृत हमारे शरीर से गंदगी निकालने का भी काम करता है। यह ना केवल रक्‍त को साफ करने का काम करता है बल्‍कि स्वाभाविक रूप से हमारे शरीर द्वारा उत्पादित जहरीले रसायनों को तोड़ता भी है। यकृत मस्तिष्क को छोड़कर शरीर का सबसे जटिल और दूसरा सबसे बड़ा अंग हैं। आप यकृत के बिना जीवित नहीं रह सकते हैं। यह एक ऐसा अंग है कि यदि आप अपने लीवर की उचित तरीके से देखभाल नहीं करते है, तो उसे आसानी से नुकसान पहुँच सकता हैं। foods that keep your liver healthy

अगर अपने लीवर को स्वस्थ रखना है तो आपको अपने खाने-पीने पर विशेष ध्यान देना होगा। आजकल युवाओं में जंक फूड और शराब जैसी लतों का सेवन बढ़ता जा रहा है जिससे उनके लीवर कम उम्र में ही खराब हो जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि आपके लीवर के लिए कौन-कौन से फूड़ अच्‍छे होते हैं जिनका सेवन करके आप अपने लीवर को स्वस्थ रख सकते हैं, तो आइए जानते हैं

1. हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां :

सभी जानते हैं कि हरी पत्तेदार सब्‍जियां खाना हमारे शरीर के लिए कितनी लाभदायक है। यह लीवर से विषैले तत्‍वों को बाहर निकालने में भी काफी मददगार साबित होती हैं। इसमें मौजूद क्‍लोरोफिल तत्‍व लीवर में खतरनाक रसायनों के प्रभावों को कम करता है। सब्‍जियां जैसे, पालक, पत्‍ता गोभी, करेला आदि पित्त संश्लेषण के लिए बेहद फायदेमंद हैं इसलिए इन सब्‍जियों को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

2. लहसुन :

garlic ke fayde

लहसुन में काफी पोषण होता है जो कि लीवर को साफ करने में मदद करता है। यह लीवर में इंजाइम बनाता है जिससे वह पौष्‍टिक तत्‍वों को ग्रहण कर सके और गंदे पदार्थों को बाहर निकाल सके।

3. हल्‍दी :

रसोई में हल्‍दी का बड़ा ही महत्‍व है, साथ ही यह लीवर को साफ रखने में भी काफी मदद करती है। हल्दी लीवर के क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में भी सहायक है। अगर आपको इसका सेवन करना है तो 1/4 चम्‍मच हल्‍दी पावडर एक गिलास पानी में मिलाइयें और इसे उबाल लीजिये। इस हल्‍दी वाले पानी को कुछ हफ्तों तक रोज दिन में दो बार पिएं इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा। इसके साथ ही हल्‍दी का प्रयोग अपने खाने में भी करते रहें।

4. रोज खाएं एक सेब :

apple foods that keep your liver healthy

आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी, ‘दिन भर में एक सेब खाना डॉक्टरों को दूर रखता है।’ सेब में पेक्‍टिन काफी मात्रा में होता है जो कि पाचन प्रणाली एंव कोलेस्‍ट्रॉल को दूर करता है। यह लीवर को ज्‍यादा काम करने से बचाता है। सेब में मैलिक एसिड भी होता है जो कि खून से कार्सिनोजन को दूर रखता है। आपको रोजाना एक सेब का सेवन अवश्य करना चाहिये।

5. ऑलिव ऑयल :

ऑलिव ऑयल लीवर और हृदय को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है। एक चम्मच ऑलिव ऑयल का नियमित सेवन करने से लीवर एंजाइम और वसा कोशिकाएं बेहतर होती हैं और लीवर में रक्त का प्रवाह भी ठीक तरह से होता है।

6. चुकंदर :

चुकंदर रक्‍त बनाने के साथ-साथ लीवर के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी अच्‍छा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फ्लैवोनॉयड्स और बीटा-कारोटीन होता है जिससे लीवर अच्‍छी तरह काम करता है।

7. नींबू भी है काफी फायदेमंद :

nimbu ke fayde

अदरक में एंटी वायरल, एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लैमेटरी गुण पाया जाता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर लीवर से विषाक्त पदार्थों को निकालती है और धमनियों में प्रवाह को ठीक रखने के साथ ही ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी ठीक रखता है।

8. अदरक :

नींबू में कई गुण होते हैं, जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होते है लेकिन क्‍या आपको मालूम है कि इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट डी लिमोनेन भी होता है जो शरीर में अच्‍छे एंजाइम्‍स को एक्टिव कर देता है।

9. ग्रीन टी :

हर दिन ग्रीन टी पीने से शरीर की विषाक्‍तता समाप्‍त हो जाती है, यानि सारे टॉक्सिन निकल जाते हैं। ऐसे में अपने आप Liver का काम कम हो जाता है। इसलिए इन सब बातो का ध्यान रखे और स्वस्थ जीवन जिएं।

यह भी पढ़ें : »क्या आप जानते है इन 8 बीमारियों के लिए अमृत है गन्ने का जूस
» आम की गुठलियों से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here