खेल जगत

किसी हीरोइन से कम नहीं है इंडियन महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी हरलीन देओल, जानिए इनके बारे में

भारतीय पुरुष क्रिकेटर लोकप्रियता के साथ स्टाइलिश भी होते जाते हैं। भला इस रेस में महिला क्रिकेटर क्यों पीछे रह सकती हैं। आज हम आपको एक ऐसी महिला क्रिकेटर के बारें में बताएँगे जिनका फैशन सेन्स, फिटनेस और खूबसूरती किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है। इंस्टाग्राम में इनके ढेर साले फॉलोवर हैं। इनके लुक को देखकर कोई नहीं कह सकता है कि यह क्रिकेटर हैं। आइये जानते हैं कौन है वह महिला खिलाड़ी जिसके स्टाईल के चर्चे सोशल मीडिया पर हो रहे हैं।

हरलीन देओल उस समय इंटरनेट सेंसेशन बन गयी जब उन्होंने इंग्लैंड में इंग्लैंड महिला क्रिकेट के खिलाफ खेलते हुए बाउंडरी पर गजब का कैच पकड़ा। जिसकी तारीफ़ एक्टर-एक्ट्रेस से लेकर पुरुष क्रिकेटर, जर्नलिस्ट सबने की। उस कैच की वजह से हरलीन देओल रातों-रात सुर्ख़ियों में आ गयी। फिर फैन्स उनके सोशल मीडिया एकाउंट को ढूढ़ने लगे। जिसके बाद हरलीन देओल के इन्स्टाग्राम पर अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर फालोवर बढ़ने लगे।

हरलीन देओल- भारतीय महिला क्रिकेट स्टार

हरलीन देओल के इन्स्टाग्राम फोटो को देखकर लगता है कि वह कोई फैशन आइकन हैं क्योंकि उनका स्टाइल ऐसा है कि जो देखे वह देखते ही रह जाए। वह अपनी तस्वीरें व वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं। इन्स्टाग्राम पर उनके लाखों फालोवर हैं। जिस पर लोग खूब कमेन्ट और लाइक्स करते हैं।

हरलीन देओल का जन्म चंडीगढ़ में हुआ था। उन्होंने अपना घरेलु क्रिकेट हिमाचल प्रदेश की टीम से खेला। इसके बाद चंडीगढ़ टीम से भारतीय महिला क्रिकेट टीम में जगह बनाने में कामयाब रही है। वह दूसरी महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने चंडीगढ़ से भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाई है।

8 साल की उम्र से खेलना शुरू किया था क्रिकेट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महज 8 साल की उम्र से ही हरलीन देओल क्रिकेट खेलने लगी थी। धीरे-धीर यह शौक जूनून में बदल गया। हरलीन जब क्रिकेट खेला करती थी तो उनके साथ उनका कोई दोस्त नहीं होता था। वह अपने भाइयों के साथ ही क्रिकेट खेला करती थी। उनके भाई के साथ कुछ और भी लड़के हुआ करते थे जिनके साथ वह क्रिकेट बचपन में खेलती थी।

इसके बाद जब हरलीन 13 साल की हुई तो उनके घरवालों ने क्रिकेट में उनका करियर बनाने के लिए उन्हें एक क्रिकेट एकेडमी में डाल दिया। हरलीन की प्रोफेशनल ट्रेनिंग हिमाचल प्रदेश में हुई है।

2019 में हुआ इंटरनेशनल डेब्यू

गौरतलब है कि हरलीन देओल का डेब्यू वानखेड़े के मुंबई मैदान में 22 फरवरी, 2019 को इंग्लैण्ड के खिलाफ हुआ। अपने बचपन के दिनों में वह फूटबाल, हाकी और बास्केटबॉल खेला करती थी। इस वजह से उनकी नेचुरल फिटनेस हमेशा रही। हालांकि उनकी असल कामयाबी क्रिकेट में हुई। भारतीय टीम में दायें हाथ से भारतीय बल्लेबाजी करती हैं और दायें हाथ से लेग स्पिन गेंदबाजी करती हैं। टीम में वह आलराउंडर की भूमिका में खेलती है।

वहीँ हरलीन देओल पढ़ाई में भी किसी से पीछे नहीं थी। अपनी 10वीं और 12वीं की परीक्षा में उन्होंने 80% से ज्यादा अंक प्राप्त किये हैं। उनकी पढ़ाई मोहाली के यादविंदर पब्लिक स्कूल और MSM DAY कॉलेज, चंडीगढ़ से हुई है।

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023